अमरावती

शवागार में फ्रीजर बंद पड़ने से मृतदेह से दुर्गंध

डॉक्टर, पुलिस सहित कर्मचारियों का स्वास्थ्य खतरे में

अमरावती/दि.5- जिला सामान्य अस्पताल के शवागार में कई वर्ष पुराने फ्रीजर बंद पड़ने के कारण मृतदेहों से दुर्गंध आने लगी. जिसके चलते यहां काम करने वाले कर्मचारी, पुलिस व डॉक्टरों का स्वास्थ्य खतरे में आने की बात दिखाई पड़ रही है.
जिला सामान्य अस्पताल का निर्माण हुआ तब से सीमेंट के कप्पे वाली एक रुम का शवागार के रुप में इस्तेमाल किया जाता है. वहां पर पुराने तरीके का फ्रीजल लगाये जाने के कारण वह बार-बार बंद पड़ता है. बावजूद इसके सद्य स्थिति में 45 डिग्री सेल्सिअस से अधिक तापमान पहुंचने के कारण गर्मी अधिक बढ़ी है. जिला सामान्य अस्पताल के शवागार में कुछ लावारिस मृतदेह हमेशा ही तीन से पांच दिनों तक रिश्तेदार न आने के कारण पड़े रहते हैं. इसके अतिरिक्त दुर्घटना, आत्महत्या या संशयास्पद स्थिति में मृत्यु होने वाले मृतदेह रात-बेरात यहां पर रखे जाते हैं. दूसरे दिन सुबह 8 बजे से शवविच्छेदन की प्रक्रिया शुरु होती है. उस समय यहां पर पंचनामा करने वाले पुलिस, मृतक के परिजन, शवविच्छेदन दरमियान जांच करने वाले डॉक्टर व प्रत्यक्ष शवविच्छेदन करते समय कर्मचारियों को पूरे समय उपस्थित रहना पड़ता है.
दो महीने से तेज धूप है. बढ़ते तापमान का असर यंत्र सामग्री पर सहज ही होता है. जिसके चलते जिला सामान्य अस्पताल समान बड़ी स्वास्थ्य सेवा की जिम्मेदारी संभालने वाले अस्पताल में पर्यायी फ्रीजर शुरु रखना आवश्यक है.
इर्विन के शवागार में मुख्य फ्रीजर के अतिरिक्त दस मृतदेह रखने के लिए स्टील का फ्रीजर है, लेकिन उसकी देखभाल, दुरुस्ती नहीं किये जाने से वह गत चार वर्षों से बंद है, फ्रीजर दुरुस्त करने की तैयारी अब तक संबंधित विभाग ने नहीं ंदिखाई है. इस कारण से मृतदेह मुख्य फ्रीजर में रखे जाते हैं. बढ़ते तापमान के कारण विगत दो महीने से यह फ्रीजर भी बंद पड़ने से दुर्गंध फैली है.

Related Articles

Back to top button