अमरावती

12 दिन में 150 लोगों के काटे नल कनेक्शन

एक वर्ष में केवल 27 करोड ही वसूल पायी मजिप्रा

* 42822 नल कनेक्शन धारकों पर 12.53 करोड का बिल बकाया
अमरावती/ दि.13 – अमरावती शहर व बडनेरा के नल कनेक्शन धारकों पर 122.53 करोड़ रुपए बकाया रहने से महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण ने पानी बिल वसूली के लिए सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है. इन बकायादारों से पानी बिल वसूली के लिए मजीप्रा द्वारा अभय योजना लागू करने के बाद भी नल नेक्शन धारकों ने 1 अप्रैल 2022 में 31 जनवरी 2023 तक केवल 27 करोड़ रुपए की वसूली होने से आर्थिक संकट से जूझ रही मजीप्रा ने अब बकायादारों के नल कनेक्शन बंद करने की मुहिम चलाई है. पिछले 12 दिनों में 150 लोगों के नल कनेक्शन कट किए हैं.
मजीप्रा के उपअभियंता अजय लोखंडे ने बताया कि अमरावती व बडनेरा के 42 हजार 957 नल कनेक्शन धारकों पर कुल 122.53 करोड़ रुपए का पानी बिल बकाया है. जिस पर 89 करोड़ 27 लाख रुपए का ब्याज लगा हुआ है. मजीप्रा ने बकायादार नल कनेक्शन धारकों ने अभय योजना में पानी बिल भरने पर उन पर लगाया हुआ ब्याज माफ करने की घोषणा की थी. बावजूद इसके अभय योजना के तहत मजीप्रा को बकायादारों ने केवल 27 करोड रुपए का भुगतान किया. मजीप्रा के अनुसार अमरावती व बडनेरा शहर में जलापूर्ति करने के लिए हर माह 140 लाख रुपए का बिजली बिल मजीप्रा को खर्च करना पड़ता है. यह रकम देय तारीख में न भरने पर हर माह 3 लाख 10 हजार रुपए का जुर्माना मजीप्रा को भरना पड़ता है. इस कारण आखिरकार मजीप्रा ने 150 बकायादार नल कनेक्शन धारकों के 12 दिन में कनेक्शन बंद किए हैं.

नोटिस के बाद भी नहीं हुआ असर
अमरावती मनपा क्षेत्र में मजीप्रा की ओर से लगे 1100 स्टैंड पोस्ट कनेक्शन के बदले में मजीप्रा ने मनपा को 68 करोड़ रुपए का पानी बिल अदा करने का नोटिस दिया है. इन सार्वजनिक नल कनेक्शन का पानी बिल भरने की जिम्मेदारी मनपा प्रशासन की रहने से मजीप्रा द्वारा मनपा को बार-बार नोटिस देने के बाद भी मनपा ने अभी तक 68 करोड़ रुपए बकाया पानी बिल मजीप्रा को अदा नहीं किया. इस रकम पर मजीप्रा 73 लाख रुपए का ब्याज भी लगा चुकी है. मनपा की अनदेखी के चलते मजीप्रा द्वारा शहर में लगाए गए स्टैंड पोस्ट किसी भी समय बंद किए जाने की संभावना जताई जा रही है.

Related Articles

Back to top button