अमरावती

सायबर ठगबाजों की नजर आपके बैंक बॅलेन्स पर

24 घंटे में ऑनलाईन ठगबाजी के चार मामले हुए उजागर

  • एनी डेस्क डाउनलोड के नाम पर लगाया जा रहा चूना

अमरावती/दि.21 – इन दिनों ऑनलाईन फ्रॉड के मामले काफी अधिक बढ गये है. ऐसे में पुलिस एवं साईबर सेल द्वारा बार-बार लोगों को इसे लेकर जागरूक करने का काम किया जा रहा है. लेकिन इसके बावजूद अमरावतीवासी अब तक ऐसे मामलों को लेकर सजग व सतर्क नहीं हुए है. यहीं वजह है कि, आये दिन ऑनलाईन ठगबाजी की घटनाएं घटित हो रही है और विगत 24 घंटे के दौरान ही अमरावती शहर में चार लोगों को लाखों रूपयों का चूना लगा दिया गया है.
बता दें कि, पुलिस सहित विविध बैंक शाखाओं द्वारा आये दिन आवाहन किया जाता है कि, ऑनलाईन व्यवहार करते समय पूरी तरह से सजग रहे. बिना विचार-विमर्श किये किसी भी ऍप को डाउनलोड न करे, किसी भी लिंक पर यूं ही क्लिक न करे और अपने मोबाईल पर मैसेज के जरिये आनेवाला ओटीपी किसी के भी साथ शेअर न करे. लेकिन इसके बावजूद लोगबाग कभी कैश बैक की लालच में फंस जाते है और कभी क्रेडीट पॉइंट के नाम पर झांसेबाजी का शिकार होते है. कुल मिलाकर साईबर अपराधियों की नजर हमेशा ही लोगों के बैंक बैलेन्स पर रहती है और वे मौका मिलते ही दूर कहीं बैठकर लोगों का पूरा अकाउंट साफ करने की फिराक में रहते है. ऐसे में लोगों का ऑनलाईन व्यवहारों को लेकर स्मार्ट होना बेहद जरूरी हो चुका है. अन्यथा ऑनलाईन ठगबाजी की वारदातें ऐसे ही घटित होती रहेगी.

कैश बैक के नाम पर ठगबाजी

स्थानीय साईनगर परिसर में रहनेवाले संदीप भास्करराव बुटे को कैश बैक मिलने का झांसा देते हुए ऑनलाईन तरीके से 11 हजार रूपयों से ठग लिया गया. उन्हें विगत 8 दिसंबर को उनके मोबाईल पर एक कॉल आयी. जिसमें फोन करनेवाले व्यक्ति ने खुद को फोन पे सर्विस सेंटर का कर्मचारी बताते हुए कैश बैक देने की बात कही. साथ ही फोन पे खाता खोलकर उसकी लिंक को क्लिक करने हेतु कहा गया. इसके बाद जैसे ही उनके अकाउंट से पैसे कम होने शुरू हुए, तो उन्हें एक और फोन कॉल आयी, जिसमें उन्हेें एनी डेस्क नामक ऍप डाउनलोड करने हेतु कहा गया. किंतु ऐसा करते ही उनके खाते से 11 हजार रूपये डेबिट हो गये. जिसके बाद उन्होंने 18 दिसंबर को राजापेठ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करायी.

पैसे जमा करने के नाम पर पैसे उडा लिये

अर्जून नगर निवासी एक महिला को उनके बैंक खाते में 4 हजार 500 रूपये जमा करने का लालच देते हुए बैंक खाते से 53 हजार 700 रूपये ऑनलाईन उडा लिये गये. यह घटना 8 नवंबर से 9 दिसंबर के दौरान घटी. जब अलग-अलग समय पर इस महिला के बैंक खाते से रकम निकाली गई. इस मामले में 17 दिसंबर को गाडगेनगर पुलिस ने अज्ञात मोबाईल धारक व्यक्ति के खिलाफ अपराध दर्ज किया है.

लैपटॉप के नाम पर 41 हजार की जालसाजी

लैपटॉप की ऑनलाईन खरीदी के लिए सहायता करने के नाम पर गाडगेनगर परिसर निवासी सचिन झाडे को मोबाईल पर एनी डेस्क ऍप डाउनलोड करने हेतु कहा गया और उनके बैंक खाते से 41 हजार 530 रूपये डेबीट कर लिये गये. 3 दिसंबर को घटित इस मामले में गाडगेनगर पुलिस ने 17 दिसंबर को अपराध दर्ज किया है.

ओटीपी शेयर करना पडा महंगा

बैंक खाते में क्रेडिट रिवॉर्ड पॉइंट जमा करने का झांसा देते हए नेताजी कालोनी निवासी योगेश वानखडे को मोबाईल पर आया ओटीपी शेयर करने हेतु कहा गया और ऐसा करते ही उनके बैंक खाते से 53 हजार 689 रूपये किसी अन्य अकाउंट में ट्रान्सफर हो गये. यह बात ध्यान मे आते ही उन्होंने तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज करायी. 25 अक्तूबर को हुई इस ठगबाजी के मामले में गाडगेनगर पुलिस ने 17 दिसंबर को अपराध दर्ज किया.

Related Articles

Back to top button