अमरावती

जिले में अकाल बारिश के साथ चक्रावात की दस्तक

धामणगांव, चांदूर रेल्वे, भातकुली, अचलपुर, मोर्शी में बारिश

अमरावती/दि.10 – जिले में विगत 2 दिनों से तेज आंधी-तुफान के साथ बारिश बरस रही है. इस वर्ष के मृग नक्षत्र शुरु होने के बाद से रोज शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश दस्तक दे रही है, लेकिन यह बारिश मानसून पूर्व अकाल बारिश रहने की जानकारी मौसम तज्ञों ने दी. इस बारिश के कारण कुछ समय तक मौसम का पारा घट रहा है. लेकिन बारिश थमने के थोडी ही देर के बाद उमस की लहर दौडने से लोगों को तपन से राहत नहीं मिल पायी है. तेज तपन से राहत के लिए दमदार बारिश की प्रतिक्षा सभी को है.
मृग नक्षत्र के पहले दिन बुधवार को धामणगांव तहसील में अच्छी बारिश हुई. लेकिन बारिश के साथ तेज हवाओं के कारण कई घरों का नुकसान हुआ. आसेगांव में समृद्धि महामार्ग के टोल नाके पर का छत हवा उडा ले गई. दूसरे दिन गुरुवार को भी तेज हवाओं के साथ बारिश ने दस्तक दी. अंजनसिंगी व धामणगांव तहसील के गांवों में बारिश ने हाजिरी लगाई. धामणगांव रेल्वे तहसील में गुरुवार की शाम 6 बजे से बारिश की शुरुआत हुई थी. चांदूर रेल्वे परिसर में भी तेज हवाओं के साथ बारिश बरसी. भातकुली, वाठोडा शुक्लेश्वर, अचलपुर मेें भी रिमझिम बारिश बरसी. अमरावती शहर में भी रात 8 बजे मौसम बदलकर बारिश की फुहारे बरसना शुरु हो गया था. आसमान में घने काले बादल जमा हो गये, लेकिन अपेक्षा अनुरुप बारिश नहीं बरसी. अब आगामी दिनों मेें मानसून सक्रिय होने के बाद मौसम का पारा लुढकने का अनुमान है.

* बुआई की जल्दबाजी ना करें किसान
अभी मानसून सक्रिय नहीं हुआ है. अभी जो बारिश हो रही है, वह मानसून पूर्व बारिश है. जब तक मानसून सक्रिय होकर 100 मिली मिटर तक बारिश होकर जमीन में पर्याप्त नमी नहीं आती. तब तक के लिए किसान बुआई की जल्दबाजी ना करें, यह अपील कृषि विभाग द्बारा की जा रही है. जिले मेें 16 जून के बाद 100 मिली मिटर बारिश होने की संभावना है. उसके बाद ही बुआई शुरु की जा सकती है.

* उष्माघात से एक दिन में 4 मौते
विदर्भ के सभी जिलों में तेज गर्मी के कारण लोग परेशान है. धूप लगने के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या तेजी से बढ रही है. बुधवार को नागपुर में उष्माघात से 4 लोगों की मौत हुई. नागपुर के सक्करधरा, इमामवाडा, अजनी व सदर परिसर में उष्माघात से 4 मौते हुई. उन सभी की मौत उष्माघात के कारण ही होने का अनुमान डॉक्टरों ने लगाया है. विदर्भ में बुधवार को सर्वाधिक तापमान ब्रह्मपुरी में दर्ज किया गया. लेकिन शुक्रवार के बाद से ग्रीष्मलहर कम होने का अनुमान भी मौसम विभाग ने लगाया है.

Related Articles

Back to top button