अमरावती

डफरीन की भी स्वास्थ्य सेवा लड़खड़ाई!

अस्पताल में वर्ग 1 के बालरोग, प्रसूतीरोग तज्ञों के पद भी रिक्त

अमरावती/दि.9– जिला स्त्री अस्पताल डफरीन की भी स्वास्थ्य सेवा इर्विन अस्पताल की तरह लड़खड़ाई है. इस अस्पताल में बड़े पैमाने पर मनुष्य बल का अभाव है. यहां पर वैद्यकीय अधिकारी पद के कुल पांच पद मंजूर रहने के बावजूद सिर्फ एक ही पद भरा है व चार पद रिक्त है. इनमें वैद्यकीय अधीक्षक,निवासी वैद्यकीय अधिकारी, वैद्यकीय अधिकारी, बालरोग तज्ञ एवं स्त्रीरोग (प्रसूती) तज्ञ के पद रिक्त है. जिसके चलते यहां प्रसूती के लिए आने वाली महिलाओं को उचित उपचार कैसे मिलेगा, यह प्रश्न उपस्थित हो रहा है.
डफरीन अस्पताल में हर रोज जिलेभर की गर्भवती महिलाएं प्रसूती के लिए दाखल होती है, लेकिन यहां पर इन महिलाओं को उचित उपचार नहीं मिलने की बात महिलाओं के रिश्तेदारों द्वारा बार-बार कही जा रही है. अस्पताल में मरीजों की तुलना में यहां की सुविधा अधूरी है. अस्पताल की बेड की क्षमता 200 है, लेकिन यहां पर दाखिल होने वाले मरीजों की संख्या कभी 250 तो कभी 300 के करीब रहती है, जिसके चलते अस्पताल में उचित उपचार का अभाव दिखाई दे रहा है. इस अस्पताल में मनुष्य बल कम होने से यहां के डॉक्टर्स व कर्मचारियों पर काम का बोझ ब़ढ़ा है. महीनेभर पहले अस्पताल में सिझेरियन हुई एक महिला के पेट में डॉक्टरों की लापरवाही के कारण कपड़े का नेपकीन रहने का आरोप महिला के रिश्तेदारों ने किया था. इस घटना से अस्पताल का मनमाना कारभार उजागर हुआ था. क्लास 4 का मनुष्यबल कम होने के कारण अस्पताल परिसर में गंदगी का साम्राज्य होने से एक राजनीतिक संगठना द्वारा आंदोलन किया गया था. एक ओर लोकसंख्या की तुलना में सुविधा व अधिकारी- कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है. लेकिन प्रत्यक्ष में मंजूर पद भी पूरी तरह से नहीं भरे जाने की जानकारी डफरीन अस्पताल प्रशासन से प्राप्त हुई है.
डफरीन अस्पताल का अनुशेष
ब्यौरा                               मंजूर पद          भरे गए पद            रिक्त पद
वर्ग 1 वैद्यकीय अधिकारी           5                       1                      4
वर्ग 2 वैद्यकीय अधिकारी          20                      19                     1
वर्ग 3 कर्मचारी                      130                    94                    36
वर्ग 4 कर्मचारी                       57                     32                    25
कुल                                   212                    146                   66
अस्पताल के उपलब्ध बेड की अपेक्षा दाखिल मरीजों की संख्या अधिक है. अस्पताल में मनुष्य बल का अभाव होकर, वर्गवारीनुसार आवश्यक अधिकारी व कर्मचारी नियुक्ति के संदर्भ में प्रस्ताव वरिष्ठों को भेजा गया है.
– विद्या वाठोडकर, प्रभारी वैद्यकीय अधीक्षक

Related Articles

Back to top button