अमरावती

आदिवासी विकास आयुक्त का निर्णय

अब ग्रामीण आश्रमशालाओं के शिक्षकों की होगी क्षमता जांच

* 17 को परीक्षा का नियोजन
* अ‍ॅक्शन प्लैन तैयार
अमरावती/दि.14– आदिवासी छात्रों के लिए भविष्यकालीन शैक्षणिक नीति तय करने के लिए अब आश्रमशालाओं के शिक्षकों की क्षमता जांचने हेतु परीक्षा लेने का नियोजन आदिवासी विकास आयुक्त नयना गुंडे ने लिया है. आदिवासी विभाग अंतर्गत कार्यरत सरकारी और अनुदानित आश्रमशाला के शिक्षकों को अब क्षमता जांच परीक्षा देनी होगी. इसके तहत ठाणे, नाशिक, अमरावती और नागपुर अपर आयुक्त को निर्देश दिए गए है. ट्रायबल के सरकारी व अनुदानित आश्रमशाला के माध्यम से शिक्षकों के विषयज्ञान बढें और उन्हें स्वअध्ययन की रूचि निर्माण हो, स्पर्धात्मक वातावरण में अपनी गुणवत्ता सिद्ध करने का मौका मिलें और छात्रों को अपडेट ज्ञान देने के लिए शिक्षकों की क्षमता और भी दृढ और विकसित करने के उद्देश्य से क्षमता जांच परीक्षा आगामी 17 सितंबर को लेने का नियोजन किया है. इसके लिए कुछ शिक्षक संगठनों ने इस क्षमता परीक्षा को विरोध दर्शाया है. बावजूद इसके शिक्षकों को यह परीक्षा अनिवार्य की गई है. जिससे अब आदिवासी आश्रमशाला के कितने शिक्षक यह परीक्षा देकर क्षमता सिद्ध करते है, यह जल्द ही स्पष्ट होगा.
कक्षा 1 ली सें 12 वी के शिक्षक होंगे प्रविष्ठ
आदिवासी विकास विभाग के सरकारी, अनुदानित आश्रमशाला में कार्यरत कक्षा 1 ली से 12 वीं तक के शिक्षकों को यह परीक्षा देनी होगी. एससीईआरटी/एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक के अभ्यासक्रम पर आधारित क्षमता परीक्षा इन शिक्षकों को देना अनिवार्य होगा.
* अनुत्तीर्ण होने पर भी कार्रवाई नहीं?
आदिवासी विकास विभाग ट्रायबल की आश्रमशालाओं के गुरुजी की परीक्षा लेगा. लेकिन इस परीक्षा यदि शिक्षक अनुत्तीर्ण हुए तो उनके खिलाफ कोई प्रशासकीय कार्रवाई नहीं की जाएगी, यह बात आयुक्त ने स्पष्ट की है. तथा क्षमता जांच में उत्कृष्ट कार्य करने पर दो शिक्षकों को प्रकल्पस्तर पर सम्मानित किया जाएगा.
शिक्षक यह क्षमता जांच परीक्षा निर्भिक होकर दें. इसमें प्रशासन का अच्छा उद्देश्य है. विषयों के अनुरूप प्रश्नावली रहेगी. इसमें घबराने की जरूरत नहीं. शिक्षकों की क्षमता पर ही आदिवासी छात्रों के शैक्षणिक नीति का रोड मैप तैयार किया जाएगा. क्षमता जांच यह इसीका एक हिस्सा है.
-सुरेश वानखेडे, अपर आयुक्त,
आदिवासी विकास विभाग, अमरावती

Related Articles

Back to top button