अमरावतीमहाराष्ट्र

महामानव को अभिवादन करने अनुयायियों का उमडा जनसैलाब

इर्विन चौराहे पर डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने लंबी कतार

* 133 वी जयंती के अवसर पर कडी धूप में भी अनुयायियो में भारी उत्साह
* सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए
* विभिन्न क्षेत्रो से रैली की जरिए पहुंचे बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक अनुयायी
अमरावती/दि. 15– हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी महामानव डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती का उत्सव बडे ही उत्साह के साथ मनाया गया. मनपा क्षेत्र के साथ जिले में सभी तरफ विविध सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमो का आयोजन इस अवसर पर किया गया था. शहर के इर्विन चौराहे पर सुबह 5 बजे से भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को अभिवादन करने के लिए जनसैलाब उमड पडा था. सुबह से माल्यार्पण कर अभिवादन करने के लिए लगी लंबी कतार रविवार 14 अप्रैल को मध्यरात्रि तक कायम थी.
भारतरत्न डॉ. बाबा

साहेब आंबेडकर के 133 वी जयंती अमरावती शहर सहित संपूर्ण जिले में बडे ही उत्साह के साथ मनाई गई. शनिवार मध्यरात्रि को इर्विन चौराहे पर, भीमटेकडी सहित विविध क्षेत्रो में स्थित डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के पुतले पर माल्यार्पण कर अभिवादन किया गया. इस अवसर पर जगह-जगह केक काटकर जोरदार आतिषबाजी और ढोलताशो के निनादो में अनुयायी झूम उठे. इस अवसर पर सफेद कपडे, नीले झंडे, सिर पर नीले फेटे, नीली टोपी और नीला रंग उडा रहे अनुयायियो को देखकर महामानव को अभिवादन के लिए शहर में नीला जनसैलाब ही उमडा रहने का नजारा इस अवसर पर देखा गया. महामानव के पूर्णाकृति पुतला परिसर में भी सुबह से ही अभिवादन के

लिए अनुयायियों की लंबी कतारे लग गई थी. अमरावती शहर के इर्विन चौक, भीमटेकडी, बडनेरा शहर सहित जिले के सभी गांव में बडी संख्या में अनुयायियो ने महामानव की जयंती धूमधाम से मनाई. सभी तरफ भीम गीत नीले पंचशील ध्वज नजर आ रहे थे. सामाजिक गोलमेज परिषद, महात्मा ज्योतिबा फुले अभ्यासिका और सम्यक पुरुष बचत गट की तरफ से डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को अभिवादन के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर करीबन 120 लोगों का रक्तदान हुआ. साइंसकोर मैदान से डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर चौक (इर्विन) तक अभिवादन रैली निकाली गई. पथनाट्य के जरिए डॉ. बाबासाहेब का ‘पे बैक टू सोसायटी’ का संदेश दिया गया. आयआरएस डॉ. प्रशांत रोकडे के मार्गदर्शन में यह उपक्रम चलाया गया. इर्विन चौक पर सुबह 7 बजे से भीम गीत तथा सामाजिक प्रबोधन का कार्यक्रम हुआ. इसमें अभिजीत बहुउद्देशीय सामाजिक विकास संस्था व एकता रैली आयोजन समिति की तरफ से दोपहर में विविध कार्यक्रमो का आयोजन किया गया था. इसमें सामूहिक अभिवादन समारोह, भीम गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कला व नृत्य प्रस्तुुतिकरण कार्यक्रम के आयोजन का समावेश था.
इर्विन चौराहे पर अभिवादन के लिए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हजारो अनुयायियो की भीड उमड पडी थी. इस कारण विविध सामाजिक संगठना, राजनीतिक दल, शैक्षणिक संगठना, कर्मचारी संगठनाओं ने पेयजल, मसाला चावल, नाश्ता, शरबत, लड्डू, मिठाई का वितरण कर सामाजिक दायित्व का परिचय दिया. देर रात तक स्टॉल पर पेयजल व खाद्यपदार्थ का वितरण शुरु था.

* डाक विभाग के अधिकारी, कर्मचारी संगठना ने वितरित की संविधान पुस्तिका

ऑल इंडिया पोस्टल एससी, एसटी, ओबीसी, एम्प्लॉईज वेलफेअर एसोसिएशन की तरफ से इस बार डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के जयंती के अवसर पर इर्विन चौराहे पर स्टॉल लगाए गए थे. इन स्टॉल पर आनेवाले अनुयायियो को नि:शुल्क संविधान उद्देशिका वितरण कर संविधान बाबत जनजागरण किया गया. नितिन काले ने 133 किलो पेढे का वितरण किया.

