अमरावतीमहाराष्ट्र

सुखा मेवा, सेवाई, कपडो व घरेलु सजावट की दुकानों पर उमडी भीड

मंहगाई के बावजूद ईद की खरीदारी में बढी बाजारों में रौनक

अमरावती /दि.09– मुस्लिम समुदाय का सबसे बड़ा त्यौहार ईद के अवसर पर पिया जाने वाला शिर्र खुरमा के लिए सुखे मेवे यानी ड्राय फू्रट की आवश्यकता पडती है. जिसके लिए इन दिनों इतवारा बाजार सहित शहर के विभिन्न इलाको में सुखे मेवे की दुकाने सजी हुई है. पिछले साल की अपेक्षा इस साल मेवे के दामों में जोरदार उछाल होने के बावजूद शिर्रखुरमें के स्वाद में कोई कमी नहीं दिखाई पड रही है. मुस्लिम समाज बंधु महंगाई के बावजूद भी मेवा और अन्य सामाग्रियों की खरीदारी जमकर कर रहे है.
रमजान ईद को अब दो दिन ही बाकी है. जिसके चलते शहर के बाजारों में मुस्लिम समाजबंधुओं व्दारा जमकर खरिदारी की जा रही है. बच्चों के कपडों के लिए नमुना गली, राजकमल चौक, जवाहर रोड सहित जमील कॉलोनी सहित कई स्थानों पर युवाओं व बच्चों के कपडों की खरीदारी के लिए खुब भीड जम रही है. उसी तरह ईद के अवसर पर अपने घर को सुंदर तरीके से सजाने के लिए घरेलु सामाग्रियों की दुकानों पर भी भीड आसानी से देखी जा सकती है. वही जुते-चप्पलों की दुकानों पर हाय-तौबा भीड से दुकान संचालकों में खुशी का माहौल है. देखा जाए तो आगामी ईद की तैयारी व उत्साह में जितने मुस्लिम समाज बंधु खुश है वही बाजारों में बढती भीड के कारण दुकान संचालकों के बीच खुशी व बाजारों में रौनक आ चुकी है. भारी महंगाई के बावजूद भी लोग-बाग खरीदारी में जुटे हुए है.

शफी एंड सन्स मे उम्दा क़िस्म के मेवे,
शहर में ड्रॉय फ्रूट के लिए प्रसिद्ध शफी एंड सन्स इतवारा और धरम कांटा मस्कत हॉस्पिटल के पास लगी शफी एंड सन्स की ब्रांच मे मेवे की खरीदारी के लिए ग्राहको की भीड़ देखने को मिल रही, शफी एंड सन्स इतवारा और धरम कांटा दोनों ही शॉप मे उम्दा किस्म की बदाम, काजू, किशमिश, खारक, अखरोट और मखाने, अंजीर, चिरौंजी, प्रूनस पिस्ता, चारोली और अन्य सभी ड्राय फू्रट बहुत ही किफायती दरों में उपलब्ध है,शफी एंड सन्स के संचालक हाजी अकील खान मसालेवाले ने बताया कि उन के यहां मेवे के अलावा ईद के मौके पर सभी तरह के मसाले जिनमे बिरयानी, कोरमा, कबाब, चिकन फ्राई, आचारी चिकन, बटर चिकन, कढ़ाई चिकन, चिकन टिक्का, चिकन तंदूरी, चिकन जालफ्रेजी, चिकन चंगेजी और समोसा पट्टी और अन्य मसाले शफी और सन्स की दोनों दुकानों में मौजूद है.

बाप रे बाप इस बार चारोली 2400 पार
सुखा मेवे के एक अन्य विक्रेता ने बताया कि इस बार मेले के दामों में पिछले बार से कुछ कम उछाल है. जहां पिछली दफा चारौली जैसे मेवे के दाम बहुत ही कम थे. लेकिन इस बार वह उछल कर 2400 रुपये पाव में पहुंच गए है.

शहर में बढी रौनक
ईद की खरीदारी करने के लिए लोगबाग अब बाजारों का रुख कर रहे है. जिसके चलते शहर के इतवारा बाजार, चांदनी चौक, टिंबर लाईन, जमील कॉलोनी चौक, ट्रांसपोर्ट नगर टीपू सुल्तान मार्केट, ताज नगर, लालखडी परिसर, धर्मकांटा चौक आदि इलाकों में लोगों की भीड जमकर कर दिखाई दे रही है. जिसके चलते ईद की रौनक अभी से शहर के हर गली चौराहों पर नजर आ रही है.

Related Articles

Back to top button