अमरावती

सीपी रेड्डी महिला सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर

स्कूल-कॉलेज में पुलिस दीदी अभियान और भ्रुण हत्या रोकने जनजागृति

* विविध उपक्रमों के माध्यम से छात्राओं के साथ सीधा संवाद
अमरावती/दि.10- पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने पदभार संभालने के बाद आयुक्ताल परिक्षेत्र में रहनेवाली महिलाएं और महाविद्यालयीन छात्राओं की सुरक्षा के लिए विविध उपक्रम शुरु किए है. साथ ही हिस्ट्र शीटरों पर लगाम कसने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है. शाला-महाविद्यालयों में पुलिस दीदी के साथ छात्राओं का सीधा संवाद उपक्रम प्रशसंनीय है. साथ ही दामिनी पथक 24 घंटे महिलाओं की सुरक्षा के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में लगातार पेट्रोलिंग कर नजर रखे रहती है. समय-समय पर महिला सुरक्षा को लेकर चलाए जाते अभियान के चलते महिला अत्याचार की घटनाओं पर रोक लगी है और विद्यार्थियों में जनजागरण भी किया जा रहा है.
पुलिस आयुक्तालय के रजन जयंती महोत्सव व आजादी के अमृत महोत्सव पर 10 अगस्त 2023 को जिलाधीश कार्यालय के नियोजन भवन में पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी की अध्यक्षता में शहर पुलिस ने 600 शाला-महाविद्यालय के प्रमुखों के साथ सुसंवाद किया.

जिसमें पोक्सो कानून, साइबर क्राइम विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. शाला-महाविद्यालय के प्राचार्य, मुख्याध्यापक, शिक्षकों को मार्गदर्शन कर हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध करवाया गया. कानून विषय बाबत जानकारी के लिए पुस्तक व हैंडविल वितरीत किए गए. साथ ही मणिबाई गुजराती हाईस्कूल में गत 27 सितंबर को बालकों की सुरक्षा के लिए 150 मुख्याध्यापक व शिक्षकों की बैठक आयोजित कर मार्गदर्शन किया गया. महिला-युवतियां व छात्राओं की सुरक्षा को लेकर जनजागरण के उद्देश्य से स्कूल-कॉलेज में किताब व हैंडविल वितरीत किए गए. विश्व महिला दिवस पर 8 मार्च को महिला अधिकारी व पुलिस कर्मचारियों के साथ-साथ महिला सुरक्षा समिति की सदस्यों का सत्कार किया गया. जिसमें प्रशसंनीय काम करने वाली महिला अधिकारी, कर्मचारी और महिला खिलाडयों को प्रमाणपत्र व भेंटवस्तु प्रदान कर सम्मानित किया गया.

पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने पुलिस आयुक्तालय परिक्षेत्र में आनेवाले सभी 10 पुलिस स्टेशन में पुलिस दीदी पथक की स्थापना की. इस दल में 12 पुलिस अधिकारी, 41 महिला व पुलिस कर्मचारी का चयन किया गया. पुलिस दीदी का यह दल शाला-महाविद्यालयों में नियमित भेंट देकर छात्राओं से संवाद कर जनजागरण कर रहा है. छात्राओं को पोक्सो कानून, बेड टच, साइबर क्राइम, महिला कानून, डायल 112 समेत विविध सामाजिक गतिविधियों की जानकारी दी जा रही है. अब तक 326 शाला-महाविद्यालयों में पुलिस दीदी व्दारा 414 भेंट दी जा चुकी है. इस उपक्रम के तहत 96 हजार विद्यार्थियों में जनजागरण किया गया है. सभी शाला-महाविद्यालयों के दर्शनीय भाग में पुलिस दीदी दल के मोबाइल नंबर लगाए गए हैं. ताकि कोई घटना घटित होने पर विद्यार्थियों व्दारा तत्काल पुलिस दीदी दल की सहायता ली जा सके.

* छह दामिनी पथक तैनात
पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने महिला व बालकों की सुरक्षा के लिए 6 दामिनी पथक तैयार किए हैं. जो आयुक्तालय परिक्षेत्र के 10 थाना क्षेत्र में लगातार पट्रोलिंग पर रहते हैं. हर दल में 2 महिला सिपाही है. महिला पुलिस निरीक्षक रीता उईके के नेतृत्व में स्वतंत्र दामिनी दल पेट्रोलिंग करता है. शाला-महाविद्यालयों में इस दल की नियमित गश्त रहती है. जिससे चिडीमारों पर भी अंकुश लगा है. यह दल स्कूल-कॉलेज के आलवा शहर के उद्यान, विरानस्थल और भीडभाड वाले इलाकों में ही पेट्रोलिंग करता है. डायल 112 पर महिलाओं से संबंधित कॉल आने पर दामिनी पथक व्दारा तत्काल पहुंचकर कार्रवाई की जाती है. 9 माह में अब तक दामिनी पथक व्दारा 96 चिडीमारों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

* भरोसा सेल में 467 मामले निपटे
पारिवारिक कलह को लेकर मिली शिकायतों के निवाराणार्थ भरोसा सेल के माध्यम से कार्रवाई की जा रही है. इसके लिए पीडिता और उसे प्रताडित करनेवाले ससुराल के सदस्यों को साथ बैठाकर चर्चा की जाती है. वर्ष 2022 में प्राप्त 851 शिकायतों में से 249 प्रकरणों में आपसी समझौता किया गया. 135 प्रकरण में एफआईआर दर्ज हुई. इस तरह 467 मामले निपटाए गए है. वर्ष 2024 में सितंबर माह तक भरोसा सेल के पास कुल 806 शिकायतें प्राप्त हुई. इनमें से 116 प्रकरणों में आपसी समझौता हुआ. 122 प्रकरणों में एफआईआर दर्ज की गई. ऐसे कुल 228 मामलों का निपटारा हो चुका है और 340 प्रलंबित मामलो ंपर कार्रवाई जारी है.

* करें हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल
पुलिस आयुक्तालय परिक्षेत्र में महिला-युवती और छात्राओं की सहायता के लिए डायल 112, 1091 के अलावा कंट्रोल रुम के वॉटसएप नंबर 9923078696 जारी किए गए हैं. महिलाओं को काई घटना घटित होने पर तत्काल इस हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करने का आहवान पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने किया है.

Related Articles

Back to top button