अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा पार्षदों का काउंटडाउन शुरू

कार्यकाल खत्म होने में अब महज 12 दिनों का समय शेष

* उद्घाटन व भुमिपूजन का दौर हुआ तेज
अमरावती/दि.24– आगामी 8 मार्च को मनपा के मौजूदा पदाधिकारियों व पार्षदों का कार्यकाल खत्म होनेवाला है. जिसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मनपा के आम चुनाव करवाये जायेंगे. ऐसे में कहा जा सकता है कि, अब मनपा के मौजूदा पदाधिकारियों व पार्षदों का कार्यकाल खत्म होने में अंतिम 12 दिन शेष बचे है और अब उनके कार्यकाल का काउंटडाउन शुरू हो गया है. जिसकी वजह से आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए मनपा के अधिकांश पार्षदों ने अपने-अपने प्रभागों में विकास कामों के लोकार्पण व भुमिपूजन जैसे कार्यक्रम आयोजीत करने का सिलसिला तेज कर दिया है और सभी नगरसेवक वार्ड विकास व स्वेच्छा निधी को लेकर उपायुक्त व आयुक्त कार्यालय में लगातार चक्कर काट रहे है, ताकि कार्यकाल खत्म होने से पहले वे विभिन्न योजनाओं के तहत अपनी विकास निधी का उपयोग कर सके.
बता देें कि, वर्ष 2017 के फरवरी माह में मनपा के आम चुनाव करवाये गये थे और 8 मार्च 2017 को उस समय निर्वाचित पार्षदों की पहली आमसभा हुई थी. जिसके चलते मनपा के मौजूदा पार्षदों का कार्यकाल खत्म होने की तिथी 8 मार्च 2022 उसी समय निश्चित हो गई थी. हालांकि इस तारीख से पहले फरवरी माह में मनपा के आम चुनाव करवाये जाने की अपेक्षा जतायी जा रही थी, लेकिन कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से उपजे हालात के चलते मनपा चुनाव समय पर करवाना संभव नहीं हो पाया और इस समय तक प्रभाग रचना तय करने का ही काम चल रहा है और 2 मार्च को अंतिम प्रभाग रचना को लेकर घोषणा होगी. जिसके बाद चुनावी आचारसंहिता लागू होकर नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. ऐसे में उम्मीद है कि, अप्रैल माह के अंतिम या मई माह के पहले सप्ताह में मनपा के आगामी आम चुनाव होंगे. जिसके चलते मौजूदा पार्षदों का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही मनपा का आमचुनाव संपन्न होकर नये पार्षदों का निर्वाचन व उनमें से नये पदाधिकारियों का चयन होने तक मनपा में प्रशासक राज चलेगा. वहीं दूसरी ओर चूंकि अब मनपा के मौजूदा सदन का कार्यकाल खत्म होने में महज 12 दिनों का समय शेष है, तो आगामी चुनाव लडने के इच्छूक पार्षदों द्वारा अपने-अपने प्रभागों में विभिन्न विकास कामों का भुमिपूजन व लोकार्पण युध्दस्तर पर किया जा रहा है, ताकि अगले चुनाव को लेकर जनता के बीच जाया जा सके.
* शिबिरों व प्रशिक्षण के आयोजन को लेकर स्पर्धा
आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए मौजूदा नगरसेवकोें सहित चुनाव लडने के इच्छुकों द्वारा अपने-अपने प्रभागों में ड्राईविंग लाईसेन्स, ई-श्रम कार्ड, मतदाता पंजीयन व मजीप्रा की अभय योजना आदि के लिए जमकर शिबिरों का आयोजन कराया जा रहा है. इसके साथ ही मनपा के विभिन्न विभागों द्वारा चलायी जानेवाली योजनाओं के साथ-साथ महिला व बालकल्याण विभाग की प्रशिक्षण योजना हेतु कई नगरसेवकों ने अब अपने कार्यकाल के अंतिम चरण में प्रशिक्षण शिबिर व कार्यशाला आयोजीत करने की जद्दोजहद शुरू की है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत चार वर्षों के दौरान संबंधित विभागों द्वारा इसके लिए मनपा पार्षदों की मान-मनोव्वल की जा रही थी. किंतु उस समय पार्षदों की ओर से इसे लेकर कोई खास प्रतिसाद नहीं मिल रहा था. वहीं अब कार्यकाल खत्म होने में कुछ गिने-चुने दिन बचे रहने पर पार्षदों द्वारा कार्यशालाओं व शिबिरों के आयोजन को लेकर प्रशासन के समक्ष आग्रह किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button