* मै केवल उम्मीदवार नहीं बल्कि संविधान रक्षक – बलवंत वानखडे

अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के महाविकास आघाडी के उम्मीदवार बलवंत वानखडे ने रविवार 14 अप्रैल को इर्विन चौराहे पर महामानव डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के पुतले पर अभिवादन कर उन्हें जयंती निमित्त संविधान के उद्देशिका का वाचन कर अभिनव आदरांजलि अर्पित की. इस अवसर पर विधायक यशोमति ठाकुर, कांग्रेस महिला आघाडी की प्रदेशाध्यक्ष संध्याताई सव्वालाखे, पूर्व महापौर विलास इंगोले, मिलिंद चिमोटे, प्रदेश सचिव किशोर बोरकर, उपाध्यक्ष भैय्या पवार, कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत, कांचनमाला गावंडे, महिला आघाडी शहराध्यक्ष अंजली ठाकरे, प्रवक्ता एड. दिलीप एडतकर, अनुसूचित जाति सेल के अध्यक्ष प्रवीण मनोहर, पूर्व पार्षद प्रदीप दंदे, घुरडे दादा, रामेश्वर अभ्यंकर सहित एनसीपी के जिलाध्यक्ष प्रदीप राऊत व महाविकास आघाडी के कार्यकर्ता बडी संख्या में उपस्थित थे.

महाविकास आघाडी के प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कहा कि, वें महामानव का सामाजिक सपना पूर्ण करने में कटिबद्ध है. उनके सामाजिक विचारो का अभियान, मानवतावादी मूल्यो को वृद्धिंगत करने का वें प्रयास करेंगे और वह केवल उम्मीदवार नहीं बल्कि संविधान के रक्षक भी है, ऐसा कहते हुए उन्होंने कहा कि, महाविकास आघाडी व कांग्रेस पार्टी ने उन्हें लोकसभा की उम्मीदवारी दी है. इस कारण वे अपनी जान से भी ज्यादा संविधान तथा समाज के हर व्यक्ति की सुरक्षा व विकास के लिए कार्य करते रहेंगे. इस अवसर पर उपस्थित मान्यवरो ने चुनावी आचारसंहिता का पालन करते हुए केवल संविधान उद्देशिका का पठन कर आदरांजलि अर्पित की. उपस्थित कार्यकर्ताओ ने भी इस अवसर पर उद्देशिका का पठन किया. विधायक एड. यशोमति ठाकुर ने कहा कि, संविधान के रक्षा के लिए सभी को एकसाथ लडना चाहिए. देश में दो विचारधारा पनप रही है. जिसमें से एक संविधान बदलने की भाषा बोल रहे है तथा दूसरी संविधान को बचाने का प्रयास कर रहे है. कुछ भी हो जाए देश की आम जनता को उनका हक देनेवाले संविधान की रक्षा करना जरुरी है. शहर में लडाई बदमाश और इमानदार के बीच की है. इस कारण शहर की पहचान गुंडागर्दी, भूमाफिया से हो या फिर सच्चे निष्ठावान कार्यकर्ता से होनी चाहिए, इसका फैसला जनता को करना है. अब हमें इन बदमाशो को सबक सिखाना है. इस अवसर पर यशोमति ठाकुर ने बलवंत वानखडे को निर्वाचित करने का आवाहन किया.

* नवनीत राणा ने याद करवाया उनका त्याग व सहयोग

भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के विचार और उनके आदर्श पर चलते हुए सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा ने महामानव को माल्यार्पण कर शनिवार मध्यरात्रि को इर्विन चौराहे सहित भीमटेकडी और बडनेरा शहर पहुंचकर अभिवादन किया. उन्होंने बडनेरा नई बस्ती समेत अनेक स्थानों पर डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा स्थापना से लेकर परिसर का सौंदर्यीकरण करने के लिए पहल की. नवनीत राणा ने अपने वेतन से ढाई करोड रुपए देकर इर्विन चौराहे पर स्थित डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा का सौंदर्यीकरण करवाने की पहल की. साथ ही ब्रिटीशकाल से चलते आ रहे इर्विन चौक का नाम बदलकर डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर चौक किया. साथ ही अपने पति विधायक रवि राणा के सहयोग से भीमटेकडी के सौंदर्यीकरण के लिए 10 करोड रुपए की निधि उपलब्ध करवाई. इतनाही नहीं बल्कि जिला अस्पताल के कारण जिस चौक को इर्विन चौक के नाम से जाना जाता था उस चौक और अस्पताल को डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का नाम देने का प्रस्ताव शासन को भेजने के लिए राणा दम्पति ने कदम उठाए. डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की 133 वी जयंती निमित्त सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा ने प्रत्यक्ष उपस्थित रहकर महामानव को अभिवादन किया. साथ ही रविवार को मिठे चावल का वितरण किया. इस अवसर पर उनके साथ भाजपा के पूर्व शहराध्यक्ष किरण पातुरकर सहित पार्टी के अनेक कार्यकर्ता व युवा स्वाभिमान पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित थे.

