अमरावती

सीपी डॉ.आरती सिंह ऑन रोड पर

नाकाबंदी स्पॉट का किया निरीक्षण

  • ड्युटी पर गैर मौजूद कर्मियों पर कार्रवाई करने के निर्देश

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१४ – शहर पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने बुधवार को स्वयं सडकों पर उतरकर शहर के सभी नाकाबंदी स्पॉट का निरीक्षण किया. इस दौरान ड्युटी पर गैर मौजूद पाये गए कर्मचारियों की रिपोर्ट जल्द से जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये.
यहां बता दें कि मकर संक्रांति की खरीदी के लिए महिलाएं घर से बाहर निकलती है. इसके अलावा हल्दी, कुमकूम कार्यक्रम के लिए एकदूसरे के घर भी जाती है. इसी बात का फायदा उठाते हुए चेन स्नैचर चेन स्नैचिंग की घटना को अंजाम देते है. चेन स्नैचरों पर नकेल कसने के लिए शहर के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नाकाबंदी लगाई गई है, लेकिन नाकाबंदी स्थल पर पुलिस अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्युटी दे रहे है या नहीं या फिर केवल एक छोर पर खडे रहकर आने जाने वाले वाहनों को देखते है और ड्युटी करते है, इसका ब्यौरा लेने के लिए पुलिस आयुक्त पहुंची थी. सभी नाकाबंदी पॉईंट का उन्होंने निरीक्षण किया. इस समय कुछ कर्मचारी अपनी ड्युटी निभाते हुए दिखाई दिये. जबकि कुछ कर्मचारी सडक के किनारे दिखाई दिये. वहीं कुछ कर्मचारी गैर मौजूद पाये गए. यह नजारा देख पुलिस आयुक्त ने अधिकारी व कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई और गैर मौजूद कर्मचारियों को रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिये.
बता दें कि पुलिस आयुक्त प्रत्येक नाकाबंदी पॉईंट का निरीक्षण कर रही थी. इस बारे में जब जानकारी मिली तो यातायात कर्मचारियों सहित संबंधित थाने के कर्मचारी भी रास्ते पर खडे हो गए. अधिकांश नाकाबंदी में ड्युटी पर मौजूद रहने वाले अधिकारी व कर्मचारी एक छोर पर खडे रहकर मोबाइल पर बतीयाते रहते है या फिर वॉट्सएप देखते रहते है, लेकिन पुलिस आयुक्त रास्ते पर उतरने के बाद नाकाबंदी पॉईंट पर सभी कर्मचारी व अधिकारियों ने पूरी इमानदारी से अपनी ड्युटी निभाई.

  • डीजीटल पुलिस पोर्टल जनता की सेवा में

आम नागरिकों को पुलिस विभाग की पर्याप्त जानकारी नहीं होती है. शिकायत कैसे दी जाए, कौनसे अधिकारी को मिले ऐसे अनेक दिक्कतों का सामना जनता को करना पडता है. इसलिए पुलिस विभाग ने नागरिकों की सेवा के लिए डीजीटल पुलिस पोर्टल शुरु किया है.
यहां बता दें कि भारत सरकार के गृहमंत्रालय व्दारा ई-गर्व्हन्स संकल्पना को बढावा देने के लिए पुलिस विभाग से संबंधित सेवाएं ऑनलाइन स्वरुप में पुलिस व आम नागरिकों में समन्वय साधने के लिए पुलिस विभाग की ओर से डीजीटल पोस्टल सेवा शुरु की गई है.इस पोर्टल पर जनता ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकती है. दी गई शिकायत की स्थिति भी देख सकती है. नागरिक गुप्त रुप से जानकारी दे सकते है. गुम चुके अथवा चोरी गए मोबाइल की सूचना गुमशुदा व्यक्तियों की जानकारी, वाहनों की जांच आदि सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं.

Related Articles

Back to top button