अमरावती

ग्राहकों के सिलेंडरों की हेराफेरी उजागर

छत्रसाल नगर में अवैध गैस रिफिलिंग का पर्दाफाश

* कंपनी का कर्मचारी ही अपहार में लिप्त
* 73 सिलेंडरों के साथ आरोपी संतोष गुप्ता गिरफ्तार
अमरावती /दि.8– भारत गैस कंपनी के सिलेंडर घर-घर वितरण करने वाले एक ऑटो चालक के घर से अपराध शाखा ने 2 लाख रुपए के 73 सिलेंडर बरामद किये है. आरोपी की पहचान संतोष अमृतलाल गुप्ता (50, छत्रसाल नगर) के रुप में हुई है. पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार आरोपी संतोष गुप्ता अपने घर में अवैध गैस रिफिलिंग का धंधा चला रहा था. जिसकी शिकायत पर अपराध शाखा ने उसके घर की तलाशी ली, तो उसके घर में 73 सिलेंडर मिले. इनमें से 22 सिलेंडर भारत गैस कंपनी के, 36 सिलेंडर एचपी कंपनी के व 15 व्यावसायिक सिलेंडरों का समावेश है.
जानकारी अनुसार छत्रसाल नगर निवासी संतोष गुप्ता यह भारत गैस कंपनी में सिलेंडर वितरण का काम करता है. इसी काम के आड में उसने सिलेंडरों की अवैध बिक्री के साथ अवैध गैस रिफिलिंग का धंधा शुरु कर दिया था. वह शहर के कुछ होटल तथा कई ऑटों चालकों को यह सिलेंडर बेचता था. लेकिन कंपनी का ही कर्मचारी रहने से उस पर कोई शक नहीं करता था. लेकिन जब संतोष गुप्ता के अवैध गैस रिफिलिंग के धंधें का पुलिस को पता चला, तो पुलिस ने उसके घर पर छापा मारते हुए गुप्ता से पूछताछ की, तो उसने अपना ऑटो खराब होने के कारण यह सारे सिलेंडर घर में रखने की जानकारी दी. लेकिन ऑटो में एक साथ 73 सिलेंडर नहीं बैठ सकते. उसी प्रकार सिलेंडर का यह स्टॉक घर के भीतरी कमरे में रखा गया था. जिससे पुलिस ने यह सारे सिलेंडर जब्त कर लिये.

* यदि एक भी सिलेंडर फटता, तो पूरा क्षेत्र आता चपेट में
संतोष गुप्ता के घर 73 सिलेंडरों का जखीरा बरामद हुआ है. निवासी क्षेत्र में इतनी बडी संख्या में सिलेंडरों का स्टॉक नहीं रखा जा सकता. यदि इनमें से एक भी सिलेंडर का ब्लास्ट होता, तो समूचा क्षेत्र चपेट में आने का डर था. संतोष गुप्ता द्बारा अवैध गैस रिफिलिंग का धंधा चलाया जा रहा था. यह क्षेत्रवासियों के लिए खतरे से खाली नहीं है, ऐसा भी पुलिस ने बताया.

* ग्राहकों के सिलेंडर पर डल्ला
जानकारी अनुसार विभिन्न कंपनियों के सिलेंडर वितरकों को डेली संबंधित कंपनियों के कार्यालय व गोडाउन से सिलेंडर वाटप के लिए स्टॉक मिलता है. इन्हीं सिलेंडरों में से कुछ सिलेंडर कई कारणों से बच जाते है. जिसमें ग्राहकों का घर पर नहीं होना, किसी कारणवश सिलेंडर के लिए समय पर उतने पैसे उपलब्ध नहीं रहना, ऐसे कारणों के चलते कई ग्राहकों को अपने सिलेंडर वापिस लौटाने पडते है. इन सिलेंडरों को वापिस कंपनी में जमा नहीं करते हुए आरोपियों द्बारा उन सिलेंडरों की खूले बाजार में बिक्री की जाती है. जिससे ग्राहकों के सिलेंडर पर डल्ला मारने वाले ऐसे सभी आरोपियों पर कडी कार्रवाई करने की मांग ग्राहक कर रहे है. जिला आपूर्ति विभाग द्बारा ऐसे सभी संबंधित कंपनियों व वितरकों पर निगरानी रखने की मांग भी नागरिकों की है.

Related Articles

Back to top button