अमरावतीमुख्य समाचार

सीपी रेड्डी अमल में ला रहे सोशल पुलिसिंग का अनूठा फंडा

शहर में बनाए जाएंगे 20 हजार पुलिस मित्र

* पूरे शहर के चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर
* हर पुलिस कर्मी को 10-10 पुलिस मित्र बनाने का टारगेट
अमरावती/दि.30 – शहर में पुलिस का नेटवर्क बढाने तथा शहर के प्रत्येक चप्पे पर पुलिसियां नजर रखने के लिए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्बारा सोशल पुलिसिंग की एक अनूठी संकल्पना पर काम किया जा रहा है. जिसके तहत शहर में 20 हजार पुलिस मित्रों की फौज खडी की जाएगी, ताकि शहर में कहीं पर भी घटित होने वाली किसी भी तरह की घटना की जानकारी तुरंत ही शहर पुलिस को मिल सके और पुलिस द्बारा तुरंत ही घटनास्थल पर पहुंचने संभव हो सके. सीपी रेड्डी की इस विशेष संकल्पना को पूरा करने के लिए शहर पुलिस आयुक्त के प्रत्येक पुलिस कर्मचारी को कम से कम 10-10 पुलिस मित्र बनाने का लक्ष्य दिया गया है. जिनके जरिए शहर में जल्द ही 20 हजार पुलिस मित्रों की फौज खडी दिखाई देगी.
इस संदर्भ में सीपी रेड्डी द्बारा जानकारी देते हुए बताया गया है कि, पुलिस कर्मचारियों के मोबाइल मेें एक फॉरमेट बनाकर दिया गया है. जिसमें पुलिस मित्र बनने के इच्छूक व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर व फोटो सहित उसकी विस्तृत जानकारी को दर्ज करना होगा. इसके बाद संबंधित व्यक्ति की आवश्यक जांच पडताल करते हुए पुलिस विभाग द्बारा उस व्यक्ति को पुलिस मित्र बनाया जाएगा और उसे शहर पुलिस विभाग की ओर से एक परिचय पत्र भी दिया जाएगा. ऐसे सभी पुलिस मित्र अपने-अपने क्षेत्र में चलने वाली तमाम तरह की गतिविधियों और अपने क्षेत्र में घटित होने वाली घटनाओं पर नजर रखते हुए इससे संबंधित जानकारी संबंधित थाने एवं शहर पुलिस आयुक्तालय को दी जाएगी.

* कौन बन सकता है पुलिस मित्र?
जिस व्यक्ति के खिलाफ किसी भी पुलिस थाने में किसी भी किस्म का संज्ञेय व असंज्ञेय मामला दर्ज नहीं है, ऐसे लोगों को ही पुलिस मित्र बनने हेतु पात्र माना जाएगा. विशेष तौर पर शहर के प्रतिष्ठित डॉक्टर, वकील, पत्रकार, व्यापारी, सामाजिक कार्यकर्ता सहित अन्य गणमान्यों को इस अभियान में शामिल करते हुए पुलिस मित्र बनाया जाएगा. उल्लेखनीय है कि, ऐसे तमाम लोगों का अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा खासा जनसंपर्क होता है. ताकि उनकी अपने क्षेत्र में लगभग सभी लोगों पर नजर भी रहती है. ऐसे में इस तरह के लोगों को पुलिस मित्र बनाए जाने से शहर पुलिस को शहर के सभी क्षेत्रों पर एक साथ नजर रखना संभव होगा.

Related Articles

Back to top button