अमरावतीमुख्य समाचार

युवाओं, महिलाओं को साथ लेकर समाज हित में निर्णय

रामपुरी कैम्प पूज्य पंचायत के अध्यक्ष डॉ. गेमनानी का कहना

* एक माह में कार्यकारिणी तथा भव्य पदग्रहण होगा
अमरावती/दि.9- समाज में सद्भाव तथा अपनत्व टिकाए रखना आज के दौर में थोडा मुश्किल अवश्य है. किंतु इसे प्रोत्साहन देना है. इसी कडी में युवाओं और महिलाओं को साथ लेकर समाज हित में निर्णय करने है और उन्हें क्रियान्वित भी करना है. यह प्रतिपादन रामपुरी कैम्प पूज्य पंचायत के सर्वसम्मति से पुन: अध्यक्ष निर्वाचित डॉ. इंद्रलाल तखतमल गेमनानी ने किया. वे आज दोपहर अपने इतवारा बाजार स्थित क्लिनीक में अमरावती मंडल से विशेष बातचीत कर रहे थे. बातचीत दौरान डॉ. गेमनानी की विशेषताओं का सहज आभास हो गया. बडे ही सरल स्वभाव किंतु समाज हित में बडे कार्य करने के लिए दृढ प्रतिज्ञ वें नजर आए. उन्होंने अनेक प्रश्नों के समर्पक उत्तर दिए.
* सर्वसम्मति से चयन
डॉ. गेमनानी को पूज्य पंचायत रामपुरी कैम्प के अध्यक्ष पद पर गत रात बजाज धर्मशाला में हुई बैठक में सर्वसम्मति से और उपस्थितों की करतल ध्वनी के बीच पुन: चयन हुआ. इसी कडी में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में डॉ. गेमनानी ने बताया कि, समाज के लोगों का स्नेह तथा आदर देख वे अभिभूत हैं. प्रत्येक को अपने समाज के लिए कुछ देने का दायित्व रहता है. वे तो केवल अपने दायित्व को पूर्ण करने का प्रयत्न करते हैं. आगे भी करते रहेंगे.
* एक माह में कार्यकारिणी
डॉ. गेमनानी ने बताया कि, सभा में लिए वचन के अनुसार पूज्य पंचायत की नई कार्यकारिणी पर मंथन आरंभ हो गया है. अगले 30 दिनों के अंदर वें कार्यकारिणी की घोषणा करेंगे. उसी प्रकार भव्य पदग्रहण समारोह भी समाज के गणमान्य की उपस्थिति में होगा.
* युवा और महिला समिति
युवाओं को समाज और संस्कृति से जोडने के लिए डॉ. इंद्रलाल गेमनानी प्रयासरत रहे हैं. इसी कडी में उन्होंने बताया कि, पूज्य पंचायत अंतर्गत 11-11 लोगों की युवा एवं महिला समिति का पहली बार गठन करने जा रहे हैं. इससे युवा वर्ग से संवाद सहज होगा. ऐसे ही महिलाओं की समस्याओं पर भी विचार विनिमय एवं उन्हें हल करने की दिशा में सार्थक पहल का प्रयत्न हैं.
* संबंध टिकाने की चुनौती
डॉ. गेमनानी ने मौजूदा दौर में समाज के सम्मुख चुनौती का जिक्र करने पर तुरंत कहा कि, विवाह संबंध टिकाए रखने की कतिपय चुनौती सभी समाज में देखने मिल रही हैं. हमारे समाज में भी इस प्रकार की कुछ शिकायतें हैं. उन्हें पंचायत स्तर पर हल करने का प्रयास रहता हैं. ऐसे ही समाज में लेन-देन के विवाद पर भी पंचायत दोनों पक्षों की बात सुनकर उचित निर्णय की कोशिश करता हैं. उन्होंने बताया कि, दो दर्जन से अधिक मामले पंचायत स्तर पर हल किए गए.
* सुख-दुख में साथ
सदैव श्वेत वस्त्र परिधान करनेवाले डॉ. गेमनानी ने बताया कि, समाज के किसी भी व्यक्ति के सुख-दुख में पूज्य पंचायत हमेशा साथ हैं. उन्हीं की कल्पना से रामपुरी कैम्प-कृष्णानगर में विभिन्न चौक पर पंचायत के नोटिसबोर्ड लगाए गए हैं. जिसमें पगडी रस्म की सूचना यथासमय दी जाती है. ऐसे ही पंचायत विभिन्न कार्यक्रम भी लेता आया हैं. पंचायत का शासकीय नियमानुसार पंजीयन होने से उसके प्रमाणपत्र पर स्कूल-कॉलेज में दाखिलें भी लेने में मदद होती हैं.
* समय के पाबंद
समाज के लिए यथोचित प्रयत्न करनेवाले 71 बरस के डॉ. गेमनानी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के साथ इतवारा बाजार के अपने क्लिनिक में भी नियत समय पर पहुंच जाते हैं. वहां के मध्यम और कमजोर वर्ग के लोगों को चिकित्सा का उचित परामर्श देने का उनका क्रम पिछले पांच दशकों से चल रहा हैं. समय को लेकर उन्होंने समाज में भी किसी भी कार्यक्रम के आयोजन में समय की सख्ती पर बल दिया हैं. डॉ. गेमनानी सहर्ष और सगर्व बताते हैं कि, उनके समाज में विवाह और अन्य आयोजनों की विधि को लेकर समय का पालन नहीं होता था. उन्होंने इसे लेकर कडाई बरती जिससे अब काफी प्रमाण में वैवाहिक या अन्य कार्यक्रम निर्धारित समय से होने लगे हैं. पूज्य पंचायत समय का पालन करनेवाले परिवारों का सत्कार, सम्मान करती हैं.

डॉ. गेमनानी का परिवार बडा परिचित हैं. उनके सुपुत्र सुनील डीमलैंड में अपना परिधान नाम से प्रतिष्ठान संचालित करते हैं तो दो बेटियां वर्षा चंद्रपुर में तथा संगीता उल्लासनगर में रहती हैं.

Related Articles

Back to top button