अमरावतीमुख्य समाचार

खरैया मार्केट तोडने पर सभी के हित में निर्णय

अभी तो 35 दुकानों पर लगा ताला

* मनपा की सील से दुकानदार नाराज
* उपरी मंजिल जर्जर, तोडना ही होगा-अभियंता वानरे का कहना
* इंंगोले और एड. तिवारी बीच बचाव करने पहुंचे
अमरावती/दि.21- सराफा का जर्जर हो गया खरैया मार्केट का उपरी हिस्सा जल्दी से तोडना पडेगा. अन्यथा प्रभात चौक जैसा हादसा पेश आने की आशंका आज दोपहर मनपा अभियंता सचिन वानरे ने सभी दुकानदारो और मार्केट के मालिक गुड्डू खरैया के सामने कही. इस बारे में सभी पक्षों से चर्चा कर और किसी का भी नुकसान नहीं होने देने वाला फैसला करने का आश्वासन पूर्व महापौर विलास इंगोले ने दिया. खरैया की तरफ से एड. ब्रजेश तिवारी ने इस बारे में बगैर किसी द्बेष के कार्यवाही होने का भरोसा दिलाने का प्रयास किया. तथापि मार्केट के सभी दुकानदार मनपा की सील की कार्रवाई से नाराज नजर आए. उनका कारोबार ठप हो गया. कुछ ने अमरावती मंडल से बातचीत में प्रश्न उठाया कि, अगर जर्जर हिस्सें को गिराने की कार्रवाई प्रलंबित हुई तो, वे कब तक अपनी दुकानदारी बंद रखेंगे?
* गिरा हिस्सा, कट्टा बचे बाल-बाल
सराफा का खरैया मार्केट 35-40 साल पहले बना. इसमें सराफा व्यापारी असो. के धर्मकांटा सहित 30 दुकानें हैं. इस मार्केट का बडा जर्जर हिस्सा शनिवार रात गिर गया. जिससे स्वर्णकार सुरेश कट्टा सोनी बाल-बाल बच गए. यह भी चर्चा है कि मार्केट के मालिक खरैया ने दुकानदारों को दुकाने खाली करने कहा था. मगर व्यापारियों ने उस पर ध्यान नहीं दिया. संजय खरैया और उनके भाई डॉ. अनिल खरैया पहले मार्केट के उपर बने घरों में ही रहते थे. डॉ. खरैया काफी साल पहले अन्यत्र चले गए. उसी प्रकार संजय खरैया भी दो वर्ष पहले अन्यत्र शिफ्ट हो जाने की जानकारी हैं. इस बीच मार्केट का उपरी भाग बुरी तरह जर्जर हो गया. जिससे दुर्घटना की आशंका हैं.
* पहुंचे इंगोले और एड. तिवारी
जानकारी के अनुसार खरैया मार्केट के बडे हिस्से के ढहने की खबर मिलने से मनपा ने ऐतिहात के तौर पर वहां बोर्ड लगाकर दुकानदारों को प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया. दुकानें खाली करने की नोटिस देने की भी चर्चा हैं. आज सोमवार को बाजार खुलने का दिन रहने से दुकानदार पहुंचे तो उन्हें मनपा की सूचना के बारे में पता चला. दुकानदारों में रोष उपज गया. मार्केट के मालिक संजय उर्फ गुड्डू खरैया को बुलाया गया. वे अपने मित्र व वकील एड. ब्रजेश तिवारी के साथ पहुंचे. गेट के भीतर के पूर्व नगर सेवक विलास इंगोले भी पहुंचे. उन्होंने दुकानदारों और खरैया दोनो से बात की.
* मनपा इंजीनियर की राय
मनपा के अभियंता सचिन वानरे भी वहां पहुंचे. उन्होंने मार्केट की हालत देखने के बाद तकनीकी रुप से उपरी हिस्से को बडा कमजोर बताया और चेतावनी दी की वह कभी भी गिर सकता हैं. उसे तोड देना ही बेहतर रहेगा. अन्यथा दुकानदार और ग्राहकों की जान को खतरा रहने का अंदेशा भी वानरे ने व्यक्त किया.
* इंगोले का आश्वासन
मार्केट के प्रभावित दुकानदारों को विलास इंगोले ने आश्वस्त करना चाहा कि, किसी भी दुकानदार का नुकसान नहीं होने देने वाला फैसला किया जाएगा. गजराज न लगाते हुए मेन्युअली उपरी हिस्सा ढहाने की कार्रवाई हेतु जोर दिया जाएगा. इससे दुकानदारों का नुकसान नहीं होगा. इंगोले की बात से गुड्डू खरैया के वकील एड. ब्रजेश तिवारी ने भी दुकानदारों को आश्वासन दिया कि, इस मामले में कोई द्बवेषपूर्ण कार्रवाई नहीं होगी. सभी की सहमती से निर्णय होगा. इस दौरान सराफा व्यापारी असो. के अध्यक्ष राजेंद्र भंसाली, बाजीराव मालवणकर, किशोर वडनेरे, गोलू पाटिल, सुनील शेटे, वसंतवानी, बंटी गांधी, पीयूष गांधी, गायकवाड, पूर्व नगरसेवक राजू भेले, गजानन राजगुरे, सुरेश रतावा और अन्य मौजूद थे. फिर भी मार्केट के दुकानदारों में नाराजगी नजर आई.
* कई दुकानें शिफ्ट
खरैया मार्केट की राजेश पटेरिया की टी स्टॉल, राजभोग कैंटीन, भारत वसंतवानी की जयदुर्गा ज्वैलरी और कुछ दुकानें स्थानांतरित हो गई हैं. जबकि महेंद्र गांधी की महेंद्र ज्वैलर्स, जवाहर गांधी की गांधी ज्वैलर्स, गांधी आभूषण केंद्र, विजय तारेकर, सुरेश कट्टा एण्ड संस, गणेश ज्वैलरी आर्ट, बालाजी रिफायनरी, अरिहंत ज्वैलरी, अनिल ज्वैलर्स, अविनाश भाई श्राफ, देवीदास मरोडकर, राजू खडेकार, राजेंद्र वर्मा, अर्थव ज्वैलर्स, जेपी मेटल्स, राजेश तारेकर, शरद शेटे सराफ, सुरेश मारोडकर आदि अनेक के प्रतिष्ठान बंद हैं.

* धर्मकांटा बंद
सराफा व्यापारी असो. का मान्यता प्राप्त धर्मकांटा बंद हो गया हैं. धर्मकांटे का वजन बाजार में मान्यता प्राप्त हैं. जिससे अब दुकानदारों के ही कांटे पर सभी व्यवहार हो रहे हैं. इस बारे में असो. के पदाधिकारियों ने फिलहाल प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया.

* जानकारी लेता हूं-आयुक्त
आयुक्त डॉ. प्रविण आष्टिकर से खरैया मार्केट के बारे में क्या कार्रवाई हो रही है, इस बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि, वे संबंधित जोन से जानकारी लेकर बताएंगे. उल्लेखनीय है कि सिर्फ 20 रोज पहले ही 30 अक्तूबर को प्रभात चौक में इमारत हादसे में पांच लोगों की जान चली गई थी. इसलिए मनपा बहुत सावधानी से कदम उठा रही हैं. मनपा ने खरैया मार्केट के उपरी कमजोर हिस्से को गिराने की सोची हैं.

Related Articles

Back to top button