अमरावती

मृत जानवरों के लिए होगा स्वतंत्र डंपिंग यार्ड

सुकली कंपोस्ट डिपो पर होगा कार्यान्वित

अमरावती/प्रतिनिधि दि.18 – मनपा द्वारा जप्त किये जानेवाले जानवरों के मांस तथा मृत जानवरों के शवों के निस्सारण की व्यवस्था का मसला जल्द ही हल होने जा रहा है. जिसके तहत सुकली कंपोस्ट डिपो में बायोमायनिंग प्रकल्प के साथ ही एक स्वतंत्र डंपिंग यार्ड तैयार किया जा रहा है. जहां पर जानवरों के जप्त मांस सहित मृत जानवरों के अवशेष लाकर निस्सारण हेतु डाले जा सकेंगे.
बता दें कि, समूचे शहर से निकलनेवाले कचरे को सुकली स्थित कंपोस्ट डिपो में लाकर डाला जाता है. जहां पर इस कचरे की शास्त्रोक्त पध्दति से बायोमायनिंग प्रक्रिया करते हुए उसे खत्म किया जा रहा है. यहां पर लाखों मेट्रिक टन कचरा जमा हो चुका है. जिसमें से काफी सारे कचरे का निस्सारण किया जा चुका है. वहीं शेष कचरे पर प्रक्रिया करते हुए उसे भी नष्ट करने का काम जारी है. किंतु कचरा फेंकने हेतु बनाये गये डंपिंग यार्ड पर ही मृत जानवरों के अवशेष व शव लाकर फेंके जाने की वजह से इस परिसर के आसपास रहनेवाले लोगबाग काफी त्रस्त हो गये है और उन्होंने इसे लेकर अनेकों बार मनपा के पास शिकायत करने के साथ ही आंदोलन भी किये है. वहीं मनपा द्वारा भी इस मामले को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज करायी गई है. किंतु मृत जानवरों के शव व अवशेष लाकर फेंकने का प्रकार कम नहीं हुआ. ऐसे में अब जल्द ही यहां पर मृत जानवरों के अवशेषों को शास्त्रोक्त पध्दति से नष्ट करने हेतु स्वतंत्र डंपिंग यार्ड तैयार किया जायेगा. जहां पर आवश्यक यंत्र सामग्री भी कार्यान्वित की जायेगी.

prashant-rode-amravati-mandal

  • बायोमायनिंग के साथ ही होगा काम

सुकली कंपोस्ट डिपो पर बायोमायनिंग प्रक्रिया को गतिमान किया गया है. साथ ही एक स्वतंत्र डंपिंग यार्ड तैयार किया जा रहा है. जहां पर मृत जानवरों के शवों व अवशेषों को डाला जायेगा. साथ ही इस डंपिंग यार्ड में इन अवशेषों को नष्ट करने हेतु यंत्र सामग्री भी स्थापित की जायेगी. यह व्यवस्था कार्यान्वित हो जाने के बाद परिसर में रहनेवाले लोगों को गंदगी व दुर्गंध की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इस आशय की जानकारी निगमायुक्त प्रशांत रोडे द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button