अमरावतीमहाराष्ट्र

बेमौसम बारिश से 351 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों को नुकसान

जिले के 48 गांवो में 549 मकानों को क्षति

* गाज गिरने से 2 व्यक्तियों की मौत, 8 पशुधन और 41 मुर्गीयां की हुई मृत्यू, एक मवेशी घायल
* फसलों को सर्वाधिक नुकसान चांदूर रेल्वे और मकानों को नुकसान धारणी तहसील में
अमरावती/दि.14– रविवार 12 मई को दोपहर और रात में जिले में हुई बेमौसम बारिश ने संपूर्ण जिले में कहर ढा दिया. इस बारिश से धारणी और अचलपुर तहसील में गाज गिरने से दो लोगों की मृत्यू हो गई. इस बारिश के कारण 351.60 हेक्टअर आर क्षेत्र मेें फसलों को नुकसान पहुंचा. जिसमें सर्वाधिक नुकसान चांदुर रेल्वे तहसील में हुआ है. इसके अलावा भातकुली और चिखलदरा में भी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. साथ ही इस बारिश से जिले में कुल 549 मकान क्षतीग्रस्त हुए है. इनमें सर्वाधिक धारणी तहसील के 415 मकान क्षतिग्रस्त हुए है. इसके अलावा इस बेमौसम बारिश से 8 पशुधन और 41 मुर्गीयों की मृत्यू हुई है. और एक मवेसी घायल हुआ है. रविवार रो जिले में 8.05 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

जानकारी के मुताबिक ग्रीष्मकाल के मौसम में अमरावती शहर सहित संपूर्ण जिले में बेमौसम बारिश का कहर जारी है. इस बेमौसम बारिश के कारण किसानों का भारी नुकसान ोह रहा है. जिले में 10 से 12 मई के दौरान 8.05 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. बारिश के दौरान गाज गिरने से धारणी तहसील के दाबिदा ग्राम निवासी प्रेमलाल श्यामलाल भिलावेकर(35) और अचलपुर तहसील के कालवीट ग्राम निवासी संतोष रामलाल बेठे (50) की मौत हो गई. जबकि धारणी तहसील के 6 तिवसा और अचलपुर के प्रत्येकी 1 पशुधन की मृत्यू हो गई. जबकि अमरावती तहसील में 41 मुर्गियों की मृत्यू हो गई. इसके अलावा एक मवेशी घायल हो गया.
इस बेमौसम बारिश से धारणी तहसील के 415, धामनगांव रेल्वे के 72, अमरावती तहसील के 20, चांदुर बाजार और चांदुर रेल्वे तहसील के प्रत्येकी 13, दरियापुर 4, भातकुली और चिखलदरा तहसील के प्रत्येकी 3, तिवसा और नांदगांव खंडेश्वर तहसील के प्रत्येकी 1 और अचलपुर तहसील के 1 मकान ऐसे कुल 48 गांव के 548 मकानों को मामुली क्षति पहुंची है. चांदुर रेल्वे तहसील का एक मकान पुरी तरह जमीदोज हो गया.

ज्वारी, प्याज, संतरा, निंबू की फसलों को नुकसान
अमरावती जिले के 351.60 हेक्टे. क्षेत्र की फसलों को नुकसान होने का अनुमान जिला प्रशासन व्दारा जारी की गई. रिपोर्ट में लगाया गया है. इनमें सर्वाधिक नुकसान चांदुर रेल्वे तहसील में हुआ है. इस तहसील के 19 गांव के 311 हेक्टेयर आर क्षेत्र की संतरा,निंबू, ज्वारी और तील की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. इसी तरह चिखलदरा तहसील के एक गांव में 35 हेक्टेअर आर क्षेत्र की ज्वारी और प्याज की फसल बर्बाद हो गई है. भातकुली तहसील के पांच गांव की 5.60 हेक्टे. क्षेत्र की ज्वारी, प्याज और तिल की फसल को नुकसान पहुंचा है. बेमौसम बारिश से हुए नुकसान की जानकारी मिलने के बाद जिला प्रशासन व्दारा नुकसान ग्रस्त क्षेत्र के पंचनामें करना शुरू कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button