अमरावतीमुख्य समाचार

दूसरे दिन भी जारी रहा अचलपुर में कर्फ्यू

जुडवा शहर की ओर आनेवाले सभी रास्ते सील

* झंडे को लेकर हुए विवाद के बाद अब जुडवा शहर में तनावपूर्ण शांति
अचलपुर/परतवाडा/दि.19– विगत रविवार की रात दुल्हा गेट पर झंडा लगाने को लेकर हुए विवाद के बाद अचलपुर शहर में दो समुदायों के बीच तनावपूर्ण स्थिति बन गई थी और हालात काफी टकराववाले हो गये थे. ऐसे में संभावित घटनाओं को टालने हेतु प्रशासन एवं पुलिस द्वारा अचलपुर व परतवाडा शहर सहित देवमाली व कांडली ग्रापं क्षेत्रों में अनिश्चितकालीन संचारबंदी लागू कर दी गई, जो आज दूसरे दिन मंगलवार 19 अप्रैल को भी जारी रही. हालांकि अब क्षेत्र में हालात काफी हद तक सामान्य है. लेकिन ऐहतियात के तौर पर अचलपुर व परतवाडा की ओर आनेवाले सभी रास्तों को सील कर दिया गया है और जुडवा शहर अंतर्गत संचारबंदी का कडाई से पालन करवाया जा रहा है. जिसके तहत शहर में जगह-जगह पर पुलिस का बंदोबस्त तैनात है. साथ ही जिले के तमाम आला अधिकारी इस समय अचलपुर व परतवाडा में ठिया लगाये बैठे है. वहीं दूसरी ओर रविवार की रात घटित हुई घटना के पश्चात अब क्षेत्र में हालात काफी हद तक शांतिपूर्ण भी दिखाई दे रहे है. वहीं इस दौरान जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर व राज्यमंत्री बच्चु कडू सहित जिलाधीश पवनीत कौर, विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशीकांत सातव ने जुडवा शहर के अलग-अलग इलाकों के साथ ही तनाव का सबब बने दुल्हा गेट परिसर का दौरा करते हुए हालात की समीक्षा की.

* पालकमंत्री ठाकुर ने शांति बनाये रखने व अफवाहों पर विश्वास नहीं करने का किया आवाहन
राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने अचलपुर में घटित हुई घटना को देखते हुए अचलपुर व परतवाडा सहित समूचे जिले में कानून व व्यवस्था की स्थिति के साथ ही शांति बनाये रखने का जिलावासियों से आवाहन किया है. जिसके तहत उन्होेंने यह भी कहा कि, नागरिकों ने किसी भी तरह की अफवाहों पर भरोसा नहीं करना चाहिए और सोशल मीडिया के जरिये भ्रामक व भडकाउ पोस्ट भी नहीं फैलानी चाहिए.
सोशल मीडिया के जरिये जिलावासियों के नाम अपना एक ऑडिओ वीडियो मैसेज प्रसारित करते हुए पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, अचलपुर में घटित हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद पुलिस एवं प्रशासन द्वारा तुरंत हरकत में आते हुए स्थिति को नियंत्रित किया गया है और कानून व व्यवस्था के साथ ही शांतिपूर्ण स्थिति स्थापित की गई है. ऐसे में अब सभी नागरिकों ने सामंजस्य व समन्वय की भूमिका अपनानी चाहिए तथा पुलिस व प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए सामाजिक सद्भाव कायम करने हेतु प्रयास करना चाहिए. पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के मुताबिक अमरावती जिला अपने सामाजिक सौहार्द के लिए जाना जाता है. जिसे बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है. इस समय अमरावती के आसपास रहनेवाले कुछ लोग यहां के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाडने का प्रयास कर रहे है. लेकिन ऐसे प्रयासों को कदापि सफल नहीं होने दिया जायेगा.

