अमरावती

कैन व बोतल में पेट्रोल-डीजल देना है अपराध

कई पेट्रोल पंपों पर होता है कानून का उल्लंघन

ग्रामीण क्षेत्रों में खुलेआम होती है विक्री
अमरावती – /दि.22 शहर की मध्यबस्ती में स्थित कुछ गिने-चुने पेट्रोल पंपों को छोडकर शहर सहित जिले के अधिकांश पेट्रोल पंपों पर बोतल या कैन में खुलेआम पेट्रोल व डीजल की विक्री की जाती है. जो सीधे-सीधे नियमों का उल्लंघन व कानूनन अपराध है. लेकिन इसके बावजूद भी ऐसे मामलों को लेकर आज तक किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है. जबकि बोतल या कैन में पेट्रोल व डीजल देने की वजह से कई तरह के खतरे हो सकते है.
कई बार लोगबाग बीच रास्तें में वाहन का इंधन खत्म हो जाने की वजह से बोतल में पेट्रोल खरीदकर लाते है. इसके अलावा जिन क्षेत्रों में पेट्रोल पंप नहीं है, वहां किराना दुकान व पानठेले में उंची दरों पर बोतल में पेट्रोल की विक्री होती है. इसके अलावा कई लोग कृषि पंप व जनरेटर आदि के लिए भी बडी-बडी कैन में पेट्रोल या डीजल भरवाकर खरीदते है. किंतु यदि इस पेट्रोल या डीजल का गलत तरीके से प्रयोग किया जाए, तो इसके काफी गंभीर परिणाम व खतरे भी हो सकते है.

बोतल में पेट्रोल-डीजल देना प्रतिबंधित
बोतल या कैन में पेट्रोल-डीजल देना कानूनन अपराध है. लेकिन इसके बावजूद कानून का उल्लंघन व अनदेखी करते हुए कई पेट्रोल पंपों पर बोतल में पेट्रोल व डीजल दिया जाता है. जबकि सभी पेट्रोल पंपों पर स्पष्ट रुप से फलक लगा होता है कि, बोतल या कैन में पेट्रोल-डीजल नहीं दिया जाएगा.

तो हो सकती है कार्रवाई
बोतल या कैन में पेट्रोल-डीजल देने पर इसका प्रयोग इंधन के तौर पर वाहन में करने की बजाय अन्य बातों के लिए भी हो सकता है. जिसकी वजह से कोई अनुचित घटना भी घटित हो सकती है. साथ ही बोतल में पेट्रोल बेचना कानूनन अपराध रहने के चलते संबंधित पंप संचालक को इसके लिए दंड व सजा भी हो सकती है.

अब तक एक भी पंप पर कार्रवाई नहीं
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, बोतल व कैन में पेट्रोल-डीजल दिए जाने को लेकर अब तक किसी भी पुलिस थाने में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है. जिसके चलते इस संदर्भ में किसी भी पेट्रोल पंप संचालक के खिलाफ कोई अपराध भी दर्ज नहीं हुआ है.
बोतल में पेट्रोल-डीजल देना बंद होना चाहिए, क्योंकि इसका कहीं पर भी किसी भी तरह से प्रयोग किया जा सकता है. जिससे कई तरह के खतरे पैदा हो सकते है. इस बात को ध्यान में रखते हुए संबंधित विभाग द्बारा खुद संज्ञान लेकर इस ओर ध्यान दिया जाना बेहद जरुरी है.
इसके साथ ही नागरिकों ने भी अपनी जिम्मेदारी का परिचय देते हुए बोतल व कैन की बजाय वाहन के इंधन टैंक में ही पेट्रोल व डीजल भरवाने की आदत डालनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button