अमरावती

इस बार गणतंत्र दिवस पर भी कोविड संक्रमण का साया

सीमित स्तर पर होगा सरकारी कार्यक्रमों का आयोजन

* सादे समारोह में फहराया जायेगा राष्ट्रध्वज तिरंगा
* मुख्य कार्यक्रम में होगी सीमित लोगों की उपस्थिति
अमरावती/दि.24– दो दिन बाद देश का 73 वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाना है. किंतु इसे लेकर किये जानेवाले आयोजन पर अभी से कोविड संक्रमण का साया देखा जा रहा है. कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की वजह से उपजे हालात के चलते गणतंत्र दिवस पर कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करते हुए ध्वजारोहण का मुख्य शासकीय कार्यक्रम आयोजीत करने की तैयारियां की जा रही है. जिसके तहत स्थानीय जिला स्टेडियम पर बेहद सीमित लोगों की उपस्थिति में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण किया जायेगा.
बता दें कि, कोविड संक्रमण की तीसरी लहर और ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन के साथ ही पुलिस प्रशासन ने मनपा क्षेत्र सहित समूचे जिले में रोजाना सुबह 5 से रात 11 बजे तक जमावबंदी का आदेश लागू किया है. जिसके चलते अब कहीं पर भी 5 अथवा 5 से अधिक एक स्थान पर जमा नहीं हो सकते और इस आदेश का उल्लंघन करनेवाले व्यक्तियों के खिलाफ प्रशासन द्वारा कानूनी कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही इस कानून के तहत सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. वहीं अब परसों बुधवार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस जैसा राष्ट्रीय पर्व पड रहा है. किंतु कोविड एवं ओमिक्रॉन के मौजूदा खतरे के साथ ही फिलहाल जारी जमावबंदी के आदेश को देखते हुए गणतंत्र दिवस पर आयोजीत किये जानेवाले मुख्य शासकीय ध्वजारोहण के कार्यक्रम के नियोजन में काफी बदलाव किये गये है. प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस पर विविध विभागोें की झांकियों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन द्वारा अपना शक्ति प्रदर्शन किया जाता है. साथ ही शालेय छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाती है. किंतु विगत दो वर्षों से कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से ऐसे तमाम आयोजनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है और इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस पर जिला स्टेडियम पर आयोजीत होनेवाले सरकारी ध्वजारोहण कार्यक्रम में कुछ बदलाव किये गये है. चूंकि इस समय सार्वजनिक कार्यक्रमों में केवल 50 नागरिकों की उपस्थिति को अनुमति है. ऐसे में जिला स्टेडियम पर आयोजीत कार्यक्रम में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के अलावा केवल प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी व कुछ गणमान्य नागरिक ही उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा यहां पर किसी भी अन्य व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा. साथ ही इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर पुलिस की परेड व सरकारी महकमों की झांकियां भी दिखाई नहीं देगी. हालांकि इस आयोजन के दौरान कोविड योध्दाओं सहित सामाजिक उपक्रमोें में विशेष योगदान देनेवाले लोगों को सम्मानित किया जायेगा.
बता देें कि, आगामी 26 जनवरी को जिला स्टेडियम पर सुबह 9 बजे मुख्य शासकीय ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजीत है. वहीं इससे पहले सुबह 8 बजे सभी सरकारी महकमोें में उन कार्यालयों के प्रमुख अधिकारियों के हाथों ध्वजारोहण किया जायेगा. इस समय पर भी सीमित अधिकारियों और कर्मचारियों को ही उपस्थित रहने हेतु कहा गया है.

* पुलिस का रहेगा कडा बंदोबस्त
प्रति वर्ष गणतंत्र दिवस पर पुलिस द्वारा शहर सहित जिले में जगह-जगह पर कडा बंदोबस्त लगाया जाता है. वहीं इस बार चूंकि कोविड के बढते संक्रमण को देखते हुए दिन के समय जमावबंदी लागू है. ऐसे में शहर के सभी 10 पुलिस थाना क्षेत्रोें में पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग बढाने के साथ-साथ नाकाबंदी व फिक्स पॉइंट ड्यूटी भी लगायी जायेगी. इसके तहत गणतंत्र दिवस पर सडक पर हुल्लडबाजी करनेवालों तथा झूंड की शक्त में बाईक रैली निकालनेवाले लोगों पर कार्रवाई की जायेगी. साथ ही किसी भी तरह की अनुचित घटना को टालने हेतु शहर के उडानपुलों को भी आवाजाही के लिए रोका जा सकता है.

* आत्मदाह की दो चेतावनियां
प्रति वर्ष अपनी प्रलंबित मांगों को पूरा करने तथा इन्साफ मिलने की मांग को लेकर गणतंत्र दिवस पर पुलिस एवं प्रशासन को कई लोगों द्वारा आत्मदाह करने की चेतावनी दी जाती है. जिसके तहत इस बार भी दो लोगों द्वारा गणतंत्र दिवस पर आत्मदाह करने की चेतावनी दी गई है. ऐसे में पुलिस द्वारा संबंधितों पर कडी नजर रखने के साथ ही शहर के सभी सरकारी कार्यालयोें पर कडा बंदोबस्त लगाने की तैयारियां की जा रही है.

Related Articles

Back to top button