अमरावती

सीपी कार्यालय झेल रहा रिक्त अधिकारियों की कमी

अमरावती/प्रतिनिधि दि. 20 – पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में बढ रहे अपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस अधिकारी व कर्मचारी दिन रात सेवाएं दे रहे है. बावजूद इसके अपराध पर नकेल कसने में पुलिस प्रशासन कुछ हद तक विफल साबित हो रही है. इसकी वजह यह है कि आयुक्तालय अब भी रिक्त अधिकारी व कर्मचारियों की कमी को झेल रहा हेै.
यहां बता दें कि शहर की बढती जनसंख्या के साथ ही क्राईम ग्राफ भी दिनों दिन बढता ही जा रहा है, लेकिन शहर में पुलिस आयुक्तालय की स्थापन होने के समय से लेकर तो आज तक पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों के पदेें रिक्त पडे है, इन रिक्त पदों की समस्या से अभी तक आयुक्तालय उभर नहीं पाया है. जिसके चलते यहां कार्यरत पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों पर काम का अतिरिक्त बोझ बढता जा रहा है. पहले ही डीसीपी, एसीपी के पद रिक्त होने के कारण आयुक्तालय के कामकाज पर परिणाम हो रहा है, ऐसे में सीपी आफिस में अब जनरल तबादले के दरमियान एकसाथ 22 पुलिस अधिकारियों के तबादले हो गए है, जबकि सिटी पुलिस में अभी तक कोई नया पुलिस अधिकारी नहीं मिला है. जिसके चलते तीज त्यौहार, आगामी मनपा चुनाव तथा पुलिस बंदोबस्त के अलावा क्राईम पर कंट्रोल करने के लिए पुलिस फोर्स पर काम का अतिरिक्त बोझ बढने की संभावना जताई जा रही है.
शहर पुलिस आयुक्तालय में पहले ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के पद रिक्त है. जिसमें 1 डीसीपी व 5 एसीपी के पद रिक्त है, उनमें से अब जनरल तबादलों में 5 पीआई, 5 एपीआई तथा 12 पीएसआई के तबादलें अन्य जिलों में किये गये है. जबकि दूसरे जिले से यहां किसी भी अधिकारी का तबादला नहीं हुआ है. जिससे और भी 22 रिक्त पदों का अतिरिक्त बोझ पुलिस फोर्स पर पडा है. आगामी मनपा चुनाव, त्यौहार, उत्सव बंदोबस्त के मद्देनजर उम्मीद जताई जा रही थी कि जनरल तबादलों में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पीआई के सभी पदों पर नए अधिकारी आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, जनरल तबादले ने एक बार फिर शहरवासियों को निराश किया. कोई नया पुलिस अधिकारी तबादले पर नहीं आया, जिससे अब डीसीपी, एसीपी के साथ पीआई व एपीआई, पीएसआई के पदों का अभाव नजर आ रहा है.

  • पुलिस फोर्स पर बढा बोझ

शहर की जनसंख्या 10 लाख से अधिक है, जबकि जनता की सुरक्षा के लिए पूरे आयुक्तालय में सिर्फ 1900 कर्मचारी है. 1 पुलिस कर्मी पर 437 लोगों की सुरक्षा का जिम्मा है. जिससे मौजूदा स्थिति में पुलिस फोर्स पर काम का बडे पैमाने पर बोझ बढा है.

पद            मंजूर      रिक्त       मौजूद
डीसीपी         03         01          02
एसीपी          07         05          02
पीआई         37          07         30
एपीआई      29           08         21
पीएसआई    88           33         55

Related Articles

Back to top button