अमरावतीमुख्य समाचार

दाभा की संकल्प इंडस्ट्री में भीषण आग

सोयाबीन कुटार का ढेर, टीन शेड, मशीन जलकर खाक

* 6 घंटे तक चला आग का तांडव
* 40 लाख से अधिक का नुकसान
* दमकल विभाग की 30 से अधिक वाहनों व्दारा पाया काबु
* दोपहर के समय लगी आग, देर रात के वक्त बुझायी
अमरावती/ दि.21– स्थानीय बडनेरा से तीन किलोमीटर दूरी पर यवतमाल रोड दाभा स्थित संकल्प इंडस्ट्री में भीषण आग लगने की घटना कल रविवार की दोपहर 2 बजे घटी. देखते ही देखते आग ने रौद्ररुप धारण किया. आग में गट्टू फैक्ट्री में रखा सोयाबीन कुटार का ढेर, टीन शेड और मशीन जलकर पूरी तरह खाक हो गई. दमकल विभाग की टीम ने करीब 30 वाहनों की सहायता से कडी मेहनत के बाद रात 9 बजे आग पर काबु पाया. इस आग में संकल्प इंडस्ट्रीज का करीब 40 लाख रुपए का नुकसान होने का प्राथमिक अनुमान है. आग किस वजह से लगी यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया.
कल रविवार 20 मार्च की दोपहर संकल्प इंडस्ट्री में आग लगी. ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण आग तेजी से फैलने लगी. संकल्प इंडस्ट्रीज के संचालक दीपक पिंजरकर ने मनपा के दमकल विभाग को फोन पर आग लगने की सूचना दी. इसके बाद आग पर काबु पाने के लिए दमकल विभाग की टीम दो वाहनों के साथ मौके पर पहुंची. परंतु तब तक आग ने रौद्ररुप धारण कर लिया था. इस वजह से दमकल विभाग की और गाडियां बुलाई गई. आग बुझाने के लिए वलगांव ट्रान्सपोर्ट, बडनेरा की एक-एक गाडियां बुलाई गई. इसी तरह अन्य तहसील से भी आरडीसी के माध्यम से दमकल वाहनों की व्यवस्था की गई. जिसमें चांदूर बाजार, चांदूर रेलवे, अचलपुर तहसील से भी दमकल विभाग के वाहन बुलाये गए.
आग पर काबु पाने के लिए दमकल विभाग की 30 गाडियों का उपयोग किया गया. भीषण गर्मी का वातावरण होने के कारण आग काफी तेजी से फैली थी. काफी मेहनत करने के बाद भी शाम तक आग पर काबु नहीं पा सके. रात 9 बजे जैसे-तेैसे आग पर काबु पाया गया. इस आग में इंडस्ट्रीज का करीब 40 लाख का नुकसान होने का प्राथमिक अनुमान लगाया गया है. इंडस्ट्री की मशीन समेत अन्य सामग्री जलकर खाक हो गई. दोपहर 2 बजे लगी आग पर काबु पाने के लिए दमकल विभाग को रात 9 बजे तक काफी मेहनत करना पडा. लगभग 6 घंटे तक आग का तांडव चला. आग इतनी भीषण थी कि, काफी मेहनत के बाद भी आग बुझने का नाम नहीं ले रही थी. आग पर काबु पाने के लिए दमकल विभाग के फायर अधिक्षक सैय्यद अनवर, सुरेश पालवे, श्रीकांत जवंजाल, सुभज जाधव, निलेश देवघर, शिवा आडे, आकाश राउत, सुरज लोणारे, गोकुल मंदे समेत दमकल विभाग के अधिकारी व कर्मचारी का समावेश था.

काबु पाने के बाद फिर लगी आग
संकल्प इंडस्ट्री में भीषण आग लगने के बाद दमकल विभाग की टीम ने 30 से अधिक वाहनों की सहायता से जैसे तैसे आग पर काबु पाया. परंतु एक घंटे बाद ही इंडस्ट्रीज में फिर से आग की लपटे उठने लगी. फैक्ट्र्र्री के संचालक ने फिर से दमकल विभाग को सूचित किया. दमकल की टीम ने तीन वाहनों की सहायता से दो गजराज से कुटार पलटाकर सुबह 6 बजे तक आग पर काबु पाने में सफलता पाई. दमकल विभाग की टीम ने राहत की सांस ली ही थी कि फिर आज दोपहर 2 बजे वापस आग की खबर मिलते ही फिर तीसरी बार दमकल विभाग की टीम संकल्प इंडस्ट्री में आग पर काबु पाने के लिए रवाना हुई.

Related Articles

Back to top button