अमरावतीमहाराष्ट्र

एक रूपए में फसल बीमा

15 जुलाई तक करे आवेदन

अमरावती/दि.21– राज्य शासन ने जून 2023 को सर्वसमावेशक फसल बीमा योजना चलाने का निर्णय लिया. इसकी मुदत 2025- 26 तक है. जिसके कारण इस बार खरीफ सीजन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को मिलेगा. इसमें केवल एक रूपए में किसान इस योजना में सहभाग ले सकते हैं. इस योजना में किसानोें को सहभाग लेेने के लिए 15 जुलाई यह डेडलाइन दी गई है.
जिले में रिलायंस फसल बीमा कंपनी की ओर फसल बीमा योजना पर अमल करने की जिम्मेदारी है . तीन साल के लिए इस कंपनी का चयन किया गया है. नैसर्गिक आपत्ति व कीड रोगों के कारण होनेवाले नुकसान के लिए किसानों को सुरक्षा मिलेगी. इस योजना में किसानोें के हिस्से की रकम राज्य शासन भरेंगे. इसके अलावा सेवा केंद्र में किसानों को शुल्क कंपनी अदा करेगी.
फसल बीमा योजना में सहभागी होने के लिए किसानों को ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है. इसके अलावा निकट के ही महा- ई-सेवा केंद्र, सेतु सुविधा केंद्र व अपनी सरकार आदि जगह से आवेदन कर सकते है. इसके लिए सातबारा, फसल बुआई, आधारकार्ड , बैंक पासबुक आदि दस्तावेज लगनेवाले है. इस योजना में सहभागी होने का आवाहन कृषि विभाग ने किया है.

* एक रूपए में निकाले फसल बीमा
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ सीजन के लिए किसान एक रूपए में सहभागी हो सकते है. किसानों का हिस्सा राज्य शासन भरेगा.

* आधार क्रमांक अनिवार्य
फसल बीमा योजना में शामिल होने के लिए ऑनलाइन सात- बारा , फसल बुआई, बैंक पासबुक सहित आधार क्रमांक अनिवार्य है. यह दस्तावेज आवश्यक है.

* जिले मेें 6.80 लाख हेक्टर खरीफ का क्षेत्र में जिले में
इस साल खरीफ सीजन के लिए जिले में 6.80 लाख हेक्टर औसतन क्षेत्र है. बारिश संतोषजनक होने पर क्षेत्र में वृध्दि हो सकती है.
खरीफ में सबसे अधिक 2.60 लाख हेक्टर में कपास, 2.50 लाख हेक्टर में सोयाबीन व 1.50 लाख हेक्टर क्षेत्र में तुअर की फसल रहने की संभावना है.

* इन फसलों का निकाल सकते है फसल बीमा
फसल बीमा योजना में खरीफ सीजन के लिए सोयाबीन, कपास, तुअर, मूंग, उडीद, ज्वार आदि फसले अधिसूचित की गई है. किसान इस फसलों का बीमा निकाल सकते है.

* 15 जुलाई कर सकते है आवेदन
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ सीजन में अधिसूचित फसल के लिए सहभाग दर्ज करने के लिए 15 जुलाई यह अंतिम मुदत होने की जानकारी कृषि विभाग ने दी.

नैसर्गिक आपत्ती कीड व रोग जैसी प्रतिकुल स्थिति में फलों का नुकसान होने पर फसल बीमा की सुरक्षा किसानों को मिलती है. एक रूपए में किसान योजना में सहभाग ले सकते है. अधिकाधिक किसान योजना में सहभाग ले.
राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी

 

Related Articles

Back to top button