अमरावती

डीएपी की किल्लत, रासायनिक खाद लेते समय किसानों की लूट

अंजनगांव में दो बैग के साथ 1300 की अन्य खाद की बैग लेना आवश्यक

अंजनगांव सुर्जी दि.6 – अंजनगांव सुर्जी तहसील यह संतरा बागायत के लिए पहचानी जाती है. फिलहाल संतरे की आंबिया बहार के लिए किसान तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए डीएपी खाद की मांग बढ़ने से किसानों को लूटा जा रहा है. कृषि सेवा केंद्र पर किसानों को दो डीएपी खाद के बोरे के साथ एक दूसरा बोरा लेना पड़ता है. जिसका भुर्दंड नाहक किसानों को झेलना पड़ रहा है.
अंजनगांवसुर्जी तहसील यह बारह महीने बागायत फसल के लिए जाना जाता है. फिलहाल गेहूं, चना, प्याज इन फसलों के साथ ही संतरे की आंबिया बहार को फोडने की प्रक्रिया शुरु है. इसके लिए किसानों द्वारा डीएपी खाद की मांग की जा रही है.
अंजनगांव सुर्जी तहसील में कई दिनों से डीएपी खाद उपलब्ध नहीं. किसानों की परेशानी को देख तहसील के बड़े कृषि सेवा केंद्र चालकों ने डीएपी खाद का संचयन किया है. दूकान में पड़ा रहने वाले खाद की लिंकिंग से बिक्री शुरु हुई है. जिसके अनुसार खाद की दो बैग के साथ 1300 रुपए की दूसरी खाद की बैग लेने की सक्ती किसानों से की जा रही है. इस प्रकार के कारण कृषि विभाग बाबत संताप व्यक्त किया जा रहा है. किसानों को लगने वाले इस अतिरिक्त भुर्दंड की शासन से दखल लेने की मांग की जा रही है.
बॉक्स
हमें डीएपी के साथ कंपनी की ओर से ही खाद प्राप्त हुआ. इसलिए हमें यह लिंकिंग करना जरुरी है.
-पंकज मोदी, तहसील अध्यक्ष, कृषि साहित्य विक्रेता संघ

Related Articles

Back to top button