अमरावती

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसले बर्बाद

फिर आसमानी संकट, नागपुर में गाज गिरने से दो की मौत

  • बेलोरा में बिजली गिरने से 3 बकरियां मरी

अमरावती/दि.19 – विदर्भ के अधिकांश जिले को कल बेमौसम बारिश की मार झेलने पडी. कई जगह बिजली की कडकडाहट के साथ जोरों की बारिश तो कई जगह ओलावृष्टि से किसानों की खडी फसलें बर्बाद हो गई. इस दौरान नागपुर जिले में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हुई. वहीं अमरावती जिले के चांदूर बाजार तहसील के बेलोरा में बिजली गिरने से 3 बकरियां मरी. विदर्भ के नंदनवन चिखलदरा में एक घंटे की झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिरे. इस बेमौसम बारिश से विदर्भ के अमरावती, गोंदिया, चंद्रपुर, वर्धा व गडचिरोली जिले में गेहूं और चने की फसल का भारी नुकसान हुआ है.
अमरावती जिले के चांदूर बाजार, परतवाडा और चिखलदरा में कल दोपहर बारिश हुई. चिखलदरा में बारिश के साथ ओले भी गिरे. चांदूर बाजार तहसील के बेलोरा निवासी विलास भिमराव राजगिरे के खेत के गोटफार्म पर बिजली गिरने से तीन बकरियों की मौत हो गई. दोपहर 3 बजे के दौरान यह घटना हुई. जिसमें 40 हजार का नुकसान हुआ. अचलपुर तहसील में गुरुवार को दोपहर के बाद सभी और बारिश हुई. इसमें कुछ जगह मुसलाधार बारिश तो कुछ जगह कम ज्यादा प्रमाणा में बारिश हुई. तहसील के कुछ हिस्से में चने व गेहूं की फसल जमीनदोस्त हो गई.
नागपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार दूसरे दिन बेमौसम बारिश के कहर का सामना करना पडा. नरखेड तहसील के सिंजर व कुही तहसील के पचखेडी में ओलावृष्टि हुई. यहां फसलों का बडी मात्रा में नुकसान हुआ. इसके साथ ही भिवापुर तहसील के पेंढराबोंडी और कलमेश्वर तहसील के ब्राह्मणी में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हुई. सचिन रामाजी सहारे (35,पेंढराबोंडी), अनिल नारायण कारवे (25, ब्राह्मणी) यह मृतकों के नाम है. जिले में नरखेड, कुही, रामटेक व भिवापुर तहसील के कुछ हिस्से में दोपहर के समय बेमौसम बारिश ने हाजिरी लगाई. कलमेश्वर तहसील के ब्राह्मणी में दोपहर 2.30 बजे के दौरान बिजली गिरने से अमोल कारवे नामक मजदूर की मौत हो गई. वह स्थानीय निवासी नामदेव क्षिरसागर के जानवर चराने का काम कर रहा था. कल गुरुवार को हमेशा की तरह रिजेंट शाला के सामने परिसर में जानवर चराते समय कडाके की बिजली के साथ बारिश की शुरुआत हुई. अमोल स्वयं को बारिश से छिपाने निम के पेड के निचे खडा था तब उसपर बिजली गिरी. जिसमें उसकी मौके पर ही मौत हो गई. भिवापुर तहसील के पेंढराबोंडी में दोपहर 2 बजे के दौरान खेत में चना काटते समय सचिन रामाजी सहारे नामक किसान की बिजली गिरने से मौत हो गई. इस घटना में उसका छोटा भाई अरविंद सहारे बाल बाल बच गया.

वर्धा में मुसलाधार, किसान की दानादान

वर्धा में कल गुरुवार को दोपहर अचानक तुफानी बारिश ने हाजिरी लगाने से किसानों की दानादान हुई. जिले के कुछ हिस्से में तुअर के आकार के ओले भी गिरे. इस बेमौसम बारिश के चलते खेत में गेहूं की फसल सो गई.खेत शिवार में काटकर रखी चने की फसल और जानवरों का चारा भी गिला हुआ. जिससे किसानों की चिंता और बढ चुकी है.

गोठणगांव में ओले गिरे

अर्जुनी-मोरगांव तहसील में कल गुरुवार को दमदार बारिश हुई, ऐसा रहते हुए गोठणगांव में दोपहर 3.30 बजे के दौरान ओलावृष्टि हुई. यहां चने के आकार के ओले गिरे है. जिससे कोई खास नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन इस बारिश ने किसानों को संकट में डाल दिया. गडचिरोली जिले के उत्तरी हिस्से की तहसीलों में गुरुवार को शाम 4 बजे के दौरान तुफानी बारिश ने अचानक हाजिरी लगाई. देसाईगंज, कोरची, कुरखेडा, धानोरा, आरमोरी आदि तहसील में बारिश ने हाजिरी लगाई. जहां जहां किसानों का धान खुले में रखा है, वह ताडपत्री से ढाकना पडा.

Related Articles

Back to top button