अमरावती

झटपट रोजगार के लिए आयटीआय में भीड

अमरावती/दि.2- कक्षा 10 वीं के बाद दो वर्ष आयटीआय पाठ्यक्रम पूरा करने पर नौकरी के अवसर उपलब्ध रहने के चलते इस ओर विद्यार्थियों का रूझान बढ गया है. इस बार 30 जुलाई से आयटीआय के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है और पहले चरण में प्रवेश की यह प्रक्रिया 3 अगस्त तक चलेगी. जिसके बाद दूसरे चरण में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी. प्रवेश प्रक्रिया के तीन राउंड पुरे होने के बाद एक काउंसिलिंग राउंड भी होगा. पश्चात प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होकर आयटीआय में पढने के इच्छुक विद्यार्थियों को उनके पसंद के अनुरूप अलग-अलग ट्रेड में प्रवेश दिया जायेगा.

* जिले में 17 सरकारी व 13 निजी आयटीआय
जिलेभर में कुल 17 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाएं है. वहीं निजी आयटीआय की संख्या 13 है. इन दोनों को मिलाकर जिले में कुल 30 आयटीआय कार्यरत है.

* साढे पांच हजार सीटें, तीनगुना आवेदन
जिले की 17 सरकारी आयटीआय में करीब 3 हजार 870 तथा 13 आयटीआय में 1 हजार 556 सीटें है. इन 5,426 सीटों के लिए तीनगुना अधिक आवेदन प्राप्त हुए है. जिनमें से अलग-अलग राउंड में चलनेवाली प्रवेश प्रक्रिया के जरिये प्रवेश हेतु विद्यार्थियों के नामों का चयन किया जायेगा.

* इन तीन ट्रेड को पहली पसंद
– इलेक्ट्रिशियन
आयटीआय में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों द्वारा इलेक्ट्रिशियन व इलेक्ट्रीकल ट्रेड को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, ताकि पढाई पूरी करने के तुरंत बाद हाथोें को काम व रोजगार मिल सके.

– वायरमैन
इस ट्रेड को भी विद्यार्थियों द्वारा प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि इस ट्रेड से पढाई पूरी करने के बाद महावितरण सहित विभिन्न विद्युत कंपनियों में नौकरी करने के अवसर उपलब्ध होते है.

– मैकॅनिकल
इस ट्रेड की पढाई पूरी करने के बाद विद्यार्थियों को विभिन्न कंपनियों में रोजगार के अवसर उपलब्ध होते है. ऐसे में इन दिनों इस ट्रेड की भी अच्छी-खासी मांग है.

* तीन राउंड में होगा प्रवेश
आयटीआय में प्रवेश हेतु अंतिम तारीख 23 जुलाई थी. जिसके बाद 29 जुलाई की देर रात प्रवेश हेतु पात्र विद्यार्थियों की पहली सूची घोषित की गई. जिन्हें 30 जुलाई से 3 अगस्त के दौरान पहले राउंड के तहत प्रवेश दिया जायेगा. इसके पश्चात प्रवेश प्रक्रिया के और भी दो राउंड चलेंगे और कौन्सिलिंग राउंड के बाद यह प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी.

इन दिनोें आयटीआय की ओर विद्यार्थियों का रूझान बढता जा रहा है. कक्षा 10 वीं के बाद केवल दो साल का पाठ्यक्रम पूर्ण करने पर विविध क्षेत्रों में नौकरी व रोजगार के अवसर उपलब्ध होते है. इन दिनों वायरमैन, इलेक्ट्रीशियन, डिजल मैकेनिक व मोटर मैकेनिकल ट्रेड को विद्यार्थियों द्वारा अच्छा-खासा पसंद किया जा रहा है.
– प्रा. मंगला देशमुख
प्राचार्या, शासकीय आयटीआय, अमरावती.

 

Related Articles

Back to top button