अमरावती

जिले में रक्त की किल्लत का संकट

ए पॉजीटिव रक्त की सर्वाधिक कमतरता

  • कोरोना संकट काल में रक्तदान शिविरों में आयी कमी

अमरावती/दि.2 – कोरोना संकट काल की वजह से रक्तदान शिविरों में कमी आने की वजह से जिले में रक्त की किल्लत निर्माण हुई है. दूसरी ओर रक्त की आवश्यता वाले मरीजों की संख्या में वृद्धी हो रही है. जिसकी वजह से जिले में रक्त का संकट निर्माण हुआ है. ऐसे में दीपावली के पावन पर्व पर रक्त के अभाव में मरीजों की जान भी जा सकती है. ऐसी शंका स्वास्थ्य यंत्रणा की ओर से व्यक्त की जा रही है.
जिला समान्य अस्पताल की ब्लड बैंक में ए, बी, ए बी व ओ पॉजीटिव इन चारों ही निगेटिव ग्रुप की कमी है. जिसमें सर्वाधिक ए पॉजीटिव रक्त की किल्लत है. हर साल 6 से 7 हजार यूनिट रक्त केवल महाविद्यालयीन विद्यार्थियों की ओर से ही संकलित किया जाता था. किंतु इस साल कोरोना की पार्श्वभूमि पर लगाए गए लॉकडाउन की वजह से सभी महाविद्यालय बंद कर दिए गए थे. जिसकी वजह से रक्तदान शिविरों का आयोजन नहीं किया गया.
उसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेती के काम शुरु है. साथ ही कोरोना की वजह से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक रक्तदान के लिए आगे नहीं आए इस वजह से भी जिले में रक्त की किल्लत निर्माण हुई है. गर्भवती माता, दुर्घनाग्रस्त व सिकलसेल जैसे रोगों वाले मरीज रक्त के सिवाय जी नहीं सकते जिसमें जिले के रक्तदाता स्वयं आगे आकर रक्तदान करे ऐसा आहवान प्रशासन व्दारा किया जा रहा है.

जिला ब्लड बैंक का तनाव बढा

जिला सामान्य अस्पताल के मरीज व जिला स्त्री रुग्णालय की गर्भवती माता सुपरस्पेशालिटी अस्पताल के डायलसिस के मरीज व मेलघाट के कुपोषित बालक तथा जिले से सटे मध्यप्रदेश के भी मरीजों को रक्त आपूर्ति किए जाने की जवाबदारी जिला ब्लड बैंक पर है. इसके अलावा सिकलसेलग्रस्त बालक, थायलेसिमिया व हिमोफिलिया जैसे गंभीर मरीजों को हर महीने दो यूनिट रक्त लेना पडता है. केवल सिकलसेल के ही 1 हजार 250 मरीज जिला सामान्य अस्पताल में उपचार करवा रहे है. जिसमें जिला ब्लड बैंक का तनाव बढा है.

रक्तदाता स्वयंस्फूर्ती से रक्तदान करें

जिले में सर्वाधिक रक्त की किल्लत निर्माण हुई है. जिले को रक्त के संकट से उभारने हेतु रक्तदाता स्वयं स्फूर्ती से आगे आकर रक्तदान करे और जिले को रक्त की किल्लत से मुक्त करे.
– उमेश आगरकर,
जनसंपर्क अधिकारी, जिला ब्लड बैंक

Related Articles

Back to top button