अमरावती

डीसीपी कदम का बिना अमरावती आये पुणे तबादला

एक साल में एक बार भी अमरावती नहीं पहुंचे

अमरावती/दि.23– करीब एक साल पहले अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में उपायुक्त के तौर पर नियुक्ति होने के बाद भी डीसीपी संभाजी कदम ने अमरावती पहुंचकर अपना पदभार नहीं संभाला. वहीं अब उनका अमरावती के पुलिस उपायुक्त पद से पुणे के पुलिस उपायुक्त पद पर तबादला हुआ है. ऐसे में यह सवाल पूछा जा रहा है कि, जब संभाजी कदम ने अमरावती पहुंचकर यहां पर अपना पदभार ही नहीं संभाला था, तो उनकी अमरावती से ट्रान्सफर कैसे हुई. उल्लेखनीय है कि, संभाजी कदम के संशोधित तबादले का आदेश 20 नवंबर को निकाला गया.

बता दें कि, राज्य के गृह विभाग ने गत वर्ष 8 नवंबर को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के तबादलों का आदेश जारी किया था. जिसमें 109 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के तबादलों का समावेश था. इसके तहत पुणे स्थित अपराध अन्वेशन विभाग के तांत्रिक सेवा पुलिस अधीक्षक संभाजी सुदाम कदम तथा पुणे शहर परिमंडल-2 के उपायुक्त सागर नेताजी पाटिल इन दो पुलिस अधिकारियों की अमरावती शहर उपायुक्त के पद पर तबादले के जरिए नियुक्ति की गई. जिसमें से सागर पाटिल ने गत वर्ष के आदेशानुसार अमरावती शहर पुलिस उपायुक्त के तौर पर अपना पदभार स्वीकार लिया और उन्हें परिमंडल-1 की जिम्मेदारी सौपी गई. परंतु संभाजी कदम ने पुणे से अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में अपना कदम ही नहीं रखा. जिसके चलते संभाजी कदम के आने का इंतजार करते हुए अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय से तबादला किए गए पुलिस उपायुक्त विक्रम साली को यहां से पदमुक्त नहीं किया गया और विगत 1 वर्ष से विक्रम साली अमरावती शहर पुलिस उपायुक्त के पद पर ही बने हुए है. परंतु तबादले का आदेश जारी हुए 1 वर्ष का समय बीत जाने के बावजूद संभाजी कदम अमरावती नहीं पहुंचे. वहीं अब आश्चर्यजनक ढंग से तबादले का संशोधित आदेश जारी करते हुए उनकी पुणे शहर के पुलिस उपायुक्त पद पर नियुक्ति की गई है. विगत 20 नवंबर को जारी इस आदेश में 1 वर्ष पहले यानि 7 नवंबर 2022 को जारी आदेशानुसार संभाजी कदम अमरावती शहर पुलिस उपायुक्त रहने का संदर्भ भी उल्लेखीत है. ऐसे में यह सवाल पूछा जा रहा है कि, संभाजी कदम अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय पहुंचे ही नहीं, क्या इस बात से राज्य का गृह विभाग अनभिज्ञ है और जब संभाजी कदम ने अमरावती शहर पुलिस उपायुक्त के तौर पर अपना जिम्मा ही नहीं संभाला, तो फिर उनका अमरावती से तबादला कैसे किया जा सकता है.

* डीसीपी शिंदे तथा एसीपी गायकवाड व पाटिल का भी इंतजार
विगत दिनों जारी पुलिस अधिकारियों की तबादला सूची के मुताबिक गणेश शिंदे अमरावती के नये पुलिस उपायुक्त नियुक्त किए गए है. परंतु उन्होंने भी अब तक अमरावती पहुंचकर अपने पद का जिम्मा नहीं संभाला है. इसके अलावा विगत 13 अक्तूबर को जारी आदेशानुसार अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय को 3 नये सहायक पुलिस आयुक्त मिले. जिनमें से शिवाजी बचाटे व कैलास पुंडकर ने अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय पहुंचकर अपने कामों का जिम्मा संभाल लिया है. वहीं आदेश जारी हुए 40 दिन बीत जाने के बावजूद भी एसीपी के तौर पर हनुमंत गायकवाड ने अपना जिम्मा नहीं संभाला है. इससे पहले सुधीर पाटिल नामक अधिकारी की भी अमरावती में एसीपी के तौर पर नियुक्ति हुई थी. लेकिन वे भी अब तक अमरावती नहीं पहुंचे है.

Related Articles

Back to top button