अमरावतीविदर्भ

अंतिम सांसे गिन रहा ऐतिहासिक हौदकटोरा

रख-रखाव और दुरूस्ती पर ध्यान देने की मांग

परतवाडा/दि. १२ – ऐतिहासिक धरोहर के रूप में अचलपुर का परकोटा पूरे महाराष्ट्र में प्रसिध्द है. इन परकोटो का एक हिस्सा हौदकटोरा आज अपनी सांसे गिनते नजर आ रहा है. इस हौदकटोरा धरोहर के रख-रखाव और मरम्मत पर ध्यान देने की मांग अब जोर पकडती जारही है. यहां बता दे कि अचलपुर शहर में ऐतिहासिक धरोहरों का अस्तित्व अभी भी बरकरार रहने से पूरे महाराष्ट्र में यहां के परकोटो को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इन ऐतिहासिक धरों में महत्वपूर्ण हौदकटोरा भी है. लेकिन यह हौद कटोरा अब अपना अस्तित्व होते नजर आ रहा है. सैकडों वर्ष पुरानी रहनेवाली यह वास्तु हाल की घडी में अंतिम सांसे गिन रहा है.

बताया जाता हैकि प्राचीन दौर में अचलपुर के राजघराने की महिलाएं यहां के हौदकटोरा में स्नान करने के लिए आती थी. लेकिन आज की घड़ी में यहां के हौद कटोरा में पशुपालको की भैंसे नजर आती है. हौदकटोरा के बगल से गुजरनेवाला रास्ता अतिक्रमण चलते आज सिकुड चुका है. केवल सिंगल यातायात ही यहां से हो पा रही है. सैकड़ों वर्षो से अपना अस्तित्व बरकरार रखनेवाला हौदकटोरा राजनीतिक व प्रशासनिक अनदेखी का शिकार बना हुआ है. पुरातत्व विभाग की ओर से इस हौद कटोरे की अतिस्तत्वों को बरकरार रखने के लिए कदम उठाने की मांग की जा रही है.

  • अचलपुर शहर में ऐतिहासिक धरोहरे बडे पैमाने पर है. जिसके चलते अचलपुर शहर ऐतिहासिक नगरी के रुप में जाना जाता है. यहां का हौदकटोरा भी ऐतिहासिक धरोहर में शुमार है. लेकिन यह धरोहर अपना अस्तित्व अब खोते जा रही है. पुरातत्व विभाग इस ऐतिहासिक धरोहर को बरकरार रखने के लिए आवश्यक उपाय योजना करने के साथ ही इसके सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान देने की मांग की गई है.

Related Articles

Back to top button