अमरावती

दाउदी बोहरा समाज ने रखा पवित्र रमजान का पहला रोजा

नागपुर के शेख नजमोद्दीन बरवानीवाला की उपस्थिति

अमरावती/दि.2– इस्लाम धर्मियों के बोहरा समाज के रमजान महीने की शुरुआत आज 2 अप्रैल से हो गई. दाउदी बोहरा समाज ने आज पवित्र रमजान का पहला रोजा रखकर रमजान महीने की इबादत शुरु की. विगत दो वर्षों से कोरोना की पाबंदियों के कारण सभी अपने-अपने घरों में ही नमाज अदा कर रहे थे. लेकिन अब कोरोना के नियमों में पूरी तरह छूट मिलने से शहर के बर्तन बाजार स्थित दाउदी बोहरा मस्जिद में पहले रोजे के साथ रोज की इबादत शुरु हुई है.
रमजान माह को इस्लाम में पवित्र महीना माना जाता है. इस महीने में किये गये हर एक नेक कार्य का 70 गुणा सवाब मिलता है. ऐसे में समाजबंधू इस माह में श्रद्धा के अनुसार रोजा रखकर इबादत करते है. बोहरा समाज मिसरी कैलेंडर के अनुसार अपने त्यौहार मनाता है. जिसके अनुसार शनिवार 2 अप्रैल से पवित्र रमजान माह के पहले रोजे की शुरुआत की गई है.
विगत दो वर्षों से कोरोना महामारी के चलते दाउदी बोहरा समाजबंधूओं ने अपने-अपने घर में ही ईद की नमाज अदा कर रमजान माह के रोजे रखे. इस वर्ष कोरोना नियमों में राहत मिलने से बोहरा समाज द्बारा मस्जिद में इबादत अदा की जाएगी. जिसकी तैयारियां भी शनिवार को पूर्ण कर ली गई. इस वर्ष धर्मगुुरु सैयदना साहब के आदेश से शेख नजमोद्दीन बरवानीवाला नागपुर से अमरावती पधारे है. वे पूूरे रमजान माह में 30 दिन तक बर्तन बाजार स्थित दाउदी बोहरा मस्जिद में इबादत अदा करवाएंगे. 30 दिन के रोजे खत्म होने के बाद 2 मई को दाउदी बोहरा समाज द्बारा ईद का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button