अमरावती

अमृत घरकुल अभियान में दर्यापुर, धारणी तहसील आगे

उद्देश्य पूरा करने के लिए 15 अगस्त की अंतिम तिथि

धारणी/ दि.28 – देश को आजाद हुए 75 वर्ष पूरे हुए है. इस अवसर पर केंद्र शासन की ओर से देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत घरकुल के उद्देश्य की पूर्ति के लिए अमृत घरकुल अभियान चलाया जा रहा है. 1 जुलाई से जिले में इसपर अमल शुरु किया गया है. 15 अगस्त तक इस अभियान के तहत 7 हजार 139 घरकुल पूरा करने के उद्देश्य जिला ग्रामीण यंत्रणा को सौंपा गया है. तहसील स्तर पर घरकुल निर्माण का उद्देश्य पूरा करने के लिए प्रतियोगिता शुरु है. इसमें जिले में दर्यापुर व धारणी तहसील सबसे अव्वल है.
थमे हुए घरकुल पूरे करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से देशभर में अमृत घरकुल योजना चलाई जा रही है. इसके लिए जिला प्रशासन को 15 अगस्त की डेट लाइन दी गई है. केंद्र शासन ने दिये उद्देश्य पूरा करने के लिए 1 जुलाई से 15 अगस्त तक राज्य में अमृत घरकुल अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है. इस समयावधि में हर जिले में रोजाना करीब 150 घरकुल के काम पूरा करने का नियोजन और अमल करने की सूचना दी गई है. जिसके कारण जिले में 15 अगस्त तक 7 हजार 139 घरकुल पूरे किय जाएंगे.
इसका एक्शन प्लॉन ग्रामीण विकास यंत्रणा ने बताया है, जिसपर अमल शुरु किया गया है. इसमें 14 तहसीलों को उद्देश्य दिया गया है. इस उद्देश्य में पहले स्थाना पर दर्यापुर है. वहां 938 घरकुल पूरे हुए है. इसके पीछे धारणी तहसील में 899 घरकुल निर्माण किये गए है, तीसरे स्थान पर अचलपुर है. इन सभी तहसीलों को 15 अगस्त तक उद्देश्य को पूरा करना है. इसके अंतर्गत गांव निहाय संपर्क अधिकारी का चयन कर वे लाभार्थियों से मुलाकात कर जिले का रोजाना का उद्देश्य पूरा करने के लिए नियोजन कर रहे है. इस अभियान में 1 जुलाई से 15 अगस्त के बीच सबसे अधिक घरकुल बनाने वाले राज्य के प्रथम तीन क्रमांक के विभागों को व राज्य के प्रथम पांच क्रमांक के जिले को पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. राज्य में भी अमरावती जिला प्रगति पथ पर है.

Related Articles

Back to top button