अमरावती

युगांडा से वापिस लौटे मां-बेटे पाये गये कोविड पॉजीटीव

दोनों को सुपर कोविड अस्पताल में कराया गया भरती

* जिनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट रिपोर्ट मिलने का इंतजार
अमरावती/दि.27– गत रोज अफ्रीकी देश युगांडा से वापिस लौटे एक परिवार में दो लोगों के कोविड संक्रमित पाये जाने के चलते शहर सहित जिले में हडकंप मच गया और विदेश से लौटे एक परिवार के कोविड संक्रमित रहने की जानकारी मिलने पर प्रशासन के भी हाथ-पांव फुल गये. वहीं इन दोनों संक्रमितों को तुरंत अमरावती के सुपर कोविड अस्पताल में भरती कराया गया. इन दो संक्रमितों में 34 वर्षीय महिला व उसके 6 वर्षीय बेटे का समावेश है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक विगत 22 दिसंबर को युगांडा निवासी एक भारतीय परिवार नागपुर वापिस लौटा. इस परिवार में 38 वर्षीय पुरूष, 34 वर्षीय महिला, 15 वर्षीय लडकी व 6 वर्षीय लडके का समावेश था. विदेश से वापिस लौटने के बाद इस परिवार ने नागपुर में उन्होंने एक निजी कोविड टेस्ट लैब के जरिये अपनी कोविड जांच करायी. जिसमें इस परिवार की 33 वर्षीय महिला व 6 वर्षीय बच्चे की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव पायी गई. जिसके बाद अगले एक-दो दिन तक इस परिवार को नागपुर मनपा के स्वास्थ्य प्रशासन की ओर से एक के बाद एक कई फोन आये. किंतु उन्हें किसी अस्पताल में भरती कराने को लेकर नागपुर मनपा प्रशासन द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया. इस दौरान इस परिवार ने अमरावती में रहनेवाले अपने कुछ परिचितों से संपर्क किया, तब उन्हें इलाज हेतु अमरावती चले आने की सलाह दी गई. साथ ही बताया गया कि, अमरावती के सरकारी सुपर कोविड अस्पताल में इलाज की काफी अच्छी व्यवस्था है. इसके बाद यह परिवार नागपुर से अमरावती के लिए रवाना हो गया. जिसकी सूचना मिलते ही नागपुर मनपा द्वारा इस परिवार से फोन पर संपर्क किया गया. तब इस परिवार ने अमरावती के लिए रवाना हो चुकने की जानकारी दी. जिसके पश्चात नागपुर मनपा द्वारा इसकी सूचना अमरावती मनपा व जिला प्रशासन को दी गई. जिसके चलते मनपा प्रशासन ने इस परिवार से फोन पर संपर्क किया और उन्हें सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में आने हेतु कहा गया. इस समय तक इस परिवार के अमरावती निवासी रिश्तेदारोें ने सीएस डॉ. निकम सहित सुपर कोविड अस्पताल के प्रभारी डॉ. रवि भूषण से संपर्क करते हुए उन्हें पूरी जानकारी से अवगत करा दिया था. ऐसे में इस परिवार के दो कोविड संक्रमित सदस्यों को अस्पताल में भरती करने तथा शेष दो सदस्योें को आयसोलेट करने की पूरी तैयारी कर ली गई थी. साथ ही शनिवार की रात इस परिवार के अमरावती पहुंचते ही उन्हें तुरंत सुपर कोविड अस्पताल में भरती कराया. साथ ही उनके थ्रोट स्वैब सैम्पल को जिनोम सिक्वेंसिंग जांच हेतु पुणे स्थित प्रयोगशाला में भिजवाया गया. ऐसे में इस परिवार के दोनों कोविड संक्रमित सदस्य ओमिक्रॉन संक्रमित है अथवा नहीं, इस बारे में अगले तीन-चार दिनों के बाद जानकारी मिलेगी.
* दोनोें संक्रमितों का स्वास्थ्य स्थिर
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम व सुपर कोविड अस्पताल के प्रभारी डॉ. रवि भूषण ने बताया कि, युगांडा से वापिस लौटे परिवार के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य पूरी तरह से स्थिर है. वहीं कोविड संक्रमित पाये गये इस परिवार के दो सदस्यों के थ्रोट स्वैब सैम्पल की टेस्ट रिपोर्ट पुणे से मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है. हालांकि इन दोनों संक्रमितों में अब तक कोई अलग लक्षण नहीं पाये गये है.

* अकोला तक पहुंचा ओमिक्रॉन
वहीं दूसरी ओर कोविड वायरस के ओमिक्रॉन वेरियंट में अब पडोसी जिले अकोला में भी अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है. विगत 18 दिसंबर को विदेश से अकोला वापिस लौटी एक महिला को कोविड संक्रमित पाया गया था. जिसके सैम्पल जांच हेतु पुणे स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया था. जहां से इस महिला की जिनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव आयी है, यानी इस महिला को ओमिक्रॉन वेरियंट से संक्रमित पाया गया है. हालांकि फिलहाल इस महिला का स्वास्थ्य काफी हद तक बेहतरीन बताया जा रहा है. किंतु अब इस महिला के संपर्क में आये सभी लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button