अमरावती

34 महाविद्यालयों को नैक मूल्यांकन हेतु जून तक डेडलाइन

उच्च व तंत्र शिक्षा सहसंचालक ने जारी किया पत्र

अमरावती/दि.27 – संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ अंतर्गत 152 अनुदानित महाविद्यालयों में से 34 महाविद्यालयों को अब तक राष्ट्रीय मूल्यांकन व प्रमाणन परिषद (नैक) की मान्यता नहीं है. ऐसे में इन 34 महाविद्यालयों को जून 2023 तक नैक का मानांकन प्राप्त करना आवश्यक किया गया है. अन्यथा राज्य सरकार के पत्रानुसार इन महाविद्यालयों का अनुदान रोक दिया जाएगा. इस आशय का पत्र उच्च व तंत्रशिक्षा सहसंचालक कार्यालय द्बारा जारी किया गया.
केंद्रीय विद्यापीठ अनुदान आयोग व महाराष्ट्र सार्वजनिक विद्यापीठ अधिनियम 2016 के अनुसार अनुदानित महाविद्यालयों हेतु नैक का मानांकन अनिवार्य किया गया है. परंतु अमरावती विद्यापीठ अंतर्गत 34 अनुदानित महाविद्यालयों में अब तक नैक की प्रक्रिया पूरी नहीं की है. राजनीतिक समर्थन व उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने रसु के चलते कई महाविद्यालय अब तक नैक की प्रक्रिया में नहीं गए. ऐसा साफ दिखाई दे रहा है. जबकि युजीसी के मार्गदर्शक तत्वों के मुताबिक अनुदानित महाविद्यालयों द्बारा विद्यार्थियों की पढाई एवं शैक्षणिक कामों से मिलने वाले अनुदान को खर्च करना अनिवार्य है और यह अनुदान प्राप्त करने हेतु नैक के प्रमाणन व मानांकन की प्रक्रिया को पूर्ण करवाना बेहद आवश्यक है. इसके तहत महाविद्यालय में उपलब्ध रहने वाली मूलभूत सुविधाओं के परीक्षण नैक समिति के जरिए करवाना जरुरी होता है. परंतु संभाग के 34 महाविद्यालयों ने अब तक नैक की प्रक्रिया ही पूर्ण नहीं कराई गई. जिसके चलते उच्च व तंत्र शिक्षा सहसंचालक ने संबंधित महाविद्यालय प्रबंधनों के नाम पत्र जारी कर उन्हें जून माह से पहले नैक मानांकन हासिल करने हेतु कहा है. साथ ही इस संदर्भ में लगातार कार्यशालाएं आयोजित की जा रही है और सभी महाविद्यालयों के नैक मानांकन को जांचने का अभियान भी शुरु किया गया.

34 अनुदानित महाविद्यालयों को नैक मानांकन के लिए स्मरणपत्र दिया गया है. नैक नहीं रहने वाले महाविद्यालयों को जून माह तक अपनी गुणवत्ता रिपोर्ट भेजना अनिवार्य किया गया है. यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं करने पर आने वाले समय में इन महाविद्यालयों की मान्यता को रद्द करने अथवा उनके अनुदान को रोकने का प्रस्ताव भेजा जाएगा.
– केशव तुपे,
प्रभारी सहसंचालक,
उच्च व तंत्र शिक्षा विभाग,
अमरावती.

* रिपोर्ट की जांच हेतु एक पखवाडे तक अभियान
अमरावती संभाग में 34 अनुदानित महाविद्यालयों को 30 जून 2023 तक नैक मानांकन हासिल करना आवश्यक है. इस हेतु इन महाविद्यालयों को अपनी अंतर्गत गुणवत्ता रिपोर्ट विद्यापीठ के समक्ष प्रस्तूत करने का निर्देश दिया गया था. इस रिपोर्ट पर सुक्ष्म नजर रखने हेतु उच्च व तंत्र शिक्षा सहसंचालक ने एक अभियान शुरु किया है. जिसके तहत देखा जा रहा है कि, महाविद्यालय द्बारा यह रिपोर्ट भेजी जाती है अथवा नहीं. जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले में 6, अकोला जिले में 9, बुलढाणा जिले में 4, वाशिम जिले मेें 4 व यवतमाल जिले में सर्वाधिक 11 अनुदानित महाविद्याल अब तक नैक मानांकन से वंचित है.

Related Articles

Back to top button