अमरावती

खतरनाक व जानलेवा हो सकता है रेलवे पटरी पार करना

दंडात्मक कार्रवाई के साथ ही जेल रवानगी भी हो सकती है

अमरावती/दि.6- रेल्वे स्टेशनों से एक ओर से दूसरे ओर तक आने-जाने के लिए फुट ओवरब्रीज व अंडरब्रिज की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है, ताकि लोगबाग रेल्वे पटरियों को पैदल चलते हुए ‘क्रॉस’ ना करे. क्योंकि ऐसा करना खतरनाक होने के साथ-साथ जानलेवा भी हो सकता है, लेकिन इसके बावजूद समय बचाने के लिए कई लोगबाग पैदल ही रेल्वे पटरी पार करते है. जिन्हें रेल्वे पुलिस द्वारा की जानेवाली दंडात्मक कार्रवाई का सामना करने के साथ-साथ जेल की हवा भी खानी पडती है.
बता दें कि, रेल्वे एक्ट की धारा 147 के अनुसार रेल्वे पटरी को पैदल चलते हुए पार करना दंडनीय अपराध है और इसके लिए दंडात्मक कार्रवाई के साथ ही छह माह की कैद का प्रावधान है. लेकिन इसके बावजूद बेवजह की जल्दबाजी व हडबडी में रहनेवाले लोगबाग अपनी आदतों व हरकतों से बाज नहीं आते तथा रेल्वे पटरियों को पैदल चलते हुए ही पार करते है. लेकिन ऐसा करते समय कई लोगोें को अब तक हादसों का शिकार होकर अपनी जान गंवानी पड चुकी है. ऐसे में रेल्वे पटरी क्रॉस करते समय होनेवाली मौतों व दुर्घटनाओं का प्रमाण टालने हेतु कई स्थानों पर फूट ओवर तथा अंडरब्रिज बनाये गये है, लेकिन जहां पर ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं है, वहां शालेय विद्यार्थियों सहित आम लोगों को अपनी जान हथेली पर रखकर ही रेल्वे पटरी पार करनी पडती है. इसके साथ ही रेल्वे पटरियोें के किनारे बसी रिहायशी बस्तियों में रहनेवाले लोगबाग अपने दैनंदिन कामकाज के लिए पैदल चलते हुए ही रेल्वे पटरियों को पार कर एक ओर से दूसरी ओर जाते है. ऐसे में पटरियों के दोनों ओर रिहायशी बस्तियां रहनेवाले स्थानों पर रेल्वे अंडरब्रिज बनाना बेहद जरूरी है. साथ ही लोगों को पैदल चलते हुए रेल्वे पटरी क्रॉस नहीं करने के संदर्भ में जागरूक किया जाना भी बेहद आवश्यक है.

* पटरी पार करने के चक्कर में जा चुकी है 20 लोगों की जानें
बडनेरा रेल्वे सुरक्षा बल के कार्यक्षेत्र अंतर्गत रेल्वे पटरी पार करते समय अब तक 20 लोगों को नाहक ही अपनी जान गंवानी पडी है. इसमें से कई लोग बुरी तरह से घायल हुए थे और कई लोगों की इलाज के दौरान मौत हुई थी. इनमें कई लोग ऐसे थे जो केवल समय बचाने के लिए पैदल चलते हुए रेल्वे पटरी पार कर रहे थे. जिनमें कई रेल यात्रियों व कुछ ग्रामीणों का समावेश था.

* ये स्थान हैं खतरनाक
बडनेरा रेल्वे स्टेशन से पांच बंगला व माताफैल से होकर गुजरनेवाले रेल्वे ट्रैक के साथ ही मालखेड रेल्वे स्टेशन के आसपास का परिसर तथा बडनेरा-अमरावती रेल्वे ट्रैक पर कुछ स्थान बेहद खतरनाक साबित हुए है. क्योंकि इससे पहले इन स्थानों पर रेल्वे पटरी पार करते समय कई लोगों को हादसों का शिकार होना पडा है.

* 319 लोगों पर दंडात्मक कार्रवाई
नियमों व कानून का उल्लंघन कर रेल्वे पटरी पार करनेवाले 319 लोगों पर रेल्वे सुरक्षा बल द्वारा दंडात्मक कार्रवाई की गई है और विगत एक वर्ष के दौरान करीब 2 लाख रूपये का दंड वसूला गया है. बता दें कि, रेल्वे पटरियों पर पैदल चलते हुए पटरी पार करने के जुर्म में 1 हजार रूपये का दंड तथा छह माह की सजा का प्रावधान है.

 

Related Articles

Back to top button