अमरावतीमहाराष्ट्र

श्रीक्षेत्र रेवसा में उमडा जनसैलाब

श्रीसंत ब्रह्मचारी महाराज का 155वां पुण्यतिथि महोत्सव

अमरावती/दि.6– जिले के श्रीक्षेत्र रेवसा में श्रीसंत सद्गुरु ब्रह्मचारी महाराज का 155वां पुण्यतिथि महोत्सव व मेला महोत्सव आरंभ है. इस महोत्सव में 5 फरवरी को भव्य महाप्रसाद का आयोजन किया गया था. इस समारोह में हजारों भक्तगणों ने महाप्रसाद का लाभ लिया.

महाप्रसाद के कार्यक्रम में जिले से ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र के अनेक जिलों से हजारों भक्तगण यहां हर वर्ष आते हैं. रेवसा में संत ब्रह्मचारी महाराज की समाधी है. यहां 29 जनवरी से 5 फरवरी तक विविध धार्मिक कार्यक्रम शुरु थे. इसमें भजन-कीर्तन, होम, हवन, रथयात्रा, गोपालकाला, दहीहांडी, विविध वेशभूषा साकार की गई. इस कार्यक्रम के दौरान संपूर्ण गांव में ग्राम प्रदीक्षणा, रथयात्रा, पालकी समारोह, चौराहों पर विविध वेशभूषा, धार्मिक कार्यक्रम, सुंदर सजावट व प्रत्येक घरों के सामने आकर्षक रंगोली निकाली गई थी. इस कारण संपूर्ण रेवसा गांव में भक्तिमय वातावरण निर्माण हो गया था. श्रीसंत ब्रह्मचारी महाराज के साथ श्रीसंत गाडगेबाबा की पुण्याई व राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज के चरण स्पर्श से पावन हुई श्रीक्षेत्र रेवसा भूमि रहने से इस तीर्थस्थल को काफी महत्व प्राप्त हुआ है. विशेष यानी श्रीसंत गाडगेबाबा ने शुरु किया महाप्रसाद निरंतर जारी है. एक ही समय हजारों श्रद्धालु यहां ‘गोपाला गोपाला’ के निनाद में जिले से ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र के कोने-कोने से बडी संख्या में पहुंचकर महाप्रसाद का लाभ लेते हैं. यहां का महाप्रसाद काफी विख्यात है.

* रेवसा यात्रा यहां की दिवाली
यहां से ससुराल गई युवती दिवाली और दशहरा को मायके न आते हुए श्रीसंत ब्रह्मचारी महाराज यात्रा महोत्सव में ही मायके आती है. यहां का यह यात्रा महोत्सव यानि सर्वधर्म समभाव का प्रतिक है. इस कारण रेवसा का यह उत्सव राज्य के सभी जिलों में जाना जाता है.

Related Articles

Back to top button