अमरावती

720 गांवों में दवंडी, 500 कर्मचारी काम पर

पीएम किसान योजना की 14 वीं किश्त को लेकर की जा रही मुनादी

अमरावती/दि.22 – खरीफ फसलों की बुआई के समय पीएम किसान योजना से संबंधित कामों का अतिरिक्त भार कृषि विभाग के पास आया है. वहीं अब इस योजना की 14 वीं किश्त का जल्द ही वितरण किया जाना है. जिसके चलते ई-केवाईसी व आधार लिंकिंग के लिए कृषि विभाग द्बारा गांव-गांव जाकर जनजागृति की जा रही है. जिसके लिए 720 गांवों में मुनादी करवाई जा चुकी है और इस काम में करीब 500 कर्मचारियों को लगाया गया है.
उल्लेखनीय है कि, पीएम किसान सम्मान योजना से संबंधित कामों को लेकर अगुवाई कौन करें इस संदर्भ में सरकारी महकमों में आपसी समन्वय व एकसूत्रता नहीं है. जिसके चलते पीएम किसान योजना से संबंधित अधिकांश काम जनवरी 2021 से लटके पडे है. वहीं इस सप्ताह में सरकार द्बारा कार्यपद्धति निश्चित किए जाने के चलते कृषि, राजस्व एवं ग्रामविकास विभाग के कर्मचारियों द्बारा किए जाने वाले कामों की जिम्मेदारी स्पष्ट की गई है. जिसके चलते जिले में प्रलंबित रहने वाले 63 हजार खातेदारों की ई-केवाईसी व आधार लिंकिंग के लिए कृषि विभाग काम पर लगा हुआ है. साथ ही एसएओ भी अलग-अलग गांवों के शिविरों को भेंट दे रहे है. जिसके चलते अमरावती जिला राज्य में दूसरे स्थान पर है.
इस योजना के पात्र लाभार्थियों का प्रतिशत बढाने हेतु गांव-गांव में शिविर शुरु है. इसके लिए क्षेत्रिय यंत्रणा के साथ ही सीएससी सेंटर व पोस्ट बैंक के कर्मचारी भी शिविर में उपस्थित रहकर किसानों की ई-केवाईसी व बैंक खातों के साथ आधार लिंकिंग करके दे रहे है. इसके अलावा जिन लाभार्थियों के पास एनड्राईड मोबाइल नहीं है, उनके चेहरों का प्रमाणिकरण एप के जरिए कृषि सहायकों द्बारा किया जा रहा है.

* 1284 ग्रुप पर शिविर का संदेश
ग्रामीणों को किसी भी योजना अथवा सूचना के बारे में जानकारी देने हेतु काफी पहले से मुनादी की पद्धति प्रचलित है. जिसका मौजूदा दौर में भी बेहतरीन तरीके से प्रयोग करते हुए 720 गांवों में शिविर के लिए मुनादी की गई है. साथ ही मौजूदा दौर में सबसे प्रभावी जरिया रहने वाले सोशल मीडिया साईड के जरिए अलग-अलग गांवों को लेकर तैयार किए गए 1,284 वॉट्सएप ग्रुप के जरिए भी इस योजना के लिए शिविर का प्रचार व प्रसार किया गया.

* 284 कृषि सहायकों का सहकार्य
इन शिविरों में जिले के 284 कृषि सहायक, 34 कृषि पर्यवेक्षक, 14 कृषि अधिकारी, 43 क्लस्टर असिस्टेंट, 14 बीटीएम-एटीएम, 52 किसान मित्र व 39 अन्य कर्मचारी ऐसे कुल 454 अधिकारियों व कर्मचारियों को कृषि विभाग ने काम पर लगाया है. जिनके कामों की समीक्षा एसएओ द्बारा नियमित तौर पर की जाती है.

* शिविर के बाद ही यह प्रक्रिया निरंतर शुरु रहेगी. सीएससी सेंटर अथवा कृषि सहायक के जरिए मोबाइल एप पर या खातेदार द्बारा खुद भी उस प्रक्रिया को किया जा सकेगा.
– राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी.

Related Articles

Back to top button