* महामानव ने संविधान के जरिए महिलाओं को पुरुष के बराबर सभी अधिकार बहाल किए – सुलभा खोडके

भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने मनुष्य के उत्थान के लिए हर प्रकार से संघर्ष किया. लोकतंत्र, राष्ट्रवाद, सामाजिक न्याय की संकल्पना को मन में स्थापित किया. जिसके लिए एक अध्ययनशिल नेता बने. तथागत भगवान गौतमबुद्ध के विचारो की उन्हें जोर प्राप्त हुई. डॉ. आंबेडकर कानून विशेषज्ञ, कृषि विशेषज्ञ, लोकशिक्षक, राजनीतिज्ञ, समाज चिंतक, समाज शास्त्रज्ञ, धर्मज्ञानी, समाज सुधारक, मानवतावादी, इतिहासकार, प्रतिभा संपन्न लेखक तथा बेहतरीन पत्रकार थे. बाबासाहेब ने समानता की दृष्टि से महिलाओं की समस्याओं को जानने का प्रयास किया. उनकी प्रगती में योगदान दिया. इस कारण देश की प्रगती का मापदंड निर्धारित करना आसान होने की बात विधायक सुलभा खोडके ने कही. रविवार को रेलवे स्टेशन चौक स्थित जनसंपर्क कार्यालय में आयोजित अभिवादन कार्यक्रम में वे बोल रही थी. सर्वप्रथम उन्होंने महामानव की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अभिवादन किया. पश्चात इर्विन चौक स्थित डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पहार अर्पित कर आदरांजलि अर्पित की. इस अवसर पर उनके साथ अविनाश मार्डी, जीतू ठाकुर सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे.

* शिवसेना शिंदे गुट ने बांटे 200 किलो बुंदी के लड्डू

शिवसेना शिंदे गुट के वरिष्ठ नेता तथा महाराष्ट्र सिंधी समाज के मुख्य समन्वयक व मूर्तिजापुर के पूर्व नगराध्यक्ष नानकराम नेभनानी, जिला प्रमुख अरुण पडोले, युवा सेना जिला प्रमुख प्रवीण विधाते, समन्वयक अक्षय पवार, शहर प्रमुख सागर खिराले, विक्की लसनकार, शुभम परलीकर, प्रथमेश बोबडे, सारंग ढोके, राजा देशमुख आदि ने रविवार को सुबह इर्विन चौक पर पहुंचकर भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर गुलाब के फुलो का 30 किलो का भव्य हार अर्पित कर अभिवादन किया. साथ ही अनुयायियो को 200 किलो बुंदी के लड्डू का वितरण किया. उनके साथ शिवसेना शिंदे गुट के पदाधिकारी बडी संख्या में उपस्थित थे.

* पुलिस आयुक्त ने भी किया अभिवादन
इर्विन चौराहे पर अनुयायियों के जनसैलाब को देखते हुए सुबह से ही इस चौराहे की तरफ आनेवाले संपूर्ण मार्ग बंद कर दिए गए थे. पुलिस का भी तगडा बंदोबस्त था. पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, उपायुक्त सागर पाटिल, गणेश शिंदे, सहायक आयुक्त शिवाजीराव बचाटे, निरीक्षक राहुल आठवले, गोरखनाथ जाधव सहित सभी अधिकारियों ने इर्विन चौराहे पर महामानव डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनका अभिवादन किया.

* 125 रैली और शोभायात्रा ने किया नगरवासियों को आकर्षित

अमरावती शहर में शाम के शहर के विभिन्न इलाको से 125 छोटी-बडी रैली, शोभायात्रा के साथ इर्विन चौराहे पर पहुंचने के बाद जयभीम, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का जयघोष किया गया. इस कारण चौराहे पर चैतन्य निर्माण हो गया था. नीले पंचशील ध्वज, डिजे, ढोल-ताशे, बाबासाहेब की वेशभूषा के अनुयायी, सिर पर नीले फेटे, सफेद साडी पहने महिलाएं, युवतियों के कारण चौराहे पर नीला सागर फैला दिखाई दिया.

* पोटे पाटिल ने लड्डू बांटकर किया हर्ष व्यक्त

विधायक और भाजपा शहर जिलाध्यक्ष प्रवीण पोटे पाटिल ने इर्विन चौक पर बाबासाहब की प्रतिमा को गुलाब फूलों की माला अर्पित की. उनके साथ भाजपा पदाधिकारी सिद्धार्थ वानखडे और प्रणित सोनी आदि थे. पोटे पाटिल के हस्ते हजारों लड्डू का वितरण इस समय किया गया. बाबासाहब का जयकारा लगाते हुए विधायक पोटे ने लड्डू वितरण कर हर्ष व्यक्त किया. उनके जनसंपर्क कार्यालय में भी बाबासाहब की प्रतिमा को माल्यार्पण कर अभिवादन किया गया. बडी संख्या में भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही. विधायक प्रतापदादा अडसड व अन्य ने भी बाबासाहब को जयंती पर नमन किया.

Related Articles

Back to top button