अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बडनेरा के रेलवे ब्रीज में आई दरार

महारेल की अनदेखी के चलते कभी भी हो सकता है बडा हादसा

* इस रेलवे ब्रीज से सटकर चल रहा है नए ब्रीज का निर्माण कार्य
* खुदाई गहरी करने के बाद काम धीमी गति से है जारी
* यातायात हो रहा बाधित, नागरिकों में तीव्र रोष
* नागपुर के सीएस कंस्ट्रक्शन कंपनी की भारी लापरवाही
अमरावती/दि. 5 – बडनेरा शहर के अमरावती रोड स्थित रेलवे ब्रीज से सटकर नए उडानपुल का निर्माण कार्य महारेल की तरफ से किया जा रहा है. इस निर्माण कार्य के लिए काफी गहरी खुदाई किए जाने से आवाजाही वाले अमरावती-बडनेरा रेलवे ब्रीज पर काफी लंबी और गहरी दरारे आ गई है. इस कारण को बडा हादसा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. इसके बावजूद इस उडानपुल का निर्माण करनेवाली नागपुर की सीएस कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा आवश्यक कदम न उठाए जाने से नागरिकों में तीव्र रोष व्याप्त है.
पिछले करीबन 10 साल से अमरावती शहर के पंचवटी चौक से बडनेरा शहर के यवतमाल टी पॉईंट तक मुख्य मार्ग सहित शहर के सभी मार्गो का कांक्रीटीकरण का निर्माण कार्य शुरु किया गया था. अमरावती-बडनेरा मार्ग का काम नवाथे चौक तक पूर्ण होने के बाद नेमाणी गोदाम से बडनेरा शहर के गांधी विद्यालय तक इस फोर लेन का काम पूर्ण हुआ था. लेकिन बडनेरा रेलवे उडानपुल का काम निधि के अभाव में नहीं हो पाया था. लेकिन 24 नवंबर 2023 को बडनेरा शहर के गांधी विद्यालय के सामने से पुलिस स्टेशन के सामने संतोषी माता के मंदिर तक उडानपुल का काम शुरु किया गया है. करीबन 650 मीटर लंबे इस उडानपुल के निर्माण का ठेका नागपुर के सीएस कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिला है. इसके लिए आरडीआईके कालेज के सामने मिक्सर प्लांट खडा किया गया है. बडनेरा पुलिस स्टेशन के सामने स्थित रेलवे उडानपुल से सटकर यह दूसरा उडानपुल निर्मित किया जा रहा है. इसके लिए अमरावती-बडनेरा मुख्य मार्ग के रेलवे ब्रीज से सटकर गहरी खुदाई कर दीवार खडी की जा रही है. लेकिन काम काफी धीमी गति से चलने के कारण और पिछले दो माह से लगातार बारिश जारी रहने से उडानपुल के लिए खुदाई किए गए इन गहरे गड्ढो में पानी भर गया है. अब नतीजा यह है कि, निर्माणाधीन उडानपुल की दीवारें खडी करने का काम शुरु रहते उसमें मुरुम की भर्ती न किए जाने से वर्तमान के आवाजाही वाले रेलवे ब्रीज में लंबी दरारे पडना शुरु हो गई है. इस ब्रीज से सटकर स्थित मिट्टी भी धीरे-धीरे धंसती जा रही है. जिससे यहां पर कभी भी कोई बडा हादसा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. इसके बावजूद संबंधित निर्माण कंपनी के इंजीनियर और महारेल के इंजीनियर उडानपुल पर लंबी दरारे आने के बावजूद कोई उपाययोजना नहीं कर रहे है. जिससे नागरिकों में तीव्र रोष व्याप्त है.

* दिनोंदिन बढती जा रही दरारे
अमरावती-बडनेरा रेलवे ब्रीज पर निर्माणाधीन उडानपुल के लिए की गई गहरी खुदाई के बाद अब लंबी दरारे पडती जा रही है. इस उडानपुल से 24 घंटे जड वाहनों सहित सभी वाहनों की आवाजाही लगी रहती है. दिनोंदिन यह दरारे बढती जा रही है. जिससे बडा हादसा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

* ट्रैफिक जवान हुआ तैनात
रेलवे ब्रीज पर लंबी दरारे आने और सडक से सटकर स्थित मिट्टी धंसती जाने से नागरिकों को अब इस मार्ग से वाहन ले जाते समय भय लगने लगा है. ब्रीज पर पडती दरारों की जानकारी बडनेरा पुलिस को मिलने के बाद यहां पर ट्रैफिक जवान तनात किया गया है. साथ ही रेलवे अधिकारी और संबंधित उडानपुल का निर्माण कर रहे कंपनी के इंजीनियर को भी इस बात से अवगत कराकर तत्काल सुरक्षा के कदम उठाने की हिदायत बडनेरा पुलिस ने दी है.

Related Articles

Back to top button