अमरावतीमुख्य समाचार

तेजी से पांव पसार रहे कोविड और इन्फ्ल्यूएंजा

तेजी से पांव पसार रहे कोविड और इन्फ्ल्यूएंजा

अमरावती/दि.5 – विगत मार्च माह से अमरावती शहर सहित जिले में एक बार फिर कोविड की महामारी पांव पसारती दिखाई दे रही है. साथ ही साथ इन दिनों इन्फ्ल्यूएंजा वायरस के एच3एन2 वैरिएंट का प्रकोप भी बढता दिखाई दे रहा है. विगत तीन दिनों के दौरान जहां कोविड के 13 नये संक्रमित मरीज पाए गए, वहीं जिले में अब तक इन्फ्ल्यूएंजा वायरस से संक्रमित 6 मरीज पाए गए है. इसके अलावा इन्फ्ल्यूएंजा बी-विक्टोरिया के भी के तीन मरीज पाए गए है. विशेष उल्लेखनीय है कि, यह सभी संक्रमित मरीज अमरावती मनपा क्षेत्र से ही वास्ता रखते है. जिसके चलते कहा जा सकता है कि, इन दोनों बीमारियों का खतरा इस समय अमरावती शहर पर अच्छा खासा मंडरा रहा है. वहीं बीते 24 घंटे के दौरान नवाथे परिसर में रहने वाले 16 वर्षीय किशोर की इन्फ्ल्यूएंजा टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव आने की जानकारी है.
बता दें कि, मार्च 2020 से कोविड संक्रमण का दौर शुरु हुआ था. जिसके बाद वर्ष 2021 तक इस बीमारी की पहली व दूसरी लहर चली. जिसके चलते हजारों लोग इस संक्रमण की चपेट में आए और सैकडों लोगों की इस महामारी की वजह से मौत हुई. पहली लहर की तुलना में कोविड की दूसरी लहर काफी खतरनाम साबित हुई थी. वहीं वर्ष 2022 के प्रारंभ में इस बीमारी की तीसरी लहर भी आई. जो बेहद सौम्य थी और इसका कोई विशेष असर नहीं दिखाई दिया. तीसरी लहर के खत्म हो जाने के साथ ही कोविड के खतरे को भी खत्म मान लिया गया. लेकिन जारी वर्ष में विगत मार्च से इस बीमारी का एक नया दौर शुरु हो गया है. मार्च माह के दौरान ही अमरावती शहर सहित जिले मेें कोविड के 94 मरीज पाए गए. जिसमें से एक मरीज की इस संक्रमण के चलते मौत भी हुई. वहीं कोविड के साथ-साथ जिले में इन्फ्ल्यूएंजा की बीमारी का भी दौर शुरु हो गया. जिसे लेकर स्वास्थ्य महकमे द्बारा अच्छी खासी तैयारियां करते हुए जिला सामान्य अस्पताल में स्वतंत्र आईसोलेशन कक्ष भी खोला गया. जहां पर इन्फ्ल्यूएंजा के मरीजों के साथ-साथ कोविड के तीव्र लक्षण रहने वाले मरीजों को भर्ती किया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, कल मंगलवार 4 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश रहने के चलते इन्फ्ल्यूएंजा और कोविड की टेस्ट रिपोर्ट नहीं आई थी. जबकि कई लोगों के सैम्पल जांच हेतु भेजे गए थे. वहीं आज स्वास्थ्य महकमें में कामकाज शुरु होते ही नवाथे परिसर निवासी 16 वर्षीय किशोर की इन्फ्ल्यूएंजा टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव आने की जानकारी प्राप्त हुई. जिसे तुरंत ही इर्विन अस्पताल स्थित आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया.

* सावधानी व सतर्कता जरुरी
अमरावती मनपा क्षेत्र में कोविड व इन्फ्ल्यूएंजा के लगातार बढते प्रभाव को देखते हुए मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर तथा मनपा के स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी डॉ. विशाल काले ने सभी शहरवासियों से आवाहन किया है कि, वे कोविड के त्रिसूत्री नियमों का एक बार फिर कडाई के साथ पालन करें, जिसके तहत घर से बाहर निकलते समय अपने चेहरे पर मास्क जरुर लगवाए और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखे. इसके अलावा हाथों की साफ-सफाई यानि सैनिटाईजेशन की ओर भी ध्यान दें. ताकि इस बीमारी से सभी का बचाव हो सके.

Related Articles

Back to top button