अमरावतीमहाराष्ट्र

मीटर खरीदने वाले ग्राहकों को भी परेशानी

फॉल्टी बिजली मीटर के कारण नुकसान

* हजारों ग्राहकों को सदोष मीटर की प्रतीक्षा
अमरावती/ दि.2– महावितरण की ओर से कुछ वर्षो से ग्राहकों को नया मीटर दिया जाता है. इतना ही नहीं ग्राहकों को बाजार से नया मीटर लेने के बाद भी महावितरण की ओर से वह ग्राहकों के घर लगाने के लिए जानबूझकर विलंब किया जाता है. जिसका झटका आम नागरिकों को लगता है.

विगत दो साल से महावितरण की ओर नया मीटर उपलब्ध न होने का अधिकारियों की ओर से बार- बार कहा जाता है. नियमित बिल भरनेवाले प्रामणिक ग्राहकों में से हजारों ग्राहकों के पास इलेक्ट्रानिक्स मीटर में सुधार न होने की जानकारी सामने आयी है.
जिसके महावितरण ऐसे ग्राहकों को फॉल्टी मीटर इस हेड अंतर्गत औसतन और अधिक रकम की बिल भेजकर वह भरने के लिए मजबूर करते है. जिसके कारण ऐसे ग्राहकों को उनके पास नया मीटर लगाने के लिए महावितरण के अ‍ॅप पर ऑनलाइन शिकायते अभी तक दर्ज है. उस शिकायत को डेढ साल से अधिक समय हो जाने के बाद भी महावितरण की ओर से उसकी दखल नहीं ली जाती.
ऐसे ग्राहकों को अधिकारी ही बाजार से मीटर खरीदने की सलाह देेते है. बाजार में ऐसे मीटर सहज ही उपलब्ध है. ग्राहक द्बारा खरीदे गये मीटर वापस उस वितरण केंद्र में टेस्टिंग के लिए भेजना पडता है. इसमें बहुत समय लगता है. उसके बाद टेस्टिग ओके लिखे गये बिजली मीटर भी बिठाने की तकलीफ महावितरण नहीं करते. इस व्यवस्था में बिल भरनेवाला ग्राहक पीसा जाता है. फिर भी व्यवस्था की नींद नहीं खुलती.

* 10 दिन तक मीटर बदलना बंद
हर माह 15 से 24 मीटर की रीडिंग लेकर ग्राहकों का बिल तैयार किया जाता है. जिसके कारण 10 दिन ग्राहकों के पास बिजली मीटर उन्हें बदलकर नहीं दिया जाता. ऐसे अलिखित आदेश शहर के अनेक महावितरण के दीवार पर चिपके है.

* अब वसूली का समय
डेढ वर्षो से शिकायत करके भी मीटर की प्रतीक्षा में एक ग्राहक ने महावितरण के शिकायत केंद्र में पूछताछ की अब बकाया बिल वसूली की कालावधि होने से एक तारीख के बाद ही मीटर बदलकर दिया जायेगा. ऐसा बताया गया.

Related Articles

Back to top button