अमरावती

चिखलदरा में उमडने लगी पर्यटकों की भीड

नंदनवन में लौटी बहार

  • वाहनों की दिखाई दे रही लंबी कतारें, भीडभाड टालने पुलिस का कडा बंदोबस्त

चिखलदरा/प्रतिनिधि दि.21 – विदर्भ का नंदनवन कहे जाते पर्यटन नगरी चिखलदरा में बारिश का मौसम शुरू होते ही प्राकृतिक सौंदर्य अपनी पूरी छटाओं के साथ निखरने लगा है. साथ ही इस समय अनलॉक के तहत एक शहर से दूसरे शहर में आवाजाही करने हेतु छूट दिये जाने की वजह से शनिवार व रविवार को 6 हजार से अधिक पर्यटकों द्वारा चिखलदरा में अपनी हाजरी दर्ज करायी गयी. जिसकी वजह से चिखलदरा के पहाडी रास्तों सहित शहर में जगह-जगह पर सैंकडों वाहनों की कतारें देखी गई.
बता दें कि, प्रति वर्ष बारिश का मौसम शुरू होने के बाद पर्वतीय स्थल चिखलदरा के पहाडों व खाईयों में हरियाली का नयनाभिराम नजारा दिखाई देता है तथा बादल बेहद कम उंचाई पर रूई के फाहों जैसे उडते दिखाई देते है. इन मनमोहक दृश्यों को देखने हेतु हर साल चिखलदरा में पर्यटकों की अच्छीखासी भीडभाड उमडती है. इसके अलावा गरमी के मौसम के दौरान अन्य स्थानों की तुलना में चिखलदरा का तापमान काफी कम रहता है. ऐसे में लोगबाग यहां पर गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए भी आते है. किंतु विगत दो वर्षों से कोविड संक्रमण के खतरे और लॉकडाउन के चलते चिखलदरा में पर्यटकों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और यहां के सभी दर्शनीय स्थलों पर सन्नाटा देखा जा रहा था, लेकिन अब कोविड संक्रमण का खतरा काफी हद तक टल जाने और जिलाधीश द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया के तहत कई तरह की छूट दिये जाने के चलते पर्यटकों का रेला एक बार फिर चिखलदरा का रूख करता नजर आ रहा है और विगत शनिवार व रविवार को यहां पर पर्यटकों की अच्छीखासी भीड उमडी. जिनके जरिये महज दो दिन में चिखलदरा नगर परिषद को 80 हजार रूपयों की आय भी हुई.

  • 2 हजार चार पहिया व 500 से अधिक दुपहिया वाहन पहुंचे

विगत दो दिनों के दौरान अमरावती, नागपुर, अकोला, बुलडाणा व यवतमाल सहित राज्य के अन्य जिलों से करीब 2 हजार से अधिक चारपहिया वाहनों से पर्यटक यहां पहुंचे थे. साथ ही जिले सहित मध्यप्रदेश के नजदिकी हिस्सों से दुपहिया वाहनों के जरिये पर्यटक यहां पर आये. ऐसे में चिखलदरा तक जानेवाले पहाडी रास्तों पर पूरा समय वाहनों की कतारें दिखाई दी. साथ ही शहर के मुख्य चौक, देवी पॉइंट, पंचबोल पॉइंट, हरिकेन पॉइंट, भीम कुंड व गाविलगड किला जैसे प्रमुख स्थानों पर पर्यटकों व वाहनों की अच्छीखासी भीडभाड दिखाई दी.

  •  हर ओर था पुलिस का बंदोबस्त

शनिवार व रविवार को अपने परिवारों के साथ आनेवाले पर्यटकों की वजह किसी तरह की कोई तकलीफ न हो. साथ ही यहां कोई अप्रिय घटना घटित न हो, इस बात के मद्देनजर चिखलदरा में जगह-जगह पुलिस बंदोबस्त तैनात किया गया था. जिनके जरिये वाहनोें की आवाजाही पर भी नियंत्रण रखा गया.

  •  अब तक हुई 175 मिमी बारिश

पर्यटननगरी चिखलदरा में प्रतिवर्ष औसत 1500 मिमी बारिश होती है. जिसमें से इस वर्ष अब तक 175 मिमी पानी बरस चुका है. बारिश के मौसम में प्रतिवर्ष ही यहां के प्राकृतिक नजारों का आनंद लेने हेतु पर्यटकों की जबर्दस्त भीडभाड रहती है और यहां पर मुसलाधार बरसनेवाले पानी में भीगने के लिए पर्यटक विशेष तौर पर आते है.

Related Articles

Back to top button