अमरावतीमुख्य समाचार

मोर्शी में बांध की मरम्मत और नदी पात्र गहरा

ठाकुर, वानखडे, भुयार के प्रश्नों पर स्वयं शिंदे व्दारा जानकारी

अमरावती/दि.1- पिछले साल मोर्शी तहसील अंतर्गत अनेक ग्रामों में अतिवृष्टि के कारण बांध को क्षति पहुंची. उसी प्रकार अनेक गांवो में भी बाढ का पानी चला गया था. इस बारे में बांध की मरम्मत शुरु कर दी गई है. ऐसे ही ब्राह्मणवाडा भगत, शिराला और यावली में नदी पात्र को गहरा करने का कार्य भी शुरु रहने की जानकारी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में दी. इस बारे में एड. यशोमति ठाकुर सोनावणे, बलवंत वानखडे, देवेंद्र भुयार, राजेश एकडे आदि ने सदन में सवाल उठाए थे. सदन में बताया गया कि, अतिवृष्टि के कारण मोर्शी तहसील अंतर्गत पातुर-विचोरी, पातुर-आडगांव, काटसूर, पोरगांव, अडगांव-मंगरुल, रोहणखेडा, ब्राह्मणवाडा भगत, शिराला, यावली गांवों में बाढ का पानी चला गया था. जिससे लोगों और किसानों का काफी नुकसान हुआ. उसकी प्रशासन से मिली रिपोर्ट के आधार पर नुकसान भरपाई भी दी जा रही है. राशि मंजूर हो चुकी है. काफी मात्रा में किसानों को मदद का वितरण हो गया है और शेष मदद राशि आगामी कुछ ही दिनों में किसानों के खातों में पहुंच जाएगी.
शिंदे ने अन्य सदस्यों के सवाल के जवाब में बताया कि, अमरावती को 277 करोड रुपए की मदद राशि दी जा रही है. ऐसे ही अधिकाधिक किसानों को मदद देने के लिए मापदंड भी बदले गए है. मदद राशि भी बढाई गई है. 7093 करोड रुपए की सहायता राशि मंजूर होकर 4750 करोड रुपए का वितरण हो गया है. सरकार ने अनेक मामलों में फंड दोगुना कर 2 हेक्टर की बजाए 3 हेक्टर तक सहायता देने का निर्णय कर लिया है.

* एसटी कर्मियों को 34 प्रतिशत भत्ता
देवेंद्र भुयार और अन्य सदस्यों के सवालों के जवाब में मुख्यमंत्री शिंदे ने राज्यपरिवहन निगम को भरपूर फंड देने की घोषणा करते हुए सदन को बताया कि, एसटी कर्मियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढाकर दिया जा रहा है. इसे नवंबर 2022 के वेतन से लागू कर दिया गया है. एसटी कर्मियों का वेतन भी अब नियमित होगा. सरकार एसटी निगम को 1263 करोड रुपए देने जा रही है. जिससे उनकी पीएफ, ग्रेजुएटी, बैंक कर्ज सभी बकाए का निदान हो जाएगा. तारांकित प्रश्नों के उत्तर में सीएम शिंदे ने उक्त बात कही.

 

Related Articles

Back to top button