अमरावती

शहर में चारों ओर भीड-भाड, जगह-जगह ट्राफिक जाम

रास्तें की दोनों ओर लगी वाहनों की कतारे, पार्किंग सुविधा का अभाव

  • वाहनों के भीड भडक्के से बढ रहा वायू व ध्वनी प्रदूषण

  • हर ओर धुएं का आलम व कर्कश हॉर्न का शोर शराबा

अमरावती प्रतिनिधि/दि. ११ – अब पांच दिवसीय दिपोत्सव यानि दीपावली का पर्व शुरु होने में ही है. ऐसे में शहर में चारों ओर दीपावली की खरीददारी के लिए लोगों की जबदस्त भीड-भाड हो रही है. जिसकी वजह से शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर इस वक्त ट्राफिक जाम का नजारा बेहद आम हो गया है और जगह-जगह पर यातायात अवरुद्ध हो जाने के चलते शहर में वायू प्रदूषण व ध्वनी प्रदूषण का स्तर बढ रहा है. क्योंकि सभी वाहनों से बडे पैमाने पर धूएं का उत्सर्जन हो रहा है और लोगबाग ट्राफिक जाम में फसने के बाद जोर-जोर से कर्कश हॉर्न बजाते है. जिसे ध्वनी प्रदूषण बढता है. उल्लेखनिय है कि, अमरावती शहर में राजकमल चौक से इतवारा बाजार तक शहर का प्रमुख व्यापारी क्षेत्र विस्तारित है. जहां पर शहर के सभी प्रमुख कपडा प्रतिष्ठान, बर्तन बाजार, सराफा बाजार, किराणा बाजार, सब्जी बाजार, फल बाजार तथा इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रीक शोरुम आदि स्थित है.

साथ ही इन दिनों इन ही व्यापारी क्षेत्रों में सडक किनारे कई अस्थायी दूकानें भी सज गई है. जहां पर दीपावली से संबंधित साहित्य विक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है. ऐसे में इन सभी व्यापारी क्षेत्रों व दूकानों में दीपावली की खरीददारी करने के लिए बडे पैमाने पर लोगों की भीड-भाड उमड रही है. एक साथ भारी भीड भडक्का हो जाने की वजह से प्रमुख व्यापारीक क्षेत्रों में जगह-जगह पर यातायात में अवरोध उत्पन्न हो रहा है और हर थोडी-थोडी देर के बाद ट्राफिक जाम की स्थिति बंद रही है. इसकी वजह से वायू व ध्वनी प्रदूषण का स्तर लगातार बढ रहा है.

यद्यपि शहर पुलिस आयुक्तालय के यातायात विभाग द्बारा शहर में वाहनों की आवाजाही व यातायात को सुचारु रखने के लिए तमाम नियोजन किये गये है. जिसके तहत जयस्तंभ चौक, श्याम चौक, जवाहर रोड व चित्रा चौक जैसे स्थानों पर बैरिकेटिंग की गई है. ताकि यहां से आगे चार पहिया वाहन न जा सके और ट्राफिक जाम ना हो सके, लेकिन दुपहिया वाहनों के आने-जाने पर कोई पाबंदी नहीं है. ऐसे में भीड-भाड वाले इलाकों में कई लोग अपने दुपहिया वाहन लेकर जा रहे है और इन वाहनों की बेतरतीब पार्किंग की वजह से यातायात में अवरोध वाली स्थिति बन रही है. रही सही कसर इन क्षेत्रों से होकर गुजरने वाले ऑटो जैसे वाहन पूरी कर देते है. साथ ही सडक किनारे लगने वाले हाथठेले और कटला रिक्षे वाहन भी ट्राफिक जाम की समस्या को बढाने का काम कर रहे है. हालांकि यातायात पुलिस सहित शहर पुलिस के गश्ती दल द्बारा पूरा समय व्यापारी क्षेत्रों में गश्त लगाते हुए सडकों पर आवाजाही सुचारु रखने की कोशिश की जा रही है. लेकिन नागरिकों की भीड इतनी अधिक है कि, ऐसे तमाम प्रयास कुछ हद तक नाकाफी साबित हो रहे है.

Related Articles

Back to top button