* राज्यमंत्री बच्चु कडू ने लिया हालात का प्रत्यक्ष जायजा
वहीं दूसरी ओर अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रहनेवाले राज्यमंत्री बच्चु कडू ने अचलपुर शहर में हुए विवाद की जानकारी मिलते ही सोमवार को स्थानीय उपविभागीय अधिकारी कार्यालय में संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाते हुए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये. साथ ही भविष्य में ऐसी घटनाओं की दुबारा पुनरावृत्ति न हो, इस हेतु शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने सहित अन्य आवश्यक उपाययोजना करने के आदेश भी जारी किये. इसके साथ ही मुंबई के निकट भिवंडी में दंगे को नियंत्रित करनेवाले सुरेश खोपडे के साथ बैठक व चर्चा करते हुए भिवंडी की तर्ज पर अचलपुर में कुछ नये उपाय करने को लेकर भी इस समय विचारमंथन किया गया. साथ ही मोहल्ला कमेटी, पुलिस मित्र कमेटी व अचलपुर गर्व मित्र कमेटी जैसे उपायों के अमल पर भी बातचीत की गई, ताकि संवेदनशिल माने जाते अचलपुर में सद्भाव व एकजूटता कायम रखी जा सके.

* जिलाधीश पवनीत कौर ने किया अचलपुर का दौरा
गत रोज जिलाधीश पवनीत कौर ने भी अचलपुर का दौरा करते हुए दुल्हा गेट परिसर का मुआयना किया. साथ ही पुलिस एवं तहसील प्रशासन के साथ बैठक करते हुए स्थिति का जायजा लिया. इस बैठक में विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशीकांत सातव, उपविभागीय अधिकारी संदीपकुमार अपार तथा तहसीलदार मदन जाधव आदि उपस्थित थे. इस बैठक के दौरान जिलाधीश पवनीत कौर ने अचलपुर शहर में सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमेरे लगाये जाने को आवश्यक बताया. साथ ही परिसर में स्थित पुरातन वास्तुओं का संरक्षण करने हेतु पुरातत्व विभाग को आवश्यक उपाय योजना करने के निर्देश भी दिये. इसके अलावा जिलाधीश पवनीत कौर ने अचलपुर व परतवाडा शहरवासियों से शांति व संयम बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि, तनावपूर्ण घटना के बाद नागरिकों ने जिस तरह से सूझबूझ व समझदारी के साथ ही आपसी एकजूटता का परिचय दिया है, वह प्रशंसनीय है. ऐसे में यदि हालात जल्द ही पूरी तरह से शांत व सामान्य हो जाते है, तो क्षेत्र से संचारबंदी को हटाने पर विचार किया जायेगा.

* आयजी मीणा पूरा समय बने हुए हैं अचलपुर में
रविवार की रात अचलपुर शहर में पैदा हुई तनावपूर्ण स्थिति की जानकारी मिलते ही क्षेत्र की संवेदनशीलता को देखते हुए अमरावती रेंज के विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा रविवार की रात ही अचलपुर के लिए रवाना हुए और उन्होंने जिले के लगभग सभी पुलिस थानों के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही ग्रामीण पुलिस के दंगा नियंत्रण पथक सहित अकोला व अकोट के पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों तथा एसआरपीएफ की कंपनी को अचलपुर व परतवाडा शहर में तैनात करवाया. जिसके चलते तनाव की मुख्य वजह बननेवाले दुल्हा गेट परिसर इस समय पुलिस छावनी बना दिखाई दे रहा है. साथ ही अचलपुर व परतवाडा शहर में जगह-जगह पर पुलिस की तैनाती दिखाई दे रही है.

* ड्रोन से रखी जा रही है नजर
किसी भी संभावित स्थिति से निपटने और हालात को नियंत्रण में रखने के लिए अचलपुर व परतवाडा शहर के अति संवेदनशील रहनेवाले परिसरों में ड्रोन कैमरों के जरिये नजर रखी जा रही है. साथ ही साथ चांदूर बाजार, अंजनगांव, बैतूल व चिखलदरा की ओर जानेवाले सभी रास्तों पर बैरिकेटिंग करते हुए कडा बंदोबस्त लगाया गया है. जहां पर अचलपुर व परतवाडा की ओर आने-जानेवाले सभी वाहनों की कडाई से जांच की जा रही है, वहीं शहर के अंदरूनी व रिहायशी इलाकों में पुलिस द्वारा लगातार गश्त लगाते हुए नागरिकों से शांति व संयम बनाये रखने तथा अफवाहों व भ्रामक खबरों पर विश्वास नहीं करने का आवाहन किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button