अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना का खतरा : ऑक्सीजन प्लाँट ओर अस्पताल की तैयारी रखे

स्वास्थ्य सचिव के निर्देश

* सतर्क रहने की सूचना
अमरावती/ दि. 26- विदेश के बाद कोरोना के नए वेरियंट के मरीज देश में भी पाये जाने के बाद यह संक्रमण अधिक न फैलने के लिए स्वास्थ्य विभाग काम से लग गया है. ऑक्सीजन प्लांट सहित कोरोना अस्पताल तैयार रखने की सूचना केंद्र के स्वास्थ्य सचिव ने दी है.
कोरोना के नए वेरियंट का जिले में खतरा नहीं रहा तो भी सावधानी के तौर पर उपाययोजना व आने वाली चुनौती के लिए स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक तैयारी करने की सूचना केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने दी है. इस बाबत का पत्र जिलाधिकारी को प्राप्त हुआ है. पत्र के मुताबिक ऑक्सीजन प्लांट पूर्ण क्षमता से शुरु करने और मॉकड्रील लेने, दैनंदिन ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति पर देखरेख तथा वेंटीलेटर सुसज्ज रखने की सूचना दी गई है. 30 से अधिक सिटी वैल्यू वाले नमूने जिनोम सिक्वेसिंग के लिए पुणे की एनआईवी प्रयोग शाला में भेजने के निर्देश दिये गए है. इसके मुताबिक अमरावती विद्यापीठ प्रयोग शाला से नमूने जांच के लिए भेजे जाते रहने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पत्र मिलने के बाद जिला शल्य चिकित्सक समीक्षा कर रहे है. दो दिनों में तैयारी की रिपोर्ट पूर्ण की जाएगी, ऐसा उन्होंने कहा.

जिले में 3 हजार बेड की व्यवस्था
जिले में 3 हजार बेड की व्यवस्था हैं. इसमें जिला कोविड अस्पताल में 1723, डेडिकेटेड कोविड सेंटर में 145, डेडिकेटेड कोरोना केअर सेंटर में 1205 बेड की व्यवस्था है. 9 माह पूर्व कोरोना संक्रमण पूरी तरह नियंत्रण में आने के बाद अब फिर से तैयारी की समीक्षा की जा रही है. जिले में 9 ग्रामीण अस्पताल, 4 उपजिला अस्पताल और विभागीय संदर्भ सेवा रुग्णालय ऐसे 14 स्थानों पर पीएम केअर फंड व अन्य निधि से ऑक्सीजन प्लांट लगाए रहने की जानकारी जिला शल्य चिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले ने दी.

चार माह से कोविशिल्ड नहीं
कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए जांच बढाने के साथ बुस्टर डोज बढाने की सूचना स्वास्थ्य विभाग को शासन व्दारा दी गई है. प्रत्यक्ष में जिले में चार माह से कोविशिल्ड टीके की किल्लत है. उस कारण जिन लोगों ने कोविशिल्ड के दो टीके लिये है, उनके सामने बुस्टर डोज की समस्या निर्माण हो गई है.

तैयारी जारी
शासन की सूचना के मुताबिक कोरोना हॉस्पीटल, बेड की तैयारी, ऑक्सीजन प्लांट की समीक्षा की जा रही है. यंत्रणा तैयार रखने की दृष्टि से भी तैयारी जारी है.
– डॉ. दिलीप सौंदले, सीए अमरावती

 

Related Articles

Back to top button