अमरावतीमुख्य समाचार

क्राइम कंट्रोल मुख्य उद्देश्य- रेड्डी

इसके लिए सभी कदम उठाएंगे

* गैर कानूनी धंधे नहीं चलेंगे, क्रिकेट सट्टा हो या ड्रग्स तस्करी
* अमरावती मंडल से विशेष बातचीत
अमरावती/दि.30- पुलिस आयुक्तालय की स्थापना का उद्देश्य अपराध नियंत्रण रहता है. अमरावती में भी गुनाह और गुनहगारों पर कंट्रोल के मकसद से आयुक्तालय की स्थापना हुई थी. इसलिए सर्वप्रथम सभी प्रकार के क्राइम की रोकथाम मेरी पहल रहेगी. उसी प्रकार कानून व्यवस्था बनाए रखने सभी प्रकार के उचित कदम उठाए जाएंगे. थर्टी फर्स्ट का सेलिब्रेशन हो या, कोई और उत्सव, त्यौहार. सभी पुलिस की निगरानी में शांति से मनाए जाएंगे. यह प्रतिपादन अमरावती के नए पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने अमरावती मंडल से विशेष बातचीत में किया. मंडल के अनेक प्रश्नों के रेड्डी ने तुरंत उत्तर दिए. उसी प्रकार उनकी देहबोली भी अमरावती में अपराध नियंत्रण का संकल्प लिए व्यक्तित्व की लगी. उन्होंने अमरावती में विभिन्न प्रकार के बढते अपराधों से लेकर गैरकानूनी धंधों की कडाई से रोकथाम जैसे अमूमन सभी विषयों पर बात की.
* अमरावती में अपराध का अलग पैटर्न
सीपी रेड्डी ने कहा कि, उन्हें अमरावती आए महज दस दिन हुए हैं. फिर भी उन्होंने भांप लिया कि, अमरावती में अपराध का पैटर्न कुछ अलग हैं. हर जिले या महानगर का रहता है. इसलिए यहां के पैटर्न के हिसाब से ही वें अपराधों पर नियंत्रण हेतु कदम उठाएंगे. इस बातचीत से ठीक पहले सीपी रेड्डी अपने मातहतों और शहर के विभिन्न थानेदारों से अपराध नियंत्रण के विषय में विशेष बैठक लेकर आए थे. उसका भी उन्होंने जिक्र किया.
* हमले, मारपीट की घटनाएं काफी
सीपी ने आगे बताया कि, उन्होंने जो ब्यौरा खाते से लिया है उसके अनुसार अमरावती महानगर में बॉडी ऑफेंसेस अधिक है. चाकू-छूरे चलाना, मारपीट करना, हमला करना यहां अधिक मात्रा में है. कुछ खास क्षेत्र में तो यह आमबात समान है. इसलिए वे अपने अंदाज में ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने का प्रयत्न करेंगे.
* ड्रग्ज तस्करी सहित सब बंद
सीपी ने अपराधों की रोकथाम हेतु सर्वप्रथम अवैध धंधे रोकने का प्रण व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि, अवैध दारु, वरली मटका, जुआ सट्टा, क्रिकेट सट्टा, ड्रग्ज तस्करी जैसा कोई भी गैर कानूनी धंधा अमरावती में अब नहीं चलेगा जो भी इसके खैरख्वाह है उन पर कार्रवाई होगी. उन्होंने सभी थानेदारों और अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को कह दिया है. इस बारे में स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं.
* नींद की गोलियों से नशा
सीपी रेड्डी ने ही एक सवाल के जवाब में बताया कि, नशे के लिए कई प्रकार के फंडे नशेबाज करते हैं. उनके देखने में आया कि, नींद की गोलियों से भी नशा किया जाता है. बडी मात्रा में दवा दुकानों से इस प्रकार की गोलियों की बिक्री होती देखी गई. अब एफडीए के साथ मिलकर इस बारे में कार्रवाई करेंगे. एमडी जैसे महंगे ड्रग्ज का अमरावती में धंधा हो रहा है तो, अवश्य उसकी खोजबीन कर कडी कार्रवाई होगी.
* बेसिक पुलिसिंग
सीपी रेड्डी ने बताया कि, नागपुर की तरह बेसिक पुलिसिंग का गुर अमरावती में भी अपनाया जाएगा. बीट के जिम्मेदार जमादार तथा सिपाही को उसके क्षेत्र में कोई अपराध न होने देने के लिए कहा गया है. इससे अवैध धंधे और अपराधों पर अंकुश लगता हैं. ऐसा नागपुर में करने पर अपराध नियंत्रण में सफलता मिलने का दावा कर सीपी ने कहा कि, वहां जमादारों में अपने क्षेत्र को अपराधमुक्त रखने की होड भी उन्होंने देखी हैं.
* गुंडा तत्वों पर सतत निगरानी
सीपी ने उनके व्दारा शहर के कुख्यात और गुंडा तत्वों की पेशी-परेड के बारे में पूछे जाने पर कहा कि, उन्होंने किसी को नहीं बुलाया सिर्फ संबंधित थाने में अपराधियों की लिस्ट के हिसाब से उन पर सतत निगरानी के लिए कहा है.
* रोज हाजरी, निगरानी
सीपी रेड्डी के मुताबिक यहां भी वे नागपुर पैटर्न का अवलंब कर रहे हैं. गुंडे-बदमाशों को थाने में बुलाकर नियमित हाजीरी के लिए कहा गया है. उसी प्रकार उनकी गतिविधि पर भी नजर रखने बोला गया है. जिससे पुलिस को अंदाजा रहता है कि, संबंधित अपराध एलिमेंट किसी घटना विशेष के समय कहां था अथवा उसके उस गुनाह में शामिल होने की संभावना कहां तक है. इसका बडा असर होने का दावा भी उन्होंने किया.
* टॉप-20 की लिस्ट सभी श्रेणी में
अमरावती आते ही नए सीपी रेड्डी ने अपराधियों की टॉप-20 लिस्ट बनाने की घोषणा की थी. इस बारे में प्रश्न करने पर रेड्डी ने तुरंत कहा कि, केवल एक ही नहीं अपितु सभी श्रेणी के 20 या जरुरत पडी तो 30 अपराधियों की सूची तैयार करने उन्होंने कहा है. किसी गुंडे की शराब तस्करी, किसी की सट्टेबाजी, किसी की और किसी अपराध में लिप्तता रहती है. उन सभी की सूची बनाकर उन्हें सख्त ताकीद देकर गुनाहों से परहेज रखने आगाह किया जाएगा. फिर भी न माने, गुनाह में सहभागी रहे तो कडी कार्रवाई होगी.
* डोझियर बनाने के निर्देश
सीपी ने यह भी बताया कि, अपराधियों के संबंधित गुनाहों की डोझियर बनाने कहा गया है. दो या तीन अथवा उससे अधिक वारदातों में लिप्त आरोपियों का डोझियर बनाकर आगे कार्रवाई के लिए प्रस्तुत किया जाएगा. साफ है कि गंभीर अपराधों के गुंडों पर मौक्का लगाने सहित तडीपारी के आदेश भी दिए जाएंगे.
* तडीपार मतलब तडीपार
अमरावती में तडीपारी के कई गुनाहगारों की यहां चहलकदमी और गतिविधि देखी गई है. इस बारे में सवाल करते ही एटीएस के मुखिया रहे रेड्डी ने स्पष्ट कर दिया कि, अब तडीपार किया गया आरोपी अमरावती में बिल्कुल नहीं नजर आएगा. ऐसा पाए जाने पर वे अपने मातहतों पर भी कार्रवाई करने से नहीं हिचकिचाएंगे.
* सीसीटीवी लगेंगे
अमरावती शहर में सीसीटीवी लगाए जाने की घोषणा बार-बार हुई है. इस तरफ ध्यान दिलाने पर सीपी रेड्डी ने कहा कि, फंड की वजह से शायद यह काम पिछड गया. वे इस बारे में निगामायुक्त और जिलाधीश से चर्चा कर डीपीसी से फंड उपलब्ध करवाने कहेंगे. दोनों भी महकमे राजी है. शीघ्र ही शहर के प्रमुख स्थानों पर तीसरी आंख का पहरा भी रहेगा, ऐसा भरोसा रेड्डी ने दिलाया. उन्होंने कहा कि, कई बार सीसीटीवी फुटेज का लाभ अपराधियों को दबोचने मेें सहायक होता है.

* खुफिया तंत्र मजबूत होना
अमरावती में बीते वर्ष हुए बडे बवाल से निपटने की योजना के बारे में पूछे जाने पर रेड्डी ने कहा कि, गुप्तचर विभाग की यंत्रणा वे मजबूत करेंगे. ऐसी घटनाएं खुफिया विभाग के गाफिल रहने पर होती है. अब तो ऐसे किसी मोर्चे या प्रदर्शन के लिए पुलिस महकमा पूर्ण तैयारी करेगा. जरुरत पडी तो बैठकें भी लेगा. बीट पुलिसिंग का फायदा होता है. उसे यहां भी कारगर किया जाएगा. कामठी में अमरावती जैसा वाक्या हुआ था. सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर बडे प्रदर्शन की तैयारी थी उस बवाल को उन्होंने होशियारी से रोका. तुरंत एक्शन लिया गया.

* जनता का चाहिए सहयोग
सीपी रेड्डी ने पुलिस अधिकारी के तगडे जनसंपर्क पर जोर दिया. उसी प्रकार पुलिस किसी शिकायत पर तुरंत एक्शन लेती है, यह भरोसा लोगों में बढाने वे विशेष कदम उठाएंगे. जनता का सहयोग अपेक्षित है. रेड्डी ने साफगोई से कहा कि, लोग चाहे तो अपराधों पर नियंत्रण लग सकता है. अपने क्षेत्र में कोई घटना या अपराध होते ही देखते पुलिस को खबर कर दे तो उस पर अंकुश अवश्य लगता हैं.

Related Articles

Back to top button