अमरावती

डफरीन की 200 बेड की नई इमारत के लिए चाहिए 13 करोड

पुरानी इमारत में सुविधा का अभाव

* निर्माण कार्य निधि के अभाव में अधूरा
अमरावती/दि.20- जिला महिला अस्पताल की सुविधा के अभाव के कारण अस्पताल परिसर में ही 200 बेड की नई इमारत का निर्माण कार्य जारी है. 26 सितंबर 2022 को डफरीन के एसएनसीयू विभाग में वैंटिलेटर के विस्फोट की घटना के बाद नई इमारत के काम को गति दी गई थी. जनवरी 2023 तक इस इमारत का काम पूर्ण होने के बाद इसे मरीजों के लिए शुरु करने का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन निधि के अभाव में अभी भी इमारत का काम पूर्ण नहीं हुआ है.
जिला महिला अस्पताल में हर दिन संपूर्ण जिले से सैंकडो गर्भवती महिला प्रसुति के लिए भर्ती होती रहती है. जिले का यह एकमात्र रेफर सेंटर भी है, लेकिन यहां अधूरी सुविधा के कारण महिलाओं के हाल हो रहे है. यहां मनुष्य बल का भी अभाव है साथ ही भर्ती होने वाली महिलाओं को बेड भी उपलब्ध न होते दिखाई देते है. इस कारण जिले की स्वास्थ्य सेवा का दर्जा उठाने के लिए तथा महिलाओं को उचित सुविधा मिले इसके लिए यहां 200 बेड के अतिरिक्त रुग्णालय का निर्माण किया जा रहा है. करीबन 45 करोड रुपए के खर्च से इस अस्पताल के विस्तारिकरण के लिए वर्ष 2013 में मंजूरी दी गई थी. पश्चात वर्ष 2018 में वर्क ऑर्डन निकाली गई. वर्तमान में इमारत का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है. लेकिन आवश्यक फर्निचर तथा बिजली कनेक्शन का कार्य बाकी है. इसके लिए करीबन 13 करोड रुपए की निधि की मांग की गई है.
26 सितंबर 2022 को जिला महिला अस्पताल के एसएनसी के वैंटिलेटर के विस्फोट के कारण हडकंप मच गया था. उस समय प्रशासन व्दारा इस घटना को गंभीरता से लेकर नई इमारत का काम तत्काल पूर्ण करने की सूचना दी गई थी. नए वर्ष में यह इमारत मरीजों के लिए शुरु होने का अनुमान था, लेकिन निधि के अभाव में फिर से इस इमारत का काम धीमा पड गया है.

* निधि की मांग की गई है
डफरीन की नई इमारत में फर्नीचर तथा अन्य इलेक्ट्रीक फिटिंग का काम बाकी है. इस कारण फर्नीचर के लिए 6 करोड तथा इलेक्ट्रीक काम के लिए 7 करोड रुपए की निधि की मांग की गई है.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
सीएस अमरावती

Related Articles

Back to top button