अमरावती

महिला महाविद्यालय में सायबर जागरुकता दिवस

राष्ट्रीय सेवा योजना का आयोजन

चांदूर रेल्वे/ दि.5 – विदर्भ युथ वेलफेयर सोसायटी अमरावती व्दारा संचालित महिला कला, वाणिज्य महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना व्दारा मई माह के पहले बुधवार को यानि 4 मई को सायबर जागरुकता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर सायबर जागरुकता के संदर्भ में सुविख्यात अधिवक्ता एड. मनीष वाल्दे ने मार्गदर्शन किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. सीमा जगताप ने की तथा प्रमुख अतिथि के तौर पर अर्थशास्त्र विभाग प्रमुख डॉ. विजय कापसे उपस्थित थे.
सर्वसामान्य जनता को सायबर अपराधों के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से गृहमंत्रालय भारत सरकार की ओर से प्रत्येक महीने के पहले बुधवार को सायबार जागरुकता दिवस महाविद्यालय में मनाया जाता है. इस अवसर पर एड. वाल्दे ने अपने मार्गदर्शन में कहा कि, जब कोई अपराध इंटरनेट व्दारा होता है तो, तब उसे सायबर अपराध कहा जा सकता है. आज मोबाइल, कम्प्युटर इंटरनेट जीवन का अविभाज्य अंग बन चुका है और संवाद, ज्ञान व जानकारी देने वाला महत्वपूर्ण घटक भी है. किंतु सायबर के प्रति जागरुकता न होने की वजह से छोटी-छोटी गलतियां कर सायबर अपराध की चपेट में आ सकते है.
सर्तकता के साथ मोबाइल, कम्प्युटर, इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसी सलाह एड. वाल्दे ने दी. इस समय विजय कापसे ने भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर उन्हें आर्थिक व्यवहारों के संदर्भ में ऑनलाइन होने वाली लूट के संदर्भ में जानकारी दी. कार्यक्रम का प्रस्ताविक रासेयो कार्यक्रम अधिकारी प्रा. संजय भुयार ने रखा तथा संचालन मृणाल पाचखेडे ने किया व आभार भूवनेश्वरी देशमुख ने माना. कार्यक्रम में प्रा. अनिता धुर्वे, प्रा. नितिन अंभोरे, प्रा. अतुल वानखडे, प्रा. मृणाल वानखडे सहित विद्यार्थी बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button