अमरावती

ठंड के दिनों में हदयघात और लकवे का खतरा

हदय में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होती है

* इन दिनों वृध्दों का अधिक ध्यान रखा जाए
अमरावती/ दि. 10- ठंड की लहर बढ जाने से हदय और शरीर के रक्त प्रवाह पर इसका परिणाम होता है. जिसके कारण ठंड के दिनों में हदयघात तथा लकवे का खतरा बहुत रहता है. इस मौसम में वृध्दों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पडता है. इनका ध्यान रखना आवश्यक है. ठंड के कारण हृदय की नसे सिकुड जाती है. जिसके कारण हदय में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होती है.
* ठंड के कारण रक्तवाहिनी सिकुड जाती है- ठंड के कारण रक्तवाहनियों का बहना कम होता है. हदय में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने से हृदयरोग, बीपी के मरीजों का ध्यान रखा जाए.
* किस तरह ध्यान रखा जाए ?
ठंड के दिनों में अधिक से अधिक गर्मी में रहे. जिसके कारण शरीर में विटामीन डी की कमी नहीं रहेगी.
* उतना नियमित व्यायाम करना तथा रक्त दबाब की परेशानी वाले व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच कराए तथा गरम कपडे पहनना जरूरी है.
सस
* वृध्दों को सबसे अधिक खतरा
वृध्दों को उनके उम्र के अनुसार उच्च रक्तदाब तथा हृदयविकार के संदर्भ में अनेक समस्या रहती है. ऐसे में ठंड के कारण नसे सिकुड जाती है जिससे हदय के रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने से वृध्दों में सबसे अधिक हृदयविकार ठंड में वात की समस्या के कारण लकवे की परेशानी होने का खतरा बना रहता है.
* पौष्टिक आहार जरूरी
हृदयरोग से परेशान व्यक्ति का आहार पौष्टिक होना आवश्यक है. रात को सोने से तीन घंटे पहले भोजन करना आवश्यक है. रात को भोजन थोडा कम ही करें तथा बादाम और पिस्ते का सेवन करना अच्छा है.
* विशेषज्ञों की बातों पर ध्यान रखा जाए
ठंड के दिन में हदयघात व लकवे की समस्या बढती है. ठंड के दिनों में रक्तवाहिनी सिकुड जाती है. जिसके कारण हदय में रक्त की आपूर्ति कम होती है. इसके लिए रात का भोजन सोने से तीन घंटे पूर्व करना आवश्यक है. इन दिनों में वृध्दों का अधिक ध्यान रखना आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button