अमरावती

मराठी राज्य नाट्य स्पर्धा की तिथि फिर आगे बढी

सांस्कृतिक संचालनालय की बैठक में निर्णय

* बढते कोरोना संक्रमण के कारण लिया फैसला
अमरावती/ दि.13– राज्य शासन हर वर्ष शौकिन कलाकारों के लिए नाट्यों की विभिन्न स्पर्धाएं आयोजित करते है. इसके अंतर्गत 60वीं मराठी राज्य नाट्य स्पर्धा की प्रथम फेरी पूरे महाराष्ट्र में अमरावती समेत विभिन्न केंद्रो पर 15 जनवरी से शुुरु होने वाली थी. अमरावती विभाग के संत ज्ञानेश्वर नाट्य गृह में 20 नाटक प्रस्तुत किये जाने थे और इस स्पर्धा की पूरी तैयारी कर ली गई थी, परंतु फिर से कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने और इसके कारण राज्य की कई संस्थाओं ने निवेदन, मेल और कुछ कलाकार पॉजिटीव निकलने के कारण शासन ने तत्काल बैठक लेकर यह स्पर्धा आगे बढाने का फिर एक बार निर्णय लिया है, ऐसी जानकारी सांस्कृतिक कार्य संचालक विभिषण चवरे ने जारी पत्र के माध्यम से दी है.
नाट्य स्पर्धा की तैयारी में रहने वाले कुछ टीम में नाराजी दिखाई दे रही है. फिर भी कलाकारों ने इस निर्णय का स्वागत किया है. कोरोना महामारी से निपटते ही स्पर्धा जल्द से जल्द घोषित की जाए,ऐसी अपेक्षा भी व्यक्त की है. अमरावती केंद्र के स्पर्धा समन्वयक एड.चंद्रशेखर डोरले ने जारी पत्र के माध्यम से यह जानकारी दी है.
इस साल स्पर्धा का हिरक महोत्सव होने की वजह से नाट्य स्पर्धा का अलग ही महत्व था. नाट्यस्पर्धा के लिए राज्य के विविध केंद्रों के साथ अन्य राज्यों की एक तथा विदेशों की एक इस प्रकार से दो टीमों के लिए नए ऑनलाइन केंद्रों की शुरुआत किए जाने की घोषणा राज्य के सांस्कृतिक मंत्री अमित देशमुख ने की थी. सांस्कृतिक संचालनालय की ओर से राज्यस्तरीय नाट्य स्पर्धा के लिए 15 जनवरी तक की गई थी. उसके अनुसार राज्य के 19 केंद्रों पर राज्यस्तरीय प्राथमिक फेरी होने वाली थी. जिसमें मुंबई, ठाणे, पुणे, नागपुर, नासिक, अमरावती, चंद्रपुर, औरंगाबाद, जलगांव, अकोला, रत्नागिरी, गोवा केंद्रों का समावेश था. स्पर्धा के लिए राज्यभर से 356 नाट्य संस्थाओं ने सहभाग दर्शाया था. अनेक नाट्य संस्थाओं ने अभ्यास भी शुरु कर दिया था. चार दिन पहले संचालनालय की ओर से स्पर्धा का टाईमटेबल भी घोषित कर दिया गया था. किंतु स्पर्धा में सहभाग लेने वाले अनेक कलाकार कोरोना बाधित होने पर यह स्पर्धा आगे बढाए जाने की मांग मुंबई व पुणे के कलाकारों ने की थी. जिसके अनुसार मंगलवार को सांस्कृतिक संचालनालय की बैठक में स्पर्धा को आगे बढाने का निर्णय लिया गया.

जल्द ही नई तिथि घोषित होगी
कोरोना महामारी का तेजी से प्रकोप बढता हुआ देखते हुए 15 जनवरी से शुरु होने वाली मराठी राज्य नाट्य स्पर्धा की तिथि फिर से आगे बढा दी गई है. कोरोना महामारी से निजात मिलने के बाद नई तारीख की घोषणा की जाएगी.
– विभिषण चवरे, संचालक, सांस्कृतिक कार्य

Related Articles

Back to top button