अमरावतीमुख्य समाचार

21 को नवाथे व 28 को राजकमल पर होगी दहीहांडी

आयोजकों ने पुलिस से मांगी अनुमति

* 21 को युवा स्वाभिमान का नवाथे चौक पर आयोजन
* 28 को पोटे मित्रमंडल व भाजपा की राजकमल पर दहीहांडी
* 22 को मनसे की गाडगेनगर में दहीहांडी प्रस्तावित
* मनसे ने अब तक पुलिस को अनुमति हेतु नहीं लिखा पत्र
अमरावती/दि.18- आगामी रविवार 21 अगस्त को नवाथे चौक पर सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा के नेतृत्ववाली युवा स्वाभिमान पार्टी की ओर से नवाथे चौक परिसर में दहीहांडी का आयोजन किया जा रहा है. वहीं 28 अगस्त को प्रवीण पोटे मित्र मंडल तथा शहर व जिला भाजपा की ओर से राजकमल चौक पर दहीहांडी स्पर्धा का आयोजन होगा. इन दोनों आयोजनों के लिए अनुमति मिलने हेतु आयोजकों द्वारा शहर पुलिस आयुक्तालय के पास लिखीत तौर पर आवेदन किया जा चुका है. वहीं दूसरी ओर इस समय सोशल मीडिया पर मनसे द्वारा सोमवार 22 अगस्त को गाडगेनगर में दहीहांडी का आयोजन किये जाने संबंधित पोस्ट वायरल हो रही है. हालांकि इस आयोजन को लेकर अनुमति प्राप्त करने के लिए मनसे द्वारा अब तक शहर पुलिस आयुक्तालय को कोई पत्र नहीं दिया गया है.
उल्लेखनीय है कि, विगत दो वर्षों से कोविड महामारी के खतरे और संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु लागू किये गये प्रतिबंधात्मक नियमों के चलते कृष्णजन्माष्टमी के पर्व पर राज्य में कहीं पर भी दहीहांडी जैसे भीडभाडवाले आयोजन नहीं हो पाये थे. वहीं अब कोविड संक्रमण का खतरा पूरी तरह से टल जाने और प्रतिबंधात्मक नियमोें के हटा दिये जाने के चलते राज्य सरकार ने दहीहांडी स्पर्धाओं का आयोजन करने को लेकर अनुमति जारी की है. साथ ही इसके लिए कई निर्देश भी जारी करते हुए ऐसे आयोजनों हेतु स्थानीय पुलिस प्रशासन से पूर्व अनुमति प्राप्त करने की अनिवार्यता जोडी गई है. वहीं ऐसे आयोजनों के लिए पुलिस महकमे द्वारा भी दहीहांडी के आयोजन स्थल पर गोविंदा टीमों के लिहाज से सुरक्षा इंतजामों सहित आयोजन में उपस्थित होनेवाली भीडभाड को नियंत्रित रखने तथा कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने हेतु किये जानेवाले उपायों की समीक्षा करने के बाद ही ऐसे आयोजनों को अपनी अनुमति प्रदान की जा रही है.
बता दें कि, अमरावती शहर में प्रति वर्ष ही अलग-अलग स्थानों पर बडे भव्य-दिव्य पैमाने पर दहीहांडी का आयोजन किया जाता रहा है. ऐसे में दो वर्ष बाद इस आयोजन के लिए छूट मिलने के चलते शहर में एक बार फिर दहीहांडी को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां करनी शुरू कर दी गई है. इसके तहत आगामी 21 अगस्त को युवा स्वाभिमान पार्टी द्वारा नवाथे चौक पर तथा प्रवीण पोटे मित्रमंडल व भाजपा द्वारा 28 अगस्त को राजकमल चौक पर दहीहांडी का आयोजन किया जा रहा है. जिसे लेकर शहर पुलिस से बाकायदा अनुमति मांगी गई है. वही 22 अगस्त को मनसे द्वारा गाडगे नगर परिसर में दहीहांडी का आयोजन किये जाने को लेकर सोशल मीडिया के जरिये जानकारी प्राप्त हो रही है. लेकिन फिलहाल तक मनसे द्वारा शहर पुलिस से इसके लिए कोई अनुमति नहीं मांगी गई है.

* सार्वजनिक गणेशोत्सव के लिए मिले 72 आवेदन
आगामी 31 अगस्त से दस दिवसीय सार्वजनिक गणेशोत्सव शुरू होने जा रहा है. इस दौरान सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्वारा भी सार्वजनिक स्तर पर गणेश स्थापना की जाती है. जिसके लिए सभी मंडलों को पुलिस से पूर्व अनुमति प्राप्त करनी होती है. इस हेतु ऑनलाईन आवेदन की सुविधा उपलब्ध करायी गई है. जिसके तहत अब तक अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय के 10 पुलिस थाना क्षेत्रों में रहनेवाले सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों में से 52 मंडलों द्वारा ऑनलाईन आवेदन किया गया है. जिनके आवेदनों की शहर पुलिस द्वारा आवश्यक जांच-पडताल की जा रही है. जिसके उपरांत उन्हें सार्वजनिक गणेशोत्सव के आयोजन हेतु अनुमति प्रदान की जायेगी.

 

Related Articles

Back to top button