अमरावतीविदर्भ

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से 35 हजार हेक्टेअर क्षेत्र में क्षति

रबी फसल सहित फलों के बगिचों को नुकसान

* सैंकडो मकानों की छते उडी, भारी नुकसान

अमरावती /दि. 11– अमरावती संभाग में पिछले तीन दिनों से आंधीतूफान के साथ हो रही बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि के कारण गेहूं, प्याज, केले, आम, संतरे और सब्जी की फसलों का करीबन 35 हजार हेक्टेअर क्षेत्र में नुकसान होने की प्राथमिक रिपोर्ट है. इस बाधित क्षेत्र के पंचनामे करने के आदेश विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पांडेय ने यंत्रणा को दिए है. इस आपदा में पश्चिम विदर्भ के पांचों जिलो में भारी नुकसान हुआ है. आंधीतूफान के कारण करीबन 700 से अधिक मकानों को क्षति पहुंची है. पेड गिरने से साऊर ग्राम में एक बैल की मृत्यु हो गई. सडकों पर पेड और टूटे हुए तार गिरने से यातायात बाधित होने के साथ अनेक क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति भी खंडित रही.
पिछले तीन दिनों से अमरावती संभाग सहित जिले की हर तहसीलो में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हो रही है. इस बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. साथ ही ओलावृष्टि के कारण 553 गांव में रबी सत्र के गेहूं, प्याज, केले, आम, सब्जी और फलों के बगिचों को भारी नुकसान पहुंचा है. जिले में करीबन इस बारिश के कारण 35 हजार 589 हेक्टेअर क्षेत्र में फसलों को भारी नुकसान पहुंचने की जिला प्रशासन की जानकारी है. इसमें सर्वाधिक 23 हजार 692 हेक्टेअर क्षेत्र में नुकसान चांदुर बाजार तहसील में हुआ है. जिलाधिकारी ने नुकसानग्रस्त क्षेत्रों का पंचनामा करने के निर्देश दिए है. इस आपदा में कटाई पर आई 1979 हेक्टेअर क्षेत्र के गेहूं, 38 हेक्टेअर क्षेत्र का चना, 626 हेक्टेअर की ज्वारी, 229 हेक्टेअर की तील, एक हेक्टेअर में पपई, 18270 हेक्टेअर का संतरा, 445 हेक्टेअर क्षेत्र के केले, 6 हेक्टेअर के आम और 96 हेक्टेअर की अन्य फसलों का नुकसान हुआ है. इस आपदा में भातकुली तहसील में 52.53 हेक्टेअर, चांदुर रेलवे 27, धामणगांव रेलवे 188, अचलपुर 3918, अंजनगांव सुर्जी 338, दर्यापुर 378, मोर्शी 6787 और अमरावती तहसील में 10 हेक्टेअर क्षेत्र में भारी नुकसान होने की जिलाधिकारी की प्राथमिक रिपोर्ट है.

* साऊर में 120 मकान क्षतिग्रस्त

भातकुली तहसील के साऊर ग्राम में बेमौसम बारिश और आंधीतूफान से 120 मकानों को नुकसान पहुंचा है. एक घंटे में यह नुकसान होने की जानकारी है. पेड गिरने से एक बैल और भेड की मृत्यु हो गई. बुधवार की शाम तक यहां दो दल द्वारा पंचनामा शुरु था. संपूर्ण भातकुली तहसील में 300 मकानों को नुकसान पहुंचा है. मंगलवार शाम 6 बजे के बाद साऊर में तेज हवा और तुफान शुरु हो गया. 120 मकानों को नुकसान पहुंचने के बाद तहसीलदार अजीतकुमार येले के मार्गदर्शन में पंचनामा शुरु किया गया था. 10 मकान जमींदोज हो गए. इसके अलावा अयाज खां अजद खां पठाण के एक बैल की मृत्यु हो गई. जबकि एक बैल घायल हो गया. दादा भामोदकर कृषि विद्यालय के टीन का शेड उड गया, काफी दीवारों में दरारे आ गई. गांव में जगह-जगह बिजली के खंभे झूक जाने से बिजली आपूर्ति खंडित हो गई थी. साथ ही मकानों को नुकसान पहुंचने के साथ जिवनावश्यक साहित्य गिला हो जाने से लाखो रुपए का नुकसान हो गया.

* टाकरखेडा में 10 मकान क्षतिग्रस्त

मंगलवार और बुधवार को हुई बारिश के कारण टाकरखेडा के 10 मकान क्षतिग्रस्त हो गए है. मंगलवार को आठवडी बाजार रहने से विक्रेताओं का भी नुकसान हुआ. सविता कांडलकर, बंडू बागडे, भीमराव बांबोडे, अविनाश शेंदरे, सविता भारती, शंकर गवई, शेख नबी शेख गुलाम, इरफानुद्दीन, मारोतराव सूर्यवंशी और खरालकर के मकानों के टीन उड गए. विश्वास जटाले के घर की दीवार ढह गई. बुधवार को सुबह तहसीलदार अजीतकुमार येले के मार्गदर्शन में पटवारी मनोज बेले ने इस नुकसान का सर्वेक्षण किया.

* मेलघाट में 57 मकानों के टीन उडे

चिखलदरा तहसील के आदिवासी बहुल टेंबू, हिरडा, पिपल्या, बिबा, बोरदा, राहू, बारुगव्हाण, खारी, गडगा, भांडूम, बोरीखेडा गांव के करीबन 57 घर सहित जिला परिषद शाला के टीन तेज हवा और बेमौसम बारिश के कारण उड गए. एक से डेढ घंटे तक गरज के साथ हुई बारिश के कारण जिला परिषद शाला की छत के टीन, लोहे के एंगल दो से तीन किलोमीटर दूरी तक उडकर गिरे. साथ ही आदिवासियों के अनेक मकानों की छते उड गई. राजस्व प्रशासन की तरफ से पंचनामे किए जा रहे है. इस बेमौसम बारिश के कारण बडे पेड सडकों पर गिरने से अनेक मार्गो का यातायात बाधित हो गया था.

* पश्चिम विदर्भ में भारी नुकसान

आंधीतूफान के साथ हुई बेमौसम बारिश के कारण बुलढाणा, अमरावती, यवतमाल सहित अन्य जिलों में 35 हजार हेक्टेअर क्षेत्र की रबी व फलों के बगिचे, सब्जी की फसल को नुकसान होने का प्राथमिक अनुमान है. इसके अलावा 700 से अधिक मकानों को क्षति पहुंचने की संभावना प्रशासन ने दर्शायी है.

* उम्मीदवार पहुंचे नुकसानग्रस्त क्षेत्रो में

अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के प्रमुख उम्मीदवारों ने बुधवार जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचकर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा कर किसान और नागरिकों को भावनिक आधार दिया. इस निमित्त गांव-गांव घूमकर और खेतो में किसानों से मुलाकात कर प्रचार को गति दी. सोमवार से जिले में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि शुरु है. आंधीतूफान और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. मकानों को क्षति पहुंचने के साथ पशुधन की भी हानी हुई है.

* सहायता दिलवाई जाएगी – दिनेश बूब

प्रहार जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार दिनेश बूब ने बुधवार को जिले में बेमौसम बारिश से हुए नुकसानग्रस्त क्षेत्र का जायजा किया. उन्होेंने शासकीय स्तर पर प्रयास कर सभी को सहायता दिलवाने का वादा किया. आष्टी क्षेत्र के साऊर में भी बेमौसम बारिश से भारी नुकसान पहुंचा है. दिनेश बूब ने किसानों के खेतो में पहुंचकर नुकसानग्रस्त क्षेत्र का जायजा किया. साथ ही किसानों से संवाद कर उन्हें भावनिक आधार दिया और उन्हें निजी तौर पर सहायता की.

* शासन किसानों के साथ – नवनीत राणा

जिले के अनेक इलाको में हजारो हेक्टेअर क्षेत्र में गेहूं, ज्वारी, संतरा, चना, पानपिंपरी, आम और प्याज की फसलों का भारी नुकसान हुआ है. अंजनगांव, दर्यापुर, चांदुर बाजार, शिरजगांव सहित अन्य इलाको में फसलों के हुए नुकसान की भरपाई के लिए शासन-प्रशासन किसानों के साथ रहने की बात सांसद नवनीत राणा ने कही. साथ ही जिला प्रशासन को तत्काल पंचनामा कर नुकसानग्रस्त किसानों को सहायता देने की मांग की. जिले के विविध गांवों को भेंट देते हुए उन्होंने नुकसानग्रस्त किसानों को राहत दी.

* यशोमति ठाकुर की अधिकारियों को सूचना

विधायक एड. यशोमति ठाकुर ने बुधवार को जिले के अनेक गांव में बारिश से हुए नुकसान का जायजा किया और प्रशासन को पंचनामा करने के आदेश दिए. जिले के अनेक गांव में मंगलवार और बुधवार की रात बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हुई. इस बारिश के कारण फसलों सहित अनेक मकानों को नुकसान पहुंचा है. भातकुली तहसील के साऊर गांव में भी मकानों को भारी नुकसान पहुंचा. इस नुकसान में अनेक परिवार बेघर हो गए. संबंधित नुकसान का तत्काल पंचनामा कर संबंधितो को नुकसान भरपाई देने के लिए मंडल अधिकारी और अन्य राजस्व अधिकारियों को विधायक यशोमति ठाकुर ने सूचना दी.

Related Articles

Back